10th ke baad kya kare _ 10 वी के बाद क्या करे?

After 10th courses List for boy. 10th ke baad kya kare. 10th ke baad Commerce lene ke fayde


आज जो हम आप को बताने जा रहे है वो नये स्टूडेंट के लिए बहोत जरूरी है कि वो इन बातों का धेयान दे ताकि आगे जो उनका आने वाला कल है वो कमसे कम खराब न हो इस वजह से हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़े जिसमें हम आप को ये बताने वाले है की आप 10th के बाद क्या करे, सही रास्ता क्या होगा, हमे क्या पसंद है वगैरह-वगैरह।


सबसे पहले हम आप को बता दे कि हमारी इस वेबसाइट पर वही जानकारी दी जाती है जो एकदम पोकता हो, हम इस पर लीपा पोती नही करते है, बस कोसिस हर बार यही होती है कि एकदम कम से कम वर्ड में आप को नालेज पहुँचाए, वैसे आप की क्या राय है वो नीचे हमे कमेंट्स बॉक्स में जरूर से बताना, इनसब के अलावा एकदम नीचे एक गूडन्यूज़ है उसे पड़ना बिल्कुल भी न भूले।


आज भी बहोत सारे ऐसे लोग है जो ये नही समझ पाते कि 10 वी के बाद क्या करे कि हमारा फ्यूचर बेहतर हो, ये सच भी है कि आप नये होते हो आप को कुछ भी समझ नही आता अगर आप को कोई सही से गाइड करने वाला नही है तो।


10 वी से पहले जो हमारी जिंदगी होती है वो सच मे बहोत खूबसूरत होती है हमे किसी भी चीज का कोई भी टेंशन नही होता हम जैसा जीना चाहते है वैसा जीते है उसका कारण ये भी होता है कि पढ़ाई जो हमारी होती है वो आसान होती है अगर इसका दूसरा पहलू देखे तो आप अपनी सुरु की पढ़ाई अपने गाँव के आस पास में ही पड़ रहे होते है तो इतना टेंशन नही होता।


खैर आज हम आप को इस लेक्चर में ये बताने वाले है कि अगर आप 10 वी में हो या पड़ रहे हो तो उसके बाद क्या करे, सबसे पहले आप अगर 10th में पड़ रहे है तो अच्छे से पढ़कर अच्छे माक्स लाये और अगर पड़ चुके है तो आप सही जगह आये है हम आप को पूरा गाइड करेगे।


आप से बस यही गुजारिस की आप अगर पहली बार आये है तो हमारे इस Engineering Lecturer वाली Website को फॉलो कर ले जहाँ ऐसी ही नालेजबल वाले Artical डालते रहते है।


दसवीं पास होने के बाद


बहोत से ऐसे लोग होते है जो चयन नही कर पाते कि वो क्या करे और कई सारे ऐसे भी लोग होते है जो पहले से ही ये तय कर लेते है की मुझे दसवीं पास होने के बाद आगे क्या करना है, पर अगर जो लोग नही समझ पाते है जिनको कुछ समझ मे ही नही आता तो उनसे गुजारिस है कि आप प्लीज इस लेख को पूरा पड़े सारा डाउट क्लियर हो जायेगा।


दसवीं के बाद कौन सा विषय ले


दसवीं तक तो चल जाता है पर उसके बाद आप को 11 वी और 12 वी वही विषय पड़ने होते है जिनमें आप को रुची हो, हम आप को कुछ ब्रांच के बारे बताने जा रहे है जिनमे से आप कोई एक लेते हो।


कला वर्ग  (Arts) 


विज्ञान वर्ग (Science) 


वाणिज्य वर्ग (Commerce)


अब हम आप को इन सब के बारे में एक-एक करके बताने वाले है जिसे धेयान से समझियेगा।


कला वर्ग  (Arts)


ये भी बहोत अहम होता है जो काफी फेमस ब्रांच है पर इसमे आप उन्ही लोगो को पढ़ते हुए देखा होगा जो पड़ने में बहोत कमजोर होते है जिनका % परसेंट 50% हो या इससे भी कम तो वो लोग इसमे पढ़ाई करते है, अगर इसके अंदर सब्जेक्ट की बात करे तो वो होते है।


