AUDI Car Success Story In Hindi Biography.....?

| Author Name |-| By Qamar Abrar |

March 12, 2021

AUDI Car Success Story In Hindi Biography.....?

https://www.engineeringlecturer.com

इससे पहले हमने एक लक्जरी कार के बारे में पूरी एक लिस्ट ही बनाई है जिसमे मर्सडीज, BMW,लैंड रोवर के बारे में उनकी बायोग्राफी बताई है अगर आप पड़ना चाहते है तो play list को जाकर चेज कर सकते है।

Audi Success Story In Hindi Biography _ Luxury Cars & Vehicles _ German Company _ LOGO चार रिंग वाला ही क्यो _


ये कहानी उस समय की जब जर्मनी में मर्सडीज जैसी बड़ी कंपनी ने अपना पैर जमा चुकी थी जो इसके लिए एक बड़ी चुनोती थी, पर इस कंपनी की कुछ बाते बहोत कम ही लोग जानते है कि इसका नाम Audi ही किउ रखा गया और इसका चार छल्लों वाला लोगो कैसे बना, इनसब के पीछे एक बड़ा राज है जो नीचे हमने एकदम डिटेल में बताया है।

आज हम जिस कार कंपनी के बारे में बताने वाले है वो भी इन्ही सब ब्रांड मेसे एक बड़ी ब्रांड है जिसका नाम Audi है नाम तो सुना ही होगा।

अगर आप कारो में जरा सी इंटरेस्ट रखते है तो नीचे तक जरूर पड़े।

  • अगर जानना चाहते है की Luxury Car Company Mercedes Benz Success Story के बारे में तो नीचे वाली link पे जरूर से क्लिक करे।

Luxury Car Company Mercedes Benz Success Story in Hindi Biography.....?

|Audi Success Story In Hindi|

Audi Success Story इन सभी कार को आम आदमी कभी नही खरीद सकता कीउकी इनकी प्राइस ही इतनी ज्येदा होती है कि आम आदमी की बस की बात ही नही होती पर ये कंपनी इतनी बड़ी ब्रांड कैसे हो गई वो आप सायद ही जानते होंगे।

Audi एक जर्मन ऑटोमोबाइल की कंपनी है जो पूरे दुनिया मे अपनी गजब की टेक्नोलॉजी और खूबसूरती की वजह से फेमस है, इस कंपनी की सुरुआत 1899 में एक Engineer ने सुरु की थी जिनका नाम AUGUST HORCH था।

Horch ने इस कंपनी की सुरुआत सिर्फ 15 मजदूरों को लेकर सुरुआत की थी बाद में इन्होंने 1904 में एक कंपनी MOTOWAGONWERKE जर्मन कंपनी के साथ अपना नाम जोड़ लिया जो काफी उस समय बहोत ही फेमस थी।

Audi Success Story In Hindi Biography _ Luxury Cars & Vehicles _ German Company _ LOGO चार रिंग वाला ही क्यो _


लेकिन जब HORCH को MOTOWAGONWERKE का साथ अच्छा नही लगा उनके खराब बर्ताव की वजह से तो उन्होंने उसका साथ 1909 मे छोड़कर अपनी खुद की कंपनी AUTOMOBILE WORK GMBH रख लिया पर इनके ऊपर MOTOWAGONWERKE कंपनी ने इनके नाम के जैसा नाम रखने के जुर्म में मोकदमा ठोक दिया जो नीचे आप देख सकते है।


AUTOMOBILE WORK GMBH

MOTOWAGONWERKE


उनका कहना ये था कि horch ने उनके जैसा नाम रखा है और कंपनी को नाम बदलने का आदेश दे दिया, एक बार horch अपने ही एक बेपार के सिलसिले में कही बाहर गये हुए थे और उनके दिमाग मे ये बात भी चल रही थी कि कंपनी का क्या नाम रखे वो चाहते थे उनके कंपनी का नाम उनके नाम के जैसा ही हो, वहाँ कई लोग थे उनके दोस्त का एक बेटा भी वहाँ मौजूद था जो लैटिन भासा का काफी जानकार था वो इन सब की बातों को सुना और इनसे कहा कि किउ न इसका नाम AUDI रख दिया जाय।


audi का मतलब होता है- सुनना

horch का भी यही मतलब होता है- सुनना


जब horch ने उस बच्चे का ये नाम सुना तो बहोत खुस हुए और अपनी कंपनी का नाम इसी नाम पर रख लिया पर आधिकारिक तौर पर इस कंपनी को 1910 में Audi के नाम का रेसिस्टेशन मिला।

