What is Machine Learning in Hindi or How Machine Learning works


What is Machine Learning in Hindi  or How Machine Learning works

https://www.engineeringlecturer.com

Machine Learning Basic:

एक छोटा सा उदाहरण लेकर आप को समझाने की कोसिस करते है कि मसीन लर्निंग क्या होती है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि जब कोई बच्चा कोई नई smart phone लेता है तो उसे इसके बारे में कुछ नही मालूम होता कि उसे चलाते कैसे है पर जब वो धीरे-धीरे उसे चलाता है तब उसे पता चलता है कि किस बटन से पीछे आते है, किस बटन से आगे बढ़ते है, उसका मेनू कैसे खुलता है, कैमरा कैसे घुलता है, फ़ाइल को कैसे ट्रांसफर करते है वगैरह-वगैरह।

ठीक उसी प्रकार से मशीनें भी काम करती है पर उनका काम थोड़ा सा अलग रहता है उतना तो नही होता पर थोड़ा सा जरूर होता है, नीचे पड़कर आप उसे भी जान जायेगे।

 

Machine Learning introduction:

एकदम आसान भासा में समझते है जैसे मैं आप को बता दूं कि Machine Learning एक ऐसा कंसेप्ट है एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे हम किसी मशीन के अंदर जितना डाटा डालेंगे वो हमको बाद में जरूरत पड़ने पे, सर्च करने में तुरंत वही डाटा देदेगी जिसके लिए मशीन डाटा का होना बहोत ही ज्येदा जरूरी होगा तभी तो आप सर्च कर पायेंगे।

नही समझ मे आया, मैं आप को बताता हूँ कि मशीन कैसे लर्निंग करती है जब हम उसे इनपुट देगे तभी तो वो आउटपुट देगी।

आप ये मान लो कि आप के पास एक फोर व्हीलर है, एक two व्हीलर है, और एक ट्रक है जिसके सारे पार्ट्स अलग-अलग है और इन सब की हिस्ट्री आप के कंप्यूटर में है, जैसे-इनका वेट क्या है, इनमें चक्के कितने है, इनका वेट कितना है etc.

What is Machine Learning in Hindi  or How Machine Learning works


आप को इन सारी चीजों का डाटा अगर मालूम करना हो तो उससे पहले आप के कंप्यूटर में इन सब का डेटा एक बार जरूर से होना चाहिए उसके बाद ही आप जैसे ही सर्च करेंगे वैसे ही तुरंत वो डाटा आप को देदेगी और यही होती है मशीन लर्निंग, आप मशीन के अंदर इनपुट दीये अगर वो मशीन में डाटा इंस्टाल है तो वो तुरंत आउटपुट आप को देदेगी।


MACHINE LEARNING HISTRY:

अब हम ये जान लेते है कि ये मशीन लर्निंग का CONSEPT कहा से आया, इसकी खोज कबसे होना सुरु हो गई थी।

तो बात है ये 1950 की है जब ALAN TURING ने एक प्रोग्राम बनाया था जिसमे तीन लोग थे दो आदमी थे और एक कंप्यूटर, आम तौर Alan ने इस प्रोग्राम को इस लिए बनाया था ताकि वो ये जान ले कि ये जो मशीन होती है क्या हम इंसानों की तरह ही काम करती है या फिर नही, तो इस प्रोग्राम में ये था कि जितने भी लोग थे उनका काम एक नही होता जैसे एक आदमी के काम केवल ये होता था कि वो एक तरफ से टैक्स मैसेज करता और जो बाकी के दो लोग थे एक इंसान और एक कंप्यूटर उनको रीड करके उस आदमी का टेक्स मैसेज पड़कर उनको अपने हिसाब से जवाब दे, इससे ये पता लगाना था कि क्या वाकई में ऐसा हो सकता है तो Alan की ये रिसर्च सक्सेस हो गई।

What is Machine Learning in Hindi  or How Machine Learning works

MACHINE LEARNING WORKING

मशीन लर्निंग हमारी तीन तरह से काम करती है जो कुछ इस प्रकार से है।


1• SUPERVISED LEARNING 


2• UN-SUPERVISED LEARNING


3• REINFORCEMENT LEARNING


तो हम पहले से सुरु करते है।W

1• SUPERVISED LEARNING:

SUPERVISED LEARNING उसे कहते है कि मान लो कि आप के पास एक आम है, एक पपैया है, और एक वाटर वेलन है जिसके लेबल और फ्यूचर को डिसाइड करना होता है साथ ही में उसके कलर, वेट, साइज भी और उन चीजों को फिर जाकर के मशीन को बताना रहता है अब आप के दिमाग ये होगा कि फ्यूचर और लेबल क्या होते है।


इसके अलावा अगर आप को किसी और टॉपिक में आर्टिकल चाहिए मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड तो नीचे जाकर रीड कर सकते है।

mild steel all information step by step...!


फ्यूचर और लेबल:

हम exaample के तौर पर एक केले को लेते है और उसके हर एक फ्यूचर के बारे में बताते है जैसे।


केले की हाईट = 6 से इंच


केले का कलर = येल्लो है


केले का वेट = 50 ग्राम

और सबसे जरुरी बात ये थी ये चीज है क्या मतलब उसका लेबल देना।


केले का कलर = येलो

तो हमे ये सारी चीजें मशीन को बतानी होगी ताकि कोई भी आदमी अगर सर्च करे तो उसे ये पता चल जाये कि ये जो डाटा है वो केला है, जिसे हम SUPERVISED LEARNING कहते है।


2• UN-SUPERVISED LEARNING:

UN-SUPERVISED LEARNING वो चीज होती है जो किसी भी मशीन के अंदर बिना फ्यूचर के बिना लेबल के डाटा को ट्रांसफर कर देंगे और ये काम उसी के ऊपर छोड़ देंगे जो खुद से ही डिसाइड  करके फैसला लेगी की कौन सा आदमी क्या डाटा माग रहा है और सेम वही डाटा हमको देदेगी जिसे हम UN-SUPERVISED LEARNING कहते है।


3• REINFORCEMENT LEARNING:

REINFORCEMENT LEARNING बहोत ही ज्येदा महत्वपूर्ण होती इन सारी चीजों में कीउकी हम इसमें फीडबैक देते है वो कैसे मैं बताता हूँ।

मान लो कि आप मशीन में कोई डाटा इंट्री कर रहे है जिसका नाम लीची है पर बदले में वो मशीन हमको संतरा दिखा रही है तो ये चीज तो गलत होगी, और इसी चीज के लिए हम इस system में REINFORCEMENT LEARNING कराते है जो बहोत ही ज्येदा इम्पोर्टेन्ट होती है कि हमारी मशीन वही चीज का सही-सही डाटा दे जो हम मशीन में डाटा इंट्री करे और वो चीज गलत ना हो।

अगर आप ऐसी ही इनफार्मेशन वाला आर्टिकल चाहते है तो हमारे इस ब्लॉग को फॉलो करले कीउकी हम इसपर ऐसा ही आर्टिकल अपडेट करते रहते है खास करके ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड, यहाँ तक हमारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए शुक्रिया, इसके अलावा अगर आप को कोई आर्टिकल चाहिए हो किसी भी टॉपिक पे फिर वो चाहे हिंदी में हो या फिर इंग्लिश में तो हमे नीचे कमेंट करे।

What is Machine Learning in Hindi  or How Machine Learning works

Rejult

इस पूरे आर्टिकल में केवल मशीन लर्निंग के बारे में बताया गया है जैसे मशीन लर्निंग क्या होती है, इसकी वर्किंग क्या है, इसका इतिहास कहा से आया, इसकी खोज कब हुई और इसका कंसेप्ट कहा यूज़ होता है।


My Website

इस वेबसाइट के ऊपर इंजीनियरिंग लेक्चरर को हिंदी लैंग्वेज में पब्लिश किया जाता है जो ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड होता है, इसके अलावा अगर आप को कोई भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए तो सीधे नीचे कमेंट करे, इस वेबसाइट पर आने के लिए शुक्रिया।

                  THANKS

Post a Comment

1 Comments