वेल्डिंग लाइट लगने पर क्या करे? | वेल्डिंग से आँखों में जलन होने पर क्या करें?

Welding बहोत ही ज्येदा अहम होती है किसी भी दो Materials के Parts को जोड़ने में और इसका इस्तेमाल भी इसी लिए किया भी जाता है पर हम आप को ये नही बताने वाले कि आप Welding कैसे करेंगे बल्कि हम आप को ये बताने जा रहे है कि आप Welding की लाइट्स से कैसे बच सकते है कीउकी Welding की Lights बहोत ही खराब मानी जाती है उसकी Lights अगर आप की आँखों मे लग जाती है तो वो बहोत दर्द देती है और साथ ही में हम आप को ये भी बताने जा रहे है कि इससे आप कैसे बच सकते है जो बहोत ही अहम है।

वेल्डिंग लाइट लगने पर क्या करे? | वेल्डिंग से आँखों में जलन होने पर क्या करें?
Website | engineeringlecturer.com


Welding करते समय कैसे बचें?

अक्सर जो नये लोग होते है जो अभी इसमे कदम रखा है तो उनके साथ ऐसा बहोत होता है कि उनके आँखों मे Lights लग जाती है तो उससे बचने के लिए आप सबसे पहले उसके पूरे कवच को पहन लें जीसमे सामिल होता है।


Welding करते समय आप जूते जरूर से पहने।


दोनों हाथों में गलब्ज जरूर से हो।


हेलमेट जरूर पहने।


चश्मा पहन लें।


और आखिर में पूरा कपड़ा जो आप के शरीर को पूरी तरह से ढक ले।


इसमे सबसे ज्येदा ये धेयान दे कि Welding करते समय आप welding के लाइट्स की तरफ देखे ही न कीउकी Welding करते समय जो धुंआ निकलता है वही बहोत खतरनाक होता है जो आप के आँखों मे लगने की वजह से नुकसान पहुचाता है।


Light's लगने पर क्या करे?

ये बहोत बार Question पूछा जाता है कि अगर Welder की आखों में Light लग गई तो क्या करे जो बहोत खराब चिज होती है।


देखो अगर कभी ऐसा होता है तो लोग अलग-अलग तरीके से बताने चले आते है की आप ये करो वो करो और आप अभी नये होते हो इस वजह से आप बड़े ही आसानी से अमल भी कर लेते है उन सभी की बातों को जीसमे सामिल होता है।


  • आप आलू काट कर अपने आँखों पर लगा ले।
  • खीरा काट कर अपने आँखों पर लगा ले।
  • लोग तो ये भी बोलते है कि आप ठंडे पानी से अपनी आँख को धो ले।


जो अभी आप तीसरा वाला सुने है ना कि आप अपनी आँखों को ठंडे पानी से धोले तो भाई ये मेरी राय है ये काम कभी मत करना कीउकी ये पूरा तेजाब का काम करता है बल्कि मैं तो आप लोगो से ये बोलूँगा की जो हमने अभी ऊपर तीनो तरीका बताया है उनमें से कोई भी मत अपनाना तीनो ही खराब है।


किसी एक Expert ने बताया है कि आप ऐसे हालात में अगर डॉक्टर के पास न जा पा रहे हो तो आप बाम या विक्स लगाले अपने आँखों की पुतलियों में जिससे आप को थोड़ा बहोत राहत मिल ही जायेगी।


Read More:

Welding Electrode Size_Welding Rod Size


पर अगर आप डॉक्टर के पास जा सको तो उनसे राय लेलेना जो मार्किट में अलग-अलग तरीके से दवा मिल रही है आप उसे लेले।


एक और रास्ता है जो हमने नीचे बताया है उसे भी पड़े ये भी बहोत अहम होता है पर तरीका थोड़ा बहोत मिलता जुलता ही है।


आँखों की जलन से बचने के उपाय

ऊपर हमने वेल्डिंग से बचने के उपाय आप को बताए है पर इसी से जुड़े है कुछ सवाल लोगो के लिए जो अक्सर पूछते है ये उनके लिए है जिनकी आँखे बहोत ही जल्दी थक जाती जैसे वो कोई काम कर रहे या कही अचानक उनको जाना हुआ लंबे सफर पर तो वो लोग ऐसे में क्या करे या क्या करना चाहिए कि वो लोग इन सारी चीजों से बच सके, तो बने रहे हमारे साथ हम आप को इससे जुड़े हुए सवालों के जवाब देंगे।


