Two Stroke Petrol Engine (in Hindi)

 | Author Name |-| By Qamar Abrar |

Two Stroke Petrol Engine (in Hindi)

https://www.engineeringlecturer.com

आप को नाम से ही पता चल गया होगा कि किस टॉपिक के ऊपर बात करने वाले है मतलब How 2 Stroke Engine Work in hindi for Petrol Engine.

इस पूरे आर्टिकल में हम आप को ये बतायेगे की आखिर two stroke engine काम कैसे करता है, इसका कंस्ट्रक्शन क्या होता है, इसकी working क्या होती है।


1• key components of two stroke petrol engine.

अब जाहिर सी बात है कि इतनी बड़ी गाड़ी होती है तो उसके कुछ पार्ट्स तो होंगे ही और वो कुछ इस प्रकार से है।

Two Stroke Petrol Engine |(in Hindi)|


CYLINDER.


>> Engine Head.


>> Engine Block.


>> Engine Sump.


>> Transfer Port.


>> Inlet port.


>> Exhaust port.


ये सब मिलकर बनाते है सीयलेंडर का हाउसिंग जिसे हम इंजन का हाउसिंग भी कहते है।

Two Stroke Petrol Engine (in Hindi)

PISTON

अब बारी आती है PISTON की जिसके अंदर मोस्टली दो रिंग लगी होती है।


>> Compression Ring.


>> Piston pin.

ये दोनों जो रिंग होती है वो ऊपर नीचे लगी रहती है Compression Ring ऊपर होती है Piston pin उसके ठीक नीचे, जिसका काम connecting rod को जोड़ने में आता है।

  • Engine के बारे और जानकारी के लिए नीचे click करे जहॉ हमने ये बताया है कि कार का Engine कैसे काम करता है एकदम आसान भासा में, अगर आप जानना चाहते है तो नीचे जाकर आप अपनी भासा हिंदी में रीड कर सकते है।

Engine कैसे काम करता है.. हिंदी में जाने....।


CONNECTING ROD

CONNECTING ROD को धेयान से देखने पर वो दो सिरे में बटा हुआ होता है इसका जो ऊपर वाला भाग होता है वो छोटा होता है जिसे हम small end bearing कहते है और जो नीचे वाला भाग होता है वो ऊपर वाले सिरे से कुछ ज्येदा ही बड़ा होता है जिसका नाम Big end Bearing होता है।

Two Stroke Petrol Engine (in Hindi)

CRANKSHAFT 

इसके बाद आता है crankshaft जीसे output shaft भी कहा जाता है।


SPARK PLUG

सबसे आखिर में आता है spark plug जो ignition system का part होता है।


2• Constrauction of two stroke petrol engine.

Engine cylinder के अंदर सबसे पहले piston को connect किया जाता है फिर connecting rod को जिसका small end bearing piston से connect होता हैऔर जो इसका big end bearing होता है वो crankshaft से जुड़ा हुआ होता है, इनसब के अलावा जो spark plug होता है वो सबसे ऊपर piston के head के बीचों बीच मे जुड़ा हुआ रहता है।

Two Stroke Petrol Engine |(in Hindi)|

3• Working of two stroke petrol engine.

Engine की जो working होती है वो बहोत ज्येदा सिम्पल होती है जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि जब इंजन के cylinder में inlet वाल्व ओपन होता है तो piston नीचे की तरफ जाता है और नीचे जाने के साथ-साथ वो अपने  साथ air gas के मिक्सचर के साथ पेट्रोल को भी अंदर लेकर जाता है जबकि piston के नीचे आते ही inlet valve close हो जाता है।

इसके बाद जब पिस्टन ऊपर जाता है तो अंदर पेट्रोल और air का जो मिक्सचर रहता है वो एकदम कंप्रेस हो जाती है जिसकी वजह से उसके अंदर एक छोटा सा ब्लास्ट होता है इसके तुरंत बाद ही पिस्टन वापस से नीचे की तरफ आता है और जब वापस ऊपर जाता है तब Exhust वाल्व ओपन होता है जिसके जरिए जितनी भी खराब गैसे होती है वो धुँए के फार्म में बाहर निकल जाती है, इस प्रकार से इंजन एक साईकल को पूरी करता है और आगे लगातार करता रहता है।

Two Stroke Petrol Engine (in Hindi)

Rejult

इसमे two stroke engine के बारे में बताया गया है कि इसकी working क्या होती है, इसका Constrauction और इसका key components क्या-क्या होते है, और इन सबके अंदर जो parts है उसके बारे में बताया गया है।


My Website

इस वेबसाइट के ऊपर automobile इंजीनियरिंग से रेलेटेड पोस्ट को डाला जाता है, अगर इसके अलावा किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो तो नीचे comments करे, ऐसी ही और information के लिए हमारे इस ब्लॉग को फॉलो कर ले, यहाँ तक हमारी पोस्ट को पड़ने के लिए शुक्रिया।

                THANKS

Post a Comment

0 Comments