भूगोल 


संस्कृत 


इतिहास 


अंग्रेजी 


ड्राइंग 


दर्शनशास्त्र 


मनोविज्ञान 


समाजशास्त्र 


अर्थशास्त्र


विज्ञान वर्ग (Science)


ये इतना आसान नही होता जितना कि लोग समझते है फिलहाल वो स्टूडेंट इसे पड़ते है या करते है जिनका नंबर 50% से ज्येदा होता है किउंकि इसके अंदर आप को साइंस पढ़ाई जाती है उससे पहले हम आप को बता दे कि विज्ञान वर्ग (Science) के अंदर दो भाग होते है जो दोनों ही बिल्कुल अलग होते है।


After 10th courses List for boy. 10th ke baad kya kare. 10th ke baad Commerce lene ke fayde


Medical: ये उन बच्चों के लीए होता है जो डॉक्टर बनना चाहते है सइंटिक्सट बनना चाहते है इसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायलॉजी पढ़ाई जाती है जो बहोत ही टफ होती है।


Non-Medical (Technical): ये अभी तक का सबसे टफ माना जाता है मेरी राय आप लोगो से यही है कि अगर मेरे इस लेख को आप पड़ रहे है तो इस बात का आप जरूर से धेयान दे कि अगर आप पड़ने में बहोत ही अच्छे है आप की मैथ एकदम फ़ास्ट हो तो ही आप इसे ले other वाइज इसे ले ही ना, किउंकि इसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ-साथ मैथ भी पढ़ाई जाती है और आप समझ ही रहे है कि मैथ कैसी होती है।


वाणिज्य वर्ग (Commerce)


अब बात करते है वाणिज्य वर्ग (Commerce) की इसको हमने तीसरे नंबर पर इस वजह से रखा है किउंकि इस को वो स्टूडेंट लेते है जिनका नंबर 10 वी में 40% हो या इससे भी कम तो इसे ले सकते है और दूसरी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसे वो छात्र लेते है जिनको बैकिंग में ज्यादा रुचि दिख रही हो किउंकि इसके सब्जेक्ट थोड़ा अलग होते है औरो के मुकाबले।


Accountancy 


English 


Economics 


Mathematics 


Business Studies


10th ke baad career Options


देखिए अगर आप दसवीं के बाद नही पड़ना चाहते कोई हल्का फुल्का कोर्स करना चाहते है मतलब की जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते है तो नीचे हम आप को कुछ कोर्स के नाम बता रहे है जिसे आप कर के ऊपर वाले कोर्स से बच सकते है।


1. ITI


2. Computer Hardware and Networking


3. Engineering Diploma


4. Non Engineering Diploma


5. Hotels Management


6. Media 


ये वो कोर्सेस है जो आप दसवीं के बाद सीधे अप्लाई कर सकते है जो बहोत ही आसान होते है, मैं इन सब पे एक-एक Artical लिखूंगा एकदम डिटेल के साथ ताकि आप को एकदम समझ मे आ जाये।


10th ke baad Jobs


अगर आप दसवीं के बाद सीधे जॉब करना चाहते है पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल भी रुचि है नही तो आप गोवरमेंट जॉब जैसे भारतीय सेना, रेलवे, BSF में जाकर अपने भविष्य को बना सकते है जिसकी जानकारी आप को समय-समय पर Google, Youtube जैसे बड़े प्लेटफॉर्म पर मिल जाती है।


Conclusion


उमीद है कि आप को ये पता चल गया होगा कि आप दसवीं के बाद क्या करे जिससे आप का फ्यूचर सही हो, जो आप को सही लगे वो करो, जिसमे आप को ज्येदा दिलचस्पी हो आप उसको करो किउंकि आप दूसरे की बिल्कुल भी मत सुनना किउंकि पड़ना आप को है उनको नही जो आप को राय दे रहा है, अगर आप को कोई भी दिक्कत आ रही है किसी भी जगह पर तो हमे मेल करे।


एक बात और अगर आप कोई भी लेख लिख रहे है उसको हमारे तक पहुँचाना चाहते है तो हमे मेल कर सकते है हम आप के लेख को अपनी इस वेबसाइट पर डाल देंगे।

Post a Comment

0 Comments