क्या आप को पता है कि आप की आँखे किउ दर्द देने लगती है वो वजह ये है जैसे आप स्क्रीन के सामने देर रात तक वक्त बिताते हो, देर तक किसी भी एक टॉपिक पे या कोई काम कर रहे है, पर्यावण प्रदूषण, आप को नींद कम आना, आप के शरीर मे पानी कम हो जाना, देर रात तक सेलफोन चलाना या अधिक दवाईयां लेना ऐसे कई सारे Example है जो हम आप को बताने लगे तो ये artical औऱ लंब्बा हो जायेगा इस वजह से हम आप को कम से कम शब्द में पूरी जानकारी देने की कोसिस करते है।


अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये जो हमने ऊपर अभी बताया है वो अपनी तरफ से बता रखा है पर ऐसा बिल्कुल भी नही है हम जो भी Artical इस वेबसाइट पर अपलोड करते है उसको अच्छे से पड़कर तब जाकर आप तक लाते है अगर आप को सही लगे और आप ने यहाँ से कुछ सिख लिया है तो आप हमारे इस Website को www.engineeringlecturer.com को जरूर से फॉलो करें, खैर अब हम आप को आगे बताते है।


हर एक इंसान अपनी आँखों को खराब होने से बचाना चाहेगा, किउंकि हमारी आँखे हमारे शरीर का बहोत ही नाजुक पार्ट होता है और उतना अहम भी इसके लिए कई सारे घरेलू उपाय है जो एक्सपर्ट ने बताया है और इसे तब करना है जब आप की आँखे जलने लगे कोई भी काम वाम करने में।


1. खीरे का लेप अपनी आँखों पर लगाना।

2. कैस्टर ऑयल।

3. ठंडा दूध।

4. कच्चा आलू।

5. गुलाब जल।


अब हम इनके बारे में थोड़ा बहोत आप को बताना चाहते है की इनकी विधि क्या है।


1. खीरे का लेप अपनी आँखों पर लगाना

इस बात को अक्सर लोग सबसे पहले कहते है किउंकि ये उपाय सच मे बहोत ही आसान और बहोत सिंपल है जौसे की आप को इसमे क्या करना है कि आप को खीरे के टुकड़े को एकदम पतली-पतली पीस में कट करके उसे फिरिज या कोई ठंडी जगह रख दे और कुछ देर बाद उसे निकाल कर अपनी आँखों पर लगा कर कुछ देर के लिए वैसे ही छोड़ दे और देखना इससे आप को जरूर से फायदा होगा।


2. कैस्टर ऑयल

इसको भी डॉक्टर अपने पेसेंट को बताते है इसका भी बहोत फायदा है जैसे आप इस आयल को अपनी उँगलियों में लपेट-लपेट कर थोड़ा-थोड़ा अपनी आँखों को बंद करके लगा ले और कुछ देर के लिए कही पर आराम से लेट जाये इससे भी आप को बहोत फायदा होगा।


3. ठंडा दूध

ये भी एक घरेलू उपाय है इसके जरिये आप ठंडे दूध को अपनी आँखों की पलको में लगा कर आराम फरमा सकते है किउंकि दूध में कुछ संक्रमण होते है जो बहोत कारगर साबित होते है।


4. कच्चा आलू

इसे भी आप खीरे की तरह इस्तेमाल कर सकते है जैसा आप खीरे के टुकड़े को काटते थे वैसे ही सेम आलू के टुकड़े को पतली-पतली चिप जैसा बनाकर अपनी आँखों पर लगा ले जो बहोत ही फायदे मंद होती है।


5. गुलाब जल

ये बहोत महँगा होता है पर उतना भी नही की आप इसे न ले पाए, खैर आप ने तो इसका नाम कही न कही जरूर से सुना होगा, इसकी मदत से भी आप अपनी आँखों की जलन को कुछ मिनटों में हटा सकते हैं दूर कर सकते है, ये बहोत सिंपल प्रोसेस होता है इसको अगर आप अपनी आँखों मे एक दो बूँद डाल भी लेंगे तो ऐसे में आप की आँखों के कचड़े बाहर आ जायेंगे पर इसका सही इस्तेमाल ये है कि आप इसको रुई में भीगा कर उसे हल्के हाथों से निचोड़कर अपनी आँखों पर लगाये। 


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि आप Welding की lights से कैसे बचें कीउकी जो नए लोग होते है वो अक्सर ये गलती कर बैठते है कीउकी उनको उतनी मालूमात नही होती है welding के बारे में, इस website पर आप को ऐसी ही information provide की जाती है जिससे आप कुछ नया सिख सको।

Post a Comment

0 Comments