इस कंपनी ने अपनी पहली कार audi type A को लांच किया जो बहोत ही ज्येदा इसको सफलता मिली इसके बाद इसने कई सारी रेसिंग कार भी बनाई जिन्हें लोगो का खूब प्यार मिला इसके बाद तो इस कंपनी ने एक से बढ़कर एक कार को लांच किया जिसमें कुछ फेमस कार ये रही।


>> 5720 cc

>> 4680 cc

>> 3564 cc


Audi A8

पूरी दुनिया के अंदर जितनी भी Automobile Company है वो लोगो के सामने अपनी कारो को सबसे अच्छी Present करने के लिए अपनी गाड़ियों के अंदर तरह-तरह का फ्यूचर लाती रहती है जो समय-समय पर बदलता रहता है जैसे लोगो के हिसाब से, समय के हिसाब से, डिमांड के हिसाब से।

ऐसी ही एक Automobile कंपनी है जो पूरी दुनिया मे फेमस है जिसका नाम Audi है जिसने अपनी कार Audi A-8 में एक ऐसा सेंसर लगाया है जो Automatic तरीके से काम करता है जो मैं आप को बताता हूँ।

दरसल Audi के इस मॉडल की खासियत ये होती है कि जब आप कार में बैठे रहेंगे और अचानक आप की कार से कोई भी Object आकर टकराता है तो वो कार तुरंत hydrolic Pressure की मदत से उस तरफ थोड़ा ऊपर उठ जाती है इसके अलावा अगर उस समय आप के कार का ग्लास खुला हुआ होगा तो वो Automatic तरीके से तुरंत बंद भी हो जायेगा।

एक बात हमेसा जिंदगी में याद रखना कोई भी इंसान इतनी जल्दी ऐसे नही फेमस होता है उसके लिए कुछ करना पड़ता है तभी आगे चलकर आप फेमस होंगे ये सारी कंपनियां ऐसे थोड़ी ही इतना luxurious है कीउकी इनकी गाड़िया सबसे अलग होती है।


|LOGO चार रिंग वाला ही क्यो|

सायद ये बात बहोत कम ही लोग जानते होंगे कि audi ही एक ऐसी automobile कंपनी है जिसने 1921 में पहली बार बाए हाथ से चलाने वाली कार को मार्किट में लांच किया जो काफी फेमस हुई थी।

Audi कंपनी का बुरा वक्त 1927 से लेकर 1930 तक रहा पर कंपनी ने खुद को बचाने के लिए कई और सारी कंपनियों के साथ जुड़कर काम करने का फैसला किया और इसका ये कदम कदम सही भी साबित हुआ।

जिन कंपनियों के साथ ऑडी ने अपना नाम जोड़ा उनका नाम ये था।


>> AUDI UNION GMBH 

>> HORCH

>> DKW

>> WANDERER


जब ये चार कंपनिया एक साथ होकर मार्किट में काम करने लगी तो ये पहले से और भी ज्येदा मजबूत बन गई और यही से इनका सिम्बल 0000 लोगो वाला जो एक छल्ले की तरह दिख रहा है वो बना वो इसी कंपनियों के जुड़ने की वजह से बनाया गया था।


|Result|

इसमे Audi की पूरी कहानी को बताया है कि कैसे कंपनी का लोगों चार छल्लों वाला पड़ा, इसकी सुरुआत कब हुई, इस समय इसका क्या स्टेटस है पूरी information.


My Website 

ऐसी ही और इनफार्मेशन के लिए हमारे इस ब्लॉग को फॉलो कर ले कीउकी इस ब्लॉग के ऊपर Engineering, Automobile, Manufacturing से Releted Post को अपडेट किया जाता है, इसके अलावा अगर आप किसी भी टॉपिक पे कोई भी Artical चाहिए हो तो नीचे जरूर से कमेंट करे, पोस्ट को अभी तक पढ़ने के लिए शुक्रिया।

               THANKS

Post a Comment

0 Comments