High Carbon Steel & Plain Carbon Steel (in Hindi )

 | Author Name |-| By Qamar Abrar |

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel (in Hindi )

https://www.engineeringlecturer.com

High Carbon Steel के बारे में आज डिसकस करेंगे जो Plain Carbon Steel का एक टाइप है जिसे कई सारे और नाम से भी जाना है जैसे hard steel और tool steel के।

वैसे जो हाई कार्बन स्टील का परसेंटेज होता है 0.6% से लेकर 1.5% तक होता है जो इस स्टील के अंदर यूज़ किया जाता है और ये सभी स्टील के मोकाबले इसकी परसेंटेज की जो मात्रा होती है वो बहोत ज्येदा होती है as कंपेयर to low carbon steel, Medium carbon steel के।

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel | (in Hindi ) |


ये कार्बन स्टील और कार्बन स्टील के मोकाबले बहोत ही ज्येदा मजबूत और हार्ड होता है जाहिर सी बात है अगर किसी मटेरियल की प्रॉपर्टीज का परसेंटेज ज्येदा होगा तो मजबूत होगा ही वो।

अगर हाई कार्बन स्टील में कोई और मटेरियल का अलायमेंट add करेंगे जैसे निक्कल, क्रोमियम, सल्फेट तो उसकी हार्डनेस बढ़ जायेगी।


heat tretment के साथ:

एक बात और जो बहोत कम लोग जानते है ये जो High Carbon Steel होता है वो heat tretment के साथ बहोत अच्छी तरह से कॉम्बिनेशन करता है या ये कह ले कि ये इसको अच्छे से ट्रीट करता है जिससे ये होता है कि ये बहोत ज्येदा मटेरियल हार्ड हो जाता है और इसी वजह से इसकी weldability बहोत कम होती है जिसके कारण हाई कार्बन स्टील को वेल्ड करना बहोत ज्येदा डिफिकल्ट होता है।

  • Mild Steel के बारे में पूरी information को एक ही Artical में लिखने को सोचा, और लिखा भी जिसकी पूरी जानकारी नीचे दिए हुए Artical के Link पर दिया है, और कुछ छूट गया हो तो नीचे coments करके बताये, अगर कोई गलती हुई हो तो माफ कर दीजिए गा।

  1. mild steel all information step by step...!
  2. Difference Between Hardware and Software_Hardware vs Software_Learn Coding_Engineering Lecturer

जब हम हाई कार्बन स्टील को हाई टेंपरेचर पर गर्म करते है 200℃ से लेकर 250℃ तक तब वो अपनी हार्डनेस को खो देता है इस लिए इसको ज्येदा टेंपरेचर पर गर्म नही करते, उसको अपने हिसाब से कम से कम टेंपरेचर पर गर्म किया जाता है।


High Carbon Steel application:

High Carbon Steel का जो application होता है वो कार्बन कंटेंट के रूप में पाया जाता है जो कुछ इस प्रकार से होता है।

>> 0.60% से 0.70% तक,

इस टाइप के कार्बन कंटेंट में जो स्टील होता है उसका इस्तेमाल, die, set, screw, hollow drill, drop hammer में यूज होता है।

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel (in Hindi )

>> 0.70% से 0.80% तक,

अगर स्टील का कार्बन कंटेंट ये हो तो उसका इस्तेमाल hummer, bond saw, small forging, car bumper, spring, dies में करते है।

>> 0.80% से 0.90% तक,

अगर इस टाइप का कार्बन कंटेंट है तो इसका इस्तेमाल rock drills, some hard tool में इस्तेमाल करते है।

>> 0.90% से 1.00% तक,

अगर कार्बन कंटेंट इतना है तो इसका इस्तेमाल जो होता है वो spring, high tensiles wire, die में किया जाता है।

>> 1.00% से 1.10% तक,

लेकिन अगर यही कार्बन कंटेंट स्टील का 1% से ज्येदा होता है तो इसका इस्तेमाल कुछ बड़े लेबल पर होता है जैसे drills, milling cutter, tops में होता है।

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel | (in Hindi ) |


अगर पूरी तरह High Carbon Steel के बारे में बात करे तो इस स्टील का इस्तेमाल आज के समय मे बहोत ज्येदा किया जाता है जिनकी हर स्टेज में उनके परसेंटेज की मात्रा जरूरत के हिसाब से घटती बढ़ती रहती है जैसे की आप ने ऊपर की पोस्ट में पड़ ही लिया होगा।


Result

इसमे ये बताया गया है कि High Carbon Steel को कितने और नामो से जाना जाता, इनका इस्तेमाल कैसे और कहाँ होता है, इनकी परसेंटेज कितनी होती है, और इनका application क्या होता है।

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel (in Hindi )

My Website

इस website के ऊपर ENGINEERING LECTURER, AUTOMOBILE, MANUFACTURING, WELDING, CAR BIOGRAPHY से रेलेटेड पोस्ट को अपलोड किया जाता है, इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पर कोई भी POST चाहिए हो नीचे COMMENT करे, हमारे ब्लॉग को यहाँ तक पढ़ने के लिए शुक्रिया।

इस ब्लॉग के ऊपर जो लिंक है उसके अंदर automobile से रेलेटेड पोस्ट की हर एक प्ले लिस्ट बनाई गई है जिसे आप पड़ सकते है हर लेक्चर के बारे में part by part।

                  THANKS

Post a Comment

0 Comments