बॉल टेंपरिंग स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल का बैन _ Ball Tampering _ Ball Tampering Australia vs South Africa

बॉल टेम्पेरिंग 

आज हम आप को क्रिकेट की दुनिया (बॉल टेंपरिंग) का एक ऐसा सच बताने जा रहे है जो कोई भी खिलाड़ी सायद कभी भी ये नही करना चाहेगा, पर अगर किसी कारणों से कर भी लिया तो वो सब के सामने कभी बोल तो नही पायेगा, आप को ऐसे नही समझ मे आयेगा आप नीचे तक पढ़िए सब समझ जायेंगे।


बॉल टेंपरिंग स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल का बैन _ Ball Tampering _ Ball Tampering Australia vs South Africa


हम बात कर रहे है स्टीव स्मिथ की जब उन्हें साल 2018 में अपने एक और साथी खिलाड़ी के साथ बॉल टेंपरिंग में फसा हुआ देखे थे, ये अकेले नही थे इनके साथ डेविड वार्नर भी सामिल थे जिन्हें ऐसा करने के जुर्म में 1 साल के लिए बैन कर दिया गया था और साथ मे कैमरन बेनक्राफ्ट को भी 9 महीने का बैन लगा।


ये दोनों खिलाड़ी भरी मीडिया के सामने अपनी गलती को माना और माफी भी मांगी पर इससे इनके प्रतिबन्ध में कोई खास असर नही पड़ा हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी उस समय ऑस्ट्रिया की तरफ से बहोत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे थे, ये सब कुछ देखते हुए लोग ये कह रहे थे कि अगले साल 2019 में विश्व कप होने वाला है क्या उसमे ये दोनों खिलाड़ी खेल पायेगे की नही पर ऐसा कुछ भी ऑस्ट्रिया बोर्ड ने नही कहाँ वजह सायद ये भी थी कि तबतक इन दोनों खिलाड़ियों पर लगे प्रतिबन्ध खत्म हो जायेगे।


आप इसे भी पड़े:

IPL Winners List From 2008-2020 _ ipl champions list from 2008 to 2020

इसमे हमने आईपीएल की उन सारी टीमो के बारे में बताया है जो अभी तक साल 2008 से लेकर 2021 तक जीत चुकी है आप ऊपर वाली link पर जाकर रीड कर सकते है।


जब इन दोनों खिलाड़ियों पर ये प्रतिबन्ध लगा तो BCCI ने भी IPL खेलने से मना कर दिया जैसा कि ये बात सभी लोग जानते है किउंकि उस साल ये दोनों खिलाड़ी आईपीएल में भी नही खेले थे।


ऑस्ट्रिया और साउथ अफ्रीका 

जब ये सब कुछ हुआ तो उस समय ये टीम साउथ अफ्रीका दौरा पर थी जिसे तुरन्त ऑस्ट्रिया बोर्ड ने उन सारे खोलाडियो को बोला लिया जो इससे जुड़े थे, जैसे स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट। (Ball Tampering Australia vs South Africa)

उस वक्त ऑस्ट्रिया के कप्तान कोई और नही बल्कि खुद स्टीव स्मिथ ही थे जिसे कप्तानी से हटा भी दिया गया और वापस अपने शहर आने के बाद उन्हें बहोत ही ज्येदा बदनामियों का सामना भी करना पड़ा था जैसा कि ये हर देश का है इस लिए प्लीज चाहे खिलाड़ी कितना भी बड़ा किउ न हो उसे ऐसा नही करना चाहिर, वो बात अलग है कि हर टीम जब किसी टीम के साथ खेलती है तो वो ये चाहती है कि हम जीते पर इसका ये मतलब नही की आप लाखो करोङो की आँखों मे धूल छोकर कोई गलत तरीके से मैच को जीतने को सोचो।


बॉल टेंपरिंग विवाद

(बॉल टेंपरिंग विवाद) तो बात है साल 2018 की जब ऑस्ट्रिया और साउथ अफ्रीका के बीच एक टