Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....

Aircraft Tyres के बारे में सारी जानकारी Hindi में

Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....


Aircraft Tyre:

आज हम ये जानेंगे कि Aeroplane के Tyre किस Material का बना हुआ होता है, आखिर वो किउ नही फटता आम गाड़ियों के Tyres के मोकाबले, पूरी जानकारी एकदम आसान भासा में वो भी हिंदी में...।


  • ऐसी ही Automobile and Production or Manufacturing, Welding, Car Biography से रेलेटेड जानकारी के लिए हमारे इस Website को Follow कर ले जो नीचे दी हुई है, यहाँ हम ऐसे ही Artical को समय-समय पर Update करते रहते है।

https://www.engineeringlecturer.com

 

यहाँ आप लोगो को सारी information हिंदी में मिलती रहेगी इंजिनीरिंग से रेलेटेड, अगर आप नये है तो आप की जानकारी के लिए मैं बता दू की इस वेबसाइट के ऊपर आप को इंजिनीरिंग से जुड़ी हुई हर एक information को आप तक कम से कम शब्द में लिखकर आप तक पहुँचाने की पूरी कोसिस कड़ते है।


Engineering Lecturer

आज हम आप लोगो को हवाई जहाज के टायर के बारे में बताने वाले है आखिर इनके टायर्स पर इतना वजन एक साथ पड़ने के बावजूद भी वो किउ नही फटते आखिर कौन सी इनके अंदर Technology को Use करते है, सारी Information यहाँ पर उपलब्ध है बस आप पढ़ते रहे।

  • अगर कभी आप के साथ ऐसा हो जाये कि आप घर से निकले हो अपनी कार से, और रास्ते मे आप की कार खराब हो गई हो, तो उस समय आप क्या करे और क्या करना चाहिए कि आप की कार स्टार्ट हो जाये, तो इसी चीज को देखते हुए हमने एक पूरा Artical लिखा है जिसे पढ़कर आप को बहोत हेल्प मिलने वाली है और उसे आप मिस मत करना।

कार स्टार्ट न हो तो क्या करे | What to do if the car is not starting.

FOR EXAMPLE:-

(a) जहाज का टायर किस मटेरियल का बना हुआ होता है।

(b) वो किउ नही फटता।

(c) कौन सी गैस भरी जाती है।

(d) लैंडिंग के समय कितनी स्पीड होती है। etc..etc..

Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....


आप लोगो ने सड़क पर मोटर साईकल, स्कूटर और कार को काफी तेजी से चलते हुए देखा होगा जीससे कभी-कभी उनका टायर फट भी जाता है वो इस लिए किउंकि टायर और सड़क के बीच मे एकदम जोरदार friction Fource Creat होता है (घरसड बल लगता है) , जो गाड़ी के चलते-चलते उनके टायर कमजोर हो जाते  और कमजोर होने की वजह से उसमे heating ज्येदा produced होती है जीसकी वजह से गाड़ियों के टायर फट जाते है।


पर एक बात आप लोगो ने धेयान दिया है कि हवाई जहाज के टायर किउ नही फटते किउंकि गाडियो के मोक़ाबिले हवाई जहाज में बहोत ही ज्येदा फ्रिक्शन फोर्स creat होती है यहाँ तक जहाज को रनवे पर उतरते वक्त धुँआ भी निकल जाता है सड़क भी कभी-कभी फट जाती है पर टायर कभी नही फटता, जीसका कारण मैं आप को बताता हूँ आसान भासा में।


आप लोग तो जानते ही होंगे कि हवाई जहाज कई टन का होता है और जब वो रनवे पर उतरता है तो उस समय उसकी Speed तकरीबन 250 से 300km/h के बीच मे होती है, किउंकि वो बनाये ही ऐसे जाते है कि वो फटे ना।


हवाई जहाज को डिज़ाइन करते वक्त तकरीबन 10 हाथियों के बराबर का वजन झेलने के लिए बनाया जाता है जो तकरीबन-तकरीबन 38 Ton के बराबर होता है।


लगभग 500 लैंडिंग के बाद जहाज के टायर को बदलने का प्रोटोकाल होता है अगर इसमें से कोई भी जहाज का  टायर फट भी जाता है किसी कारण की वजह से तो और लगे टायर उनको कवर कर लेते है।


हवाई जहाज के टायर को बनाते वक्त रबर के टायर के  साथ-साथ उसमे एलिमिनियंम और स्टील को भी मिक्स किया जाता है।


इसके अलावा इसमें  Rubber, Steel, Cord, and Naylon के कई सारे लेयर को मिलाकर के बनाया जाता है।


Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....

इसमें गाडियो के मोकाबले 6 गुना ज्येदा pressure के साथ हवा भरी जाती है ताकि ज्येदा से ज्येदा वजन उठा ले , सहन करले एकदम आसानी से।


हवाई जहाज के अंदर जो टायर्स होते है उसमें आम गैस के मोकाबले नाइट्रोजन गैस का use किया जाता है जिसका pressure 200PSI होता है, जो आम ट्रक के मोकाबले 6-गुना ज्येदा होता है, किउंकि नाइट्रोजन हल्की गैस होने के साथ-साथ सुखी भी होती  है,  और इसपर  तापमान का कोई इतना खास असर नही होता, जीससे वो टायर कभी नही फटते इसलिए नाइट्रोजन गैस ही भरी जाती है  कोई दूसरी गैस नही किउंकि उस टायर्स मे  फ्रिक्शन होता ही नही।


