Artificial neural network machine learning Lecture [1]

Artificial neural network machine learning Lecture [1]


Artificial neural network machine learning Lecture [1]





सबसे बेसिक कॉन्सेप्ट जानेंगे कि Artificial Neural Network ANN क्या होता है………??


हमारे दिमाग की जो सबसे बेसिक यूनिट्स होती है वो न्यूरॉन होती है कीउकी जो इन्सानी दिमाग होता है उसके अंदर मिलियन्स ऑफ न्यूरॉन रहते है जिसकी आप कल्पना भी नही सकते।


जब भी हम कोई काम करते है वो अब चाहे कुछ भी हो तो सबसे पहले हमारा दिमाग ही उसको सेंस करता और सेकंडों में डिसीजन लेलेता है कि उसको करना क्या है, अब ये कैसे करता है हम आप को बताते है।


मान लो कि एकदम गर्म एक लोहे की रॉड है और ऐसे इत्तेफाक से आप का हाथ उसपे पड़ जाता है और आप एकदम झट से उसपे से हटा लेते है, तो यहाँ पे जो हमारा दिमाग होता है वो सेंस करके आप को बता देता है कि आप के शरीर मे इस वक्त क्या हो रहा है।


Engineering करते वक्त इस सॉफ्टवेयर को बहोत ही ज्येदा इस्तेमाल किया जाता है अगर आप मास्टरी कर रहे होंगे तो, हमने इस सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी दो लेक्चर में दी हुई है अगर आप आप जानना चाहते है या एकदम बारीकी से सीखना चाहते है तो नीचे link पर जाकर रीड कर सकते है।

Matlab Software Lecturere-[2] पूरी जानकारी इस सॉफ्टवेयर के बारे में।

इससे भी अगर सिम्पल भासा में बताने की कोसिस करे कि Artificial Neural Network का ये काम होता है कि आप के शरीर मे जितने भी पार्ट्स है फ़ॉर examples के तौर पर नाक, कान, आँख, पैर, हाथ, मुँह etc वो उसपे होने वाली हर एक छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी एक्टिविटी पर नजर रखता है, यानी जो न्यूरॉन होते है वो इन सब चीजों से इनपुट को कलेक्ट करके हमारे दिमाग मे भेजता है उसके बाद जो हमारा दिमाग होता है उन सारी एक्टिविटी को मिली सेकंड में कन्वर्ट करके शरीर के हर पार्ट्स में आउट पुट भेजता है नही तो जो हमारा हाथ गर्म लोहे पर अचानक से पड़ा था वो राख नही हो जाता, तो इस प्रकार से काम करता है हमारा न्यूरॉन।


और ये जितने भी प्रोसेस हमने आप को ऊपर डिस्क्राइब किया है उसको करने के लिए हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंट का इस्तेमाल करते है उसको यूज़ करने के लिए, या ये कह ले कि उसे अचीव करना चाहते है तो उसे हम Artificial Neural Network कहते है।


Nc and Ann……??

इन सारे वर्क को करने से पहले हमको सबसे पहले NC के बारे में जानना बहोत ज्येदा जरूरी होता है कीउकी अगर आप इसको नही जानते तो सायद ANN को अच्छी तरह से नही समझ पायेगे, NC वो चीज होती है जो ANN से पहले आती है।

Artificial neural network machine learning Lecture [1]



NC-न्यूरो कंप्यूटिंग होता है।

ANN-आर्टिफीसियल न्यूरॉन नेटवर्क होता है।


जो हमारा दिमाग होता है वो पैरलल सोचता है मतलब एक साथ कई चीजों को अच्छी तरह से सोच सकता है पर ANN Artificial Neural Network ऐसा नही करता।


पर Artificial Neural Network जो हमारे होते है as कंपेयर टू माइंड अलग काम करते है वो ऐसे।


Artificial neural network machine learning Lecture [1]


जैसे जो हमारा दिमाग है वो कैलकुलेशन उतना तेज नही कर सकता जितना कि एक मसीन कर सकती है न्यूरॉन नेटवर्क कर सकता है एक इन्सानी दिमाग के मोकाबले।


आप इसको ऐसे जान सकते है की एक वैल्यू है जो कुछ इस तरह से है 2000×2345 इसको आप को करते वक्त, इसको साल करते वक्त काफी वक्त लगेगा मगर अगर यही काम ANN के जरिए आप करते है तो वो सेकंडों में ही हो जायेगा, और यही इसका मेन कारण होता है ANN का इस्तेमाल करने का।


न्यूरॉन के मोकाबले जो जमारा दिमाग होता है वो बहोत ही ज्येदा सेलो होता है वो बात अलग है कि हमारा दिमाग पैरलल सोचता है कोई भी काम पैरलल करता है पर न्यूरॉन ऐसा नही करता वो दिमाग से बिल्कुल अलग होता है।


एक और बात है जो बहोत ही ज्येदा इम्पोर्टेन्ट है कि हमारे दिमाग मे जितने भी न्यूरॉन होते है वो एक दूसरे से कनेक्ट रहते है मतलब एक से एक।


BNN……??

बायलोजिकल न्यूरॉन नेटवर्क, हमारे दिमाग मे जितने भी न्यूरॉन है वो कैसे काम करते है, वो क्या कर रहे है उन सब की इनफार्मेशन BNN में आती है, इससे हमको सारी बाते पता चलती है।


Artificial neural network machine learning Lecture [1]


रेजल्ट क्या आया……??

इस पूरे प्रॉसेस में हम ये जाने है कि ANN क्या होता है, वो कैसे काम करता है, BNN क्या होता है इसका काम क्या है।

ऐसी और इनफार्मेशन के लिए हमारे इस Website को फॉलो कर ले, यदि आप को ऐसी और टॉपिक पे पोस्ट चाहिए हो तो नीचे कमेंट करे, यहाँ पे Engineering से Releted Post को कुछ न कुछ हर रोज अपलोड किया जाता है वो भी हिंदी में।


My Website

इस website के ऊपर Engineering से सम्बंधित कई सारे लेक्चर पड़ने को मिल जायेंगे, अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी artical चाहिए हो तो नीचे जरूर से कमेंट कर बताये हम उसका उत्तर जरूर से देने की कोसिस करेंगे।

                 THANKS

Post a Comment

0 Comments