What is a MIG Welding_MIG Welding_GMAW_CO2 Welding in Hindi_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[3]


What is a MIG Welding_MIG Welding_GMAW_CO2 Welding in Hindi_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[3]

https://www.engineeringlecturer.com

वैसे इस ब्लॉग के ऊपर MIG METAL INERT GAS के बारे में कई सारे आर्टिकल उपलब्ध है पर मुझे ऐसा लगा कुछ छूट गया है तो मैं फिर से उसे कवर करने जा रहा हूँ।

सबसे पहले जान लेते है कि MIG WELDING क्या होती है और ये कितने नामो से जानी जाती है।

MIG वेल्डिंग सबसे ज्येदा METAL INERT GAS के नाम से ही जानी जाती है पर अमेरिकन सइंटीएस्ट ने इसके अंदर बदलाव करते हुए बाद में इसका नाम GMAW रख दिया जिसका पूरा नाम GAS METAL ARC WELDING होता है इसके अलावा इसको CO2 के नाम से भी जाना जाता है और वायर वेल्डिंग के नाम से भी जाना जाता है।

अभी तक हमने ये जाना कि MIG WELDING को इस नाम के अलावा कई सारे और नाम से भी जाना जाता है, और मुझे ये भी मालूम है कि आप को ये नही मालूम था अगर इसके अलावा और नाम भी होते है तो मुझे कमेंट जरूर करे ताकि मैं भी जान जाऊँ।

जो नाम है वो कुछ इस प्रकार से होते है।


1• MIG WELDING.


2• GMAW WELDING.


3• CO2 WELDING.


4• WIRE WELDING.


इसको वायर वेल्डिंग इस लिए बोलते है कीउकी ये जो काम करता है वो पूरा का पूरा वायर और फिलर मेटल पर ही करता है और यही कारण भी है कि हम इसको वायर वेल्डिंग बोलते है।

What is CO2 Welding_ _ GMAW _MIG welding in Hindi.


इसके अंदर कनसुमेबल वायर इस लिए यूज होता है ताकि जब हम वेल्डिंग करे तो वो पिघलता जाये और जहाँ वेल्डिंग हो वो एकदम आसानी से जाकर चपक जाये परमानेंटली और इसी लिए तो हम वेल्डिंग करते भी है।

नॉन कनसुमेबल वायर भी इस्तेमाल किया जाता है पर उनकी टर्म और कंडीशन अलग होती है इस वेल्डिंग के मोकाबले।

इसके अंदर Co2 का इस्तेमाल शिल्डिंग गैस के जरिए करते है और इसके अलावा इसमें आप अलग-अलग तरह की गैस का भी इस्तेमाल कर सकते है according to requrements जैसे हीलियम और आर्गन वगैरह-वगैरह.

आप हर जगह ये देखते होंगे कि प्रेशर रेगुलेटर जरूर से लगा रहता है हर एक वेल्डिंग में जब हम वेल्डिंग करते है फिर वो चाहे कोई भी वेल्डिंग किउ ना हो, इसका कारण ये होता है कि जब हम गैस सीयलेंडर के अंदर से गैस को सप्लाई देते है तो उसको अच्छी तरह से मैनेज कर सके कि कितनी गैस निकल रही है, वो गैस कम है या ज्येदा है।

MIG Welding_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[3]

इसमें सबसे ज्येदा धेयान देने की बात ये होती है कि इसमें DC CURRENT को प्रोवाइड करते है ना कि AC CURRENT को जो अलग-अलग टर्मिनल्स से जुड़ी हुई रहती है, मतलब इसका जो POSSITIVE चार्ज होता है वो इलेक्ट्रोड से जुड़ा रहता है और NEGATIVE चार्ज जो होता है वो वेल्डिंग पार्ट्स से जुड़ा हुआ होता है मिन्स वर्कपीएस से जो सबसे ज्येदा धेयान देने की बात होती है।


Rejult

MIG welding or Wire welding or GMAW OR Co2 welding को हम arc welding कहते है।

जिसे गैस के फॉर्म में एक सीयलेंडर मे भर दिया जाता है जिसको pressure regulater कहते है।


My Website

अबतक हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए शुक्रिया इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो तो नीचे कमेंट करे, फिर वो चाहे हिंदी में हो या इंग्लिश में हो, इस website के ऊपर Engineering से रेलेटेड पोस्ट को अपडेट किया जाता है एकदम आसान भासा में, अगर पोस्ट अच्छी लगी तो फॉलो करना न भूलना।

                  THANKS

Post a Comment

0 Comments