आप ये तो जानते ही होंगे कि जब कभी भी किसी का तापमान बढ़ता है तो वो चीज ज्येदा फैलती है जबकि गैसों में ये आम materils के मोकाबले कुछ ज्येदा ही होता है और इसमें ये होता है कि वो चीज ज्येदा फैलती है जीसमे ज्येदा temparature होता है।


और जब कभी भी किसी का temprature बढेगा तो वो फाड़कर के सीधे बाहर निकल आयेगी मगर नाइट्रोजन गैस में ऐसा नही होता आम गैस के मोकाबले।


यही कारण होता है कि जब भी जहाज नीचे रनवे पर उतरता है तो नाही उसमे आग लगती है और नाही वो फटता है जीसकी वजह से वो सुरछित लैंडिंग करता है।


Types of aircraft tyres

जहाज के अंदर दो types के टायर का इस्तेमाल किया जाता है जो कुछ इस तरह का होता है।


(1) TUBE TYPE TYRES AND

Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....

(2) TUBE LESS TYPE TYRE..

Aircraft Tyre_Aircraft Tyre Maintenance_Types of Aircraft Tyre_Aircraft Wheels_Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....



जीस Aircraft के टायर में गैस को फील करने के लिए Tube का इस्तेमाल किया जाता है उसे tube type tyres कहते है। 

और जीसमे इसका इस्तेमाल नही किया जाता है उसे tube les tyre कहते है।


अगर आप को मेरी ये information अच्छी लगे तो आप मेरे इस Website को share और comments जरूर करे और इन सब के अलावा अगर कोई भी information किसी भी टॉपिक पर चाहिए हो तो नीचे Comments Box में आकर के  Comments करे मैं उसका जवाब आप तक जल्द से जल्द पहुँचाउगा। 


हवाई जहाज के टायर्स किउ नही फटते


पूरी दुनिया मे एक मात्र हवाई जहाज ही एक ऐसा ऑटोमोबाइल्स का पार्ट्स है जिसका टायर्स सबसे ज्येदा मजबूत होता है, हवाई जहाज का टायर्स इन सब से मिलकर बना हुआ होता है टायर रबर, कॉर्ड और नायलॉन की कई सारी परतों को मिलाकर बनता है और ये जितने भी मटेरियल हमने अभी आप को बताया है वो बहोत ही ज्येदा कास्टली होता है जिसकी वजह से ये टायर्स कभी फटते नही है।


एक बात और ये जो हवाई जहाज होते है उनके टायर्स में हवा या एक तरह से आप मजबूती कह ले तो ये सारी चीजें उसके वजन के हिसाब से देखकर लगाए जाते है ताकि जो भी आप टायर्स किसी भी प्लेन में लागाये वो उसके अनुकूल ढल जाये।


आप ने अक्सर ऐसा देखा होगा कि प्लेन के अंदर एक टायर्स के साथ कई सारे और भी टायर्स लगे हुए होते है वो दरसल इस लिए होते है ताकि अगर कभी किसी भी जहाज का कोई टायर्स लैंड करते वक्त खराब हो जाए फट जाए तो उसके साथ वाला काम कर जाए।


Q:1. हवाई जहाज के टायर्स में कौन सी गैस भरी जाती है? 
Ans: हवाई जहाज के टायर्स में नाइट्रोजन गैस भारी जाती है।

Q:2. हवाई जहाज के टायर्स कैसे बनते है? 
Ans: हवाई जहाज के टायर्स और टायरों के मुकाबले काफी मजबूत इस लिए होते है किउंकि इसको रबड़ के साथ-साथ एलुमिनियम और स्टील को भी मिक्स किया जाता है।

Q:3. हवाई जहाज के टायर्स का आकार कितना बड़ा होता है? 
Ans: हवाई जहाज के टायर्स का आकार 660×200 850×250 तक का होता है।

Q:4. हवाई जहाज के टायर्स कितने मंहगे होते है? 
Ans: इनके टायरों की कीमत $70 से लेकर $280 तक मिलते है।

Q:5. हवाई जहाज के टायर्स में कौन सा तेल (Oils) इस्तेमाल किया जाता है? 
Ans: इसके अंदर जो सबसे अच्छा तेल होता है जिसका नाम केरोसिन होता है और यही तेल इसमे इस्तेमाल किया जाता है।

Q:6. हवाई जहाज की कितनी स्पीड होती है? 
Ans: हवाई जहाज की स्पीड करीब 288 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

Q:7. एक हवाई जहाज का कितना वजन होता है? 
Ans: एक हवाई जहाज का वजन तकरीबन 1 लाख 83 हजार किलोग्राम का होता है।

Q:8. हवाई जहाज का रंग सफेद ही किउ होता है? 
Ans: इस लिए किउंकि सफेद रंग जहाज को गर्म होने से बजाता है और रंगों के मुकाबले, किउंकि जहाज अपने रास्ते से लेकर ऊपर आसमान तक सिर्फ धूप में ही रहता है जिससे बहोत ही ज्येदा गर्मी पैदा होती है।
 

My Website

यहाँ आप को Automobile से Releted कई सारी Topics पे अलग-अलग Articals मिलेंगे जीसे आप पड़ कर बहोत ही अच्छी नालेज पा सकते है, हमने सब की अलग-अलग PlayList बना रखी है जैसे, Automobile की अलग, Welding की अलग, Car Biography की अलग etc.

THANKS

Post a Comment

1 Comments