Ignition system components and operation

 | Author Name |-| By Qamar Abrar |

Ignition system components and operation

Ignition system components and operation

IGNITION SYSTEM

Click this link here.. for more information...!

https://www.engineeringlecturer.com

आज हम जीस टॉपिक को कवर करने जा रहे है वो ऑटोमोबाइल का बहोत ही ज्येदा इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है जीसका नाम इग्निशन सिस्टम है।

Ignition system components and operation



 कि हम सभी जानते है कि कोई भी इंजन में कंबुशन होता है और उसके लिए स्पार्क प्लग की जरूरत होगी जीसके बिना आप ये बोल सकते है कि कोई भी गाड़ी स्टार्ट नही हो सकती तो सवाल ये है कि अब जो ये स्पार्क प्लग में पावर उतपन्न होती है वो कहॉ से आती होगी किउंकि किसी भी गाड़ी को स्टार्ट करने के पावर की तो जरूरत होगी ही तो वो पावर बैटरी से आती है जो ये हर कोई जानता है और वो पावर हमारे स्पार्क में जाती है फिर हमारी गाड़ी कही स्टार्ट होती है।


बहोत से ऐसे लोग होते है जिन्हें ये नही मालूम होता कि जो हमारी कार होती है उसके पार्ट्स के नाम क्या-क्या होते है, अगर आप भी ये नही जानते तो नीचे दिए हुए link पर जाकर पूरी जानकारी को हासिल कर सकते है।

car body parts name | हिंदी  में जाने...?

इस website पर केवल और केवल Engineering से जुड़ी ही बातों को बताया जाता है जिसे आप एकदम आसान भासा में कोई भी पैसा खर्च किए बिना जान सकते है।

 पर आप ने कभी ये सोचा है कि जो बैटरी के अंदर इतनी पावर उतपन्न करने वाला स्टोरेज कहाँ से लाती है अब वो फिर चाहे आप के गाड़ी के अंदर 12 वोल्टेज की बैटरी हो या फिर 24 वोल्टेज की हो किउंकि आप के अंदर जो इग्निशन है गाड़ी में वो बहोत ही ज्येदा पावर की माँग करता है, इसके लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पड़े आप को पूरी जानकारी मिलेगी।

Ignition system components and operation

BASIC-PARTS

सबसे पहले हम जानते है कि इग्निशन सिस्टम के जो बेसिक पार्ट्स है।

[1].BATTERY.


[2].IGNITION-SWITCH.


[3].BALLAST-RESISTOR.


[4].IGNITION-COIL.


[5].SPARK-PLUG.


[6].DISTRIBUTOR.


[7].CONTACT-BREAKER.


[8].CAPACITOR.


[9].DISTRIBUTOR.


Ignition system components and operation for a IGNITION-SYSTEM-WORK 

इस टॉपिक को हम बैटरी से सुरु करते है, ये हम सभी जानते है कि एक बैटरी के अंदर दो टर्मिनल्स लगे हुए होते है एक पॉजिटिव का तो दूसरा नेगेटिव का, बैटरी के अंदर एक स्विच भी लगी होती है और जब हम उसे आन करते है तो बैटरी के अंदर से 12 वोल्टस का करंट निकल कर बाहर जाता है जो सीधे इग्निशन coil में पहुँचता है, मैं आप को बता दूं कि इग्निशन coil के अंदर दो वाइंडिंग होती है एक प्राइमरी वाइंडिंग और दूसरी सेकंडरी वाइंडिंग हालांकि दोनों की ही सनखेया कम ज्येदा होती है जैसे सेकेंडरी वाइंडिंग की सनखेया प्राइमरी वाइंडिंग के मोकाबले बहोत ज्येदा होती है।

Ignition system components and operation



बैटरी का काम होता है इस पूरे प्रोसेस के अंदर की हर तरफ करंट को डिस्ट्रीब्यूट करे।

यहाँ से करंट होते हुए कांटेक्ट ब्रेकर चैम्बर में पहुँचती है जीसके कई सारे मेन पार्ट्स होते है जो कुछ इस प्रकार है।

Ignition system components and operation

>> cam-lobe.

Cam-Lobe  इग्निशन सिस्टम के अंदर क्रैंक शाफ़्ट से जुड़ा हुआ होता है, मतलब जब हमारा क्रैंक शाफ्ट रोटेट करेगा तब cam-Lobe भी रोटेट करेगा।


>> condenser.


>> earthing.


>> contact-breaker.


इसके बाद जो हमारा इग्निशन coil होता है उसके अंदर बहोत ही ज्येदा हाई वोल्टेज की करंट फॉलो होती है जो कांटेक्ट ब्रेकर के साथ डिस्ट्रीब्यूटर में भी करंट को पहुचाती है, अब बात कर लेते है डिस्ट्रीब्यूटर की।

अगर हम धेयान से डिस्ट्रीब्यूटर के अंदर देखे तो उसमे चार डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट्स कनेक्ट होते है जो चारो के चारो स्पार्क प्लग में खुलते है और उसी से ये जुड़े भी होते है।

वैसे डिस्ट्रीब्यूटर के अंदर एकदम सेंटर में एक रोटर लगा हुआ होता है जिसके अंदर हम इलेक्ट्रिसिटी को प्रोवाइड करते है, और जैसे ही रोटर के अंदर इलेक्ट्रिक उतपन्न होती है वो तुरंत घूमने लगती है जो इसका ये मेन काम होता है।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि की आखिर कार स्पार्क प्लग तक करंट पहुँचती कैसे है तो मैं आप को बताता हूँ, जब रोटर के अंदर करंट आती है तो वो बहोत ही ज्येदा हाई लेवेल की होती है और रोटर के घूमने से जो डिस्ट्रीब्यूटर के चार पॉइंट्स होते है वो जब रोटर के कांटेक्ट में आते है तो उसके जरिये उसमे वायर लगे होते है उसके जरिये वो हाई वोल्टेज का करंट सीधे स्पार्क प्लग में जा कर खुलता है, और वो स्पार्क प्लग सीधे इंजन के सीलेंडर में खुलता है जहाँ से स्पार्क उतपन्न होकर हमारी गाड़ी आगे की तरफ मूव करती है।

और इन सब के अलावा मैं आप को एक बात बता दूं जो बहोत ही ज्येदा इम्पोर्टेन्ट है जीसे बहोत कम लोग ही जानते है वो है डिस्ट्रीब्यूटर के अंदर लगे चार डिस्ट्रिब्यूटिंग पॉइंट्स की, जी हां अगर आप की गाड़ी फोर सीयलेंडर है तो वहाँ पे फोर ही डिस्ट्रीब्यूटर लगे हुए दिखेंगे पर अगर वहाँ पे थ्री डिस्ट्रीब्यूटर लगे होंगे तो आप की गाड़ी थ्री सीयलेंडर की होगी।

वैसे इस इग्निशन सिस्टम का यूज़ डीजल इंजन में नही कर सकते यानी सिर्फ इसका यूज़ हम गैसोलीन इंजन में ही कर सकते है, वो इस लिए कीउकी इसकी कंपरेशन रेश्यो बहोत ही ज्येदा होती है।

Ignition system components and operation

ऐसा ही अगर आप आर्टिकल चाहते है तो हमारे इस ब्लॉग को फॉलो कर ले ताकि ऐसी हर एक पोस्ट जब हम लिखते ही तो आप तक बड़े ही आसानी से पहुँच सके, अगर आप कोई पोस्ट चाहती है तो हमारे नीचे बने कमैंट्स बॉक्स में जाकर कमैंट्स करे ताकि हमको पता चल सके, पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया।


My Website

ऐसी ही information के लिए हमारे इस website को follow करना न भूले, यहाँ आप Welding, car Biography, News, Engineering Topic, Manufacturing etc से Releted कई सारी जानकारी एकदम आसान भासा में Read कर सकते है।

                  THANKS

Post a Comment

0 Comments