What is HTML _ HTML क्या होता है _ HTML Full Form

What is HTML _ HTML क्या होता है _ HTML Full Form


 HTML एक शार्ट फॉर्म नेम है जिसका पूरा नाम Hyper Text Markup Language है, जिसको साल 1993 में Tim Berners-Lee ने पहली बार लिखा और इसका इस्तेमाल होने लगा।


History of HTML in Hindi 

पहले हम आप को ये बतायेगे की आखिर HTML कब आया, इसको सबसे पहले किसने बनाया और किस लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है step by step, इसके बारे में पूरा जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पड़े ताकि आप को सब समझ आ जाए।


अगर आप थोड़ा बहोत भी HTML के बारे में जानते होंगे कि आखिर ये है क्या तो आप के लिए आसान है  पर अगर नही मालूम तो हम आप को बता दे कि ये एक तरह की Markup Language है जो बहोत ही आसान होती है और मजेदार भी, मतलब आप इस भासा का इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी काम को बड़ा ही सरल बना सकते है पर इसके लिए आप को एक बात का ये धेयान देना होगा कि आप इनको एकदम अच्छे से समझे किउंकि अगर आप इसमे कोई भी एक छोटी सी गलती किए तो आप की सारो मेहनत खराब हो सकती है, इसके बारे में हमने नीचे बताया है आप जाकर पड़ लेना।


खैर जो इस लिपि के दीवाने है उनको इस बात को जानने की बड़ी उत्सुक रहती है की आखिर ये भासा बनी कब और सबसे पहले इसे बनाया कौन तो इसी बात पर हम बात करेंगे।


इस भासा को 90 के दशक में 'Tim Berners-Lee' ने सबसे पहले साल 1993 में लिखा था और तब से लेकर अभी तक HTML की दुनिया मे इसका कई सारा संस्करण आ चुका है, पर अब ऐसा भी नही है कि इसका नया-नया वर्सन नही आता, आता है पर वो एकदम अलग होता है जैसे साल 2000 में सबसे ज्येदा इस्तेमाल किये जाने वाला HTML का जो वर्जन था उसका नाम HTML 4.01 हुआ करता था जो समय के साथ-साथ बदलता रहा पर काम वही होता है।


आजकल में जो सबसे ज्येदा इस्तेमाल होता है वो वर्जन है HTML 5 जो साल 2021 में आया और यही इस्तेमाल भी हो रहा है, वैसे अभीतक जो HTML के वर्जन आये है वो कुछ इस प्रकार से है।


Number Version
1. HTML 1.0
2. HTML 2.0
3. HTML 3.0
4. HTML 3.2
5. HTML 4.0
6. HTML 5


ये थी इसकी कुछ बेसिक नालेज जो बहोत लोग गूगल पर भी पूछते रहते है, अब बात करते है कि आखिर ये प्रोसेस काम कैसे करता है ये असल मे है क्या, आप से बस यही गुजारिस है कि प्लीज अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसको अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे।


आज हम सीखेगे की HTML क्या होता है इसका इस्तेमाल कहा होता है, बहोत छोटे में हम आप को समझाने की कोसिस करेगे ज्येदा बड़े लेखन से कुछ नही होता बस ये होना चाहिए कि सामने वाले को समझ आ जाये, ऐसा मैं अब से यही करने वाला हूँ, अगर आप को कही कुछ भी न समझ आये तो हमे बताना हम उसको और भी अच्छे से समझाने की कोसिस करेगे।


एक बात और हमारे इस वेबसाइट पर Engineering से जुड़ी हुई काफी नालेजबल वाले लेख एकदम आसान बासा में उपलब्ध है जिसे आप Home Page पर जाकर PlayList में देख सकते है, तो सुरु करते है कि आखिर HTML होता क्या है।


What is a HTML?

(What is a HTML) HTML ये एक शार्ट फॉर्म नेम है जिसका पूरा अर्थ होता है (Hyper Text Markup Language) वैसे आप ज्येदातर HTML का ही नाम सुनते होंगे किउंकि लोग इसी को ज्येदा इस्तेमाल करते है या ये कह ले कि इसे ही लोग ज्येदा बोलते है।


इसका इस्तेमाल हर एक Website में किया जाता है फिर वो चाहे बड़ी website हो या फिर छोटी Website हो, जिसे हम आसान भासा में ये बोल सकते है कि ये एक Coding Language है जो वेबसाइट का पूरी तरह से Structure बनाती है।


ऐसे में अगर आप को नही समझ मे आया कि आखिर हम HTML को कैसे जाने की ये वही है तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप किसी भी Website पर जाए और उसके View Source पर जाकर जब देखेगे तो आप को बहोत सारा Code नजर आयेगा, पर इसमे सारा HTML नही होता बल्कि वो HTML code होता है जो Blue में रहता है काले को छोड़कर वही आप का असली वाला HTML होता है।


बहोत सारे ऐसे लोग होंगे जो ये कहेंगे कि तो क्या इसमे जावा या CSS नही है तो जनाब होती है इन सब को मिलाकर के ही तो आप की Website तैयार होती है पर जो मेन काम होता है वो HTML का ही होता है जिससे आप की website का ढाँचा और अच्छे से तैयार होता है।


कोई भी बड़ी Website या Apps जैसे Facebook, Instagram, Yahoo, Google, Microsoft etc ये सारी अप्प्स HTML Coding से ही तो बनी है मतलब अंदर हाई लेबल की कोडिंग जबकि ऊपर एक best कलर की डिजाइनिंग वाली थीम या अप्प कुछ भी हो सकता है।


ये HTML का एकदम बेसिक है इसे अभी हल्के में मत लेना ये होता नही इतना आसान जितना लिखने में लगा है, ये तो किसी ने पूछा था तो उसका ये जवाब दिया हूँ कि HTML होता क्या है जिसे थोड़ा छोटे में बताने की कोसिस की है।


Questions/Answers

Q:1. HTML का पूरा नाम क्या है?

Ans: इसका पूरा नाम Hyper Text Markup Language है जो आज के समय मे बहोत ज्येदा इस्तेमाल की जाती है।

Q:2. HTML पहली बार कब आया?

Ans: उसको पहली बार 90 के दशक में साल 1993 में लाया गया था।

Q:3. HTML को पहली बार किसने बनाया?

Ans: इसको सबसे पहले Tim Berners-Lee बनाया था या लिखा था।

Q:4. HTML का अभी तक कितना वर्जन आ चुका है?

Ans: अभी तक HTML का साल 2021 तक 5 वर्जन आ चुका है जिसका नाम हमने ऊपर बता रखा है। 


Conclusion

इसमे हमने बस ये बताया है कि HTML होता है क्या है अगर एकदम आसान भासा में बोले तो HTML यानी Hyper Text Markup Language का इस्तेमाल हम किसी भी Website का Structure तैयार करने के लिए करते है जिसे हम आसान भासा में Ciding बोली जाती है जो इतनी आसान होती नही जितना लोग समझते है, इसमे हम आप को एकदम आसान भासा में समझाने की कोसिस किये है।

Post a Comment

0 Comments