Top 8 Bike Companies in India 2021 | Best Brands |

अभी तक हमने सिर्फ फोर व्हीलर कार कंपनी के बारे में बताया है जो पूरी दुनिया मे कौन-कौन सबसे ज्येदा फेमस कार थी, पर आज हम आप को  two wheeler के बारे में बतायेगे की कौन-कौन सी बाइक कहा-कहा कि है या ये कह ले कि कौन-कौन से देश की है पर indiaa में खूब नाम कमा रही है।


Number-8-KTM

सबसे पीछे से सुरुआत करते है KTM से जो एक Australia की कंपनी है, हालांकि इस कंपनी ने भारत के अंदर कई सालों से अपने पैर जमाये हुए बैठी है, मुझे ऐसा लगता है कि जो आप पड़ रहे है आप की भी वही पसंदीदा बाइक हो खैर।

इस कंपनी कि सुरुआत सन (Found) 1934 में Australia में हुई थी, इसकी कई सारी बेहतरीन से बेहतरीन गाड़िया है जिसमे से KTM DUKE-200 and KTM RC-200 सामिल है।


ऐसी ही और जानकारी के लिए और कई सारी कार के बारे में जानकारी के लिए हमारे इस वेबसाइट को फॉलो कर ले जैसा कि आप ने अभी नीचे देखा होगा कि लेम्बोर्गिनी की पूरी जानकारी दी हुई है और उसी के ठीक नीचे सबसे ज्येदा बिकने वाली कार के बारे में भी बताया है जहाँ आप जाकर रीड कर सकते है।

Lamborghini Success Story in Hindi

Most Sold Cars Of All Time-आज तक का सबसे ज्येदा बिकने वाला कार।


इस कंपनी की Annual Income 114 Crore Euro है, पर आप को इस कंपनी की कौन सी बाइक पसंद है वो नीचे कमेंट करके जरूर से बताये।


Number-7-YAMAHA

YAMAHA नाम तो सुना ही होगा, ये एक बाइक ऑटोमोबाइल की कंपनी है जो अपनी खूबसूरती और बेहतरीन इंजन क़ोवालटी के लिए जानी जाती है।

ये कंपनी Japan की है जो भारत के अंदर KTM से पहले से ही राज कर रही है और उससे काफी पुरानी भी है।

इस कंपनी को सन 1897 में लांच किया गया था और अगर इंडिया में बात करे तो इसका मेन आफिस Noida (UP) में है।

इस कंपनी की बेहतरीन से बेहतरीन बाइक है जिसमे अगर बात करे तो YAMAHA FZ, YAMAHA R15, and YAMAHA FAZER है।

इस कंपनी की सालाना Annual Income 40820 JPY है, आप को ये कंपनी कैसी लगी वो नीचे हमे भी कमेंट करके बता देना।


Number-6-HARLEY DEVIDSON 

HARLEY DEVIDSON एक American कंपनी है जो अपनी लक्जरी ब्रांड की वजह से पूरी दुनिया मे फेमस है, इस कंपनी को Found किया गया था सन 1903 में।

HARLEY DEVIDSON की कुछ बाइके ज्येदा ही फेमस है जीसमे से HARLEY DEVIDSON-883 Iron, HARLEY DEVIDSON Roadster and HARLEY DEVIDSON Fat Bo इत्तेयादी सामिल है।

ये कंपनी सालाना कमाती है Annual Income 564.7 USD जो वाकई में बहोत बड़ी रकम है।


Number-5-ROYAL ENFIELD 

ROYAL ENFIELD ये कंपनी भारत के हर एक युवाओं की धड़कन है इसे हर कोई नवजवान अपने पास रखना चाहता है और ये एक सफल भारत की सबसे बड़ी कंपनियों मेसे एक है। 

इस कंपनी की जो सबसे बड़ी आफिस है वो इंडिया के अंदर चेन्नई में इस्थित है, जीसे सन 1893 में Found किया गया था।

इस कंपनी की भी कुछ बेहतरीन से बेहतरीन बाइक है जिससे हर भारती अच्छे से रूबरू होगा जिनका नाम Royal Enfield Bullet, Royal Enfield Classic-350 and Royal Enfield Thunderbird-350X सामिल है।

वैसे इस कंपनी की भी Annual Income 7037 Crore INR है जो HARLEY DEVIDSON से कुछ कम नही है।

वैसे जो इस समय आप इस आर्टिकल को रीड कर रहे है तो आप को कौन सी बाईक पसंद है इस कंपनी की वो जरूर से नीचे कमेंट करके बताये।


Number-4-BAJAJ AUTO 

BAJAJ AUTO अगर आप भारत के है तो ये नाम  जरूर से ही सुना होगा, इस कंपनी को 1945 में Found किया गया था, जो मानो ये भारत के लिए ही बनी हो, वैसे इस कंपनी की Annual Income आज के समय मे बहोत ही ज्येदा है जितनी कि और कंपनियां भारत के अंदर फिलहाल मौजूद है जो तकरीबन 22687 Crore INR से भी ज्येदा है।

इस कंपनी की भी बहोत सारी बाईके है पर जो ज्येदा जानी जाती है जो ज्येदा चलती है उनका नाम BAJAJ Platina, BAJAJ Discover BAJAJ Pulsar जैसी गाड़िया सामिल है।


Number-3-TVS MOTORS

TVS MOTORS भी Hero की तरह एक भारती कंपनी है जिसका हेड कोवाटर चेन्नई इंडिया में हैं, इस कंपनी की Annual Income 150 Crore USD है।

TVS की तो बेहतरीन से बेहतरीन गाड़िया आती है जिनका नाम TVS Apache, TVS Jupiter and TVS Sport जैसे बड़ी-बड़ी गाड़िया सामिल है।


Number-2-HONDA MOTOR COMPNY

HONDA MOTOR COMPNY एक जपनिज कंपनी है जो बहोत ही कम समय मे पूरे दुनिया मे अपनी अलग ही पहचान बना ली और भारत मे तो पूछो ही मत, इसको अभी 1999 में Found किया गया था जिसकी जो गाड़िया है वो बहोत ही ज्येदा फेमस है जैसे HONDA CB Shine, HONDA Activa and HONDA CB Hornet etc इन सब गाडियो का नाम कोई सुने या ना सुने पर भारत मे तो पूछो ही मत।

इस कंपनी की जो सालाना कमाई है यानी Annual Income वो 14.6 Lakhs JPY है जो बहोत ही ज्येदा है।


Number-1-HERO MOTOCORP 

HERO MOTOCORP एक भारत की सबसे सफल गाड़ी बनाने वाली कंपनी है जो भारत में दो चक्कों के मामलों में बहोत ही ज्येदा खरीदी जाती है जिसकी Annual Income 31480 Crore INR से भी ज्येदा है।

इस कंपनी को बनाये हुए अभी 50 साल भी नही हुए पर इसकी गाड़िया बहोत ही ज्येदा फेमस है जैसे HERO splender, HERO Xtreme and HERO Passion इत्तेयादी सामिल है।


Conclusion

इसमे हमने top-8 bike कंपनी के बारे में बताया है, ऐसे बहोत सारे लोग होते है जो बाइक और कारो में रुची रखते है, वैसे आप को इनमे से कौन सी बाइक पसंद है वो हमें जरूर बताये।

 THANKS


Post a Comment

0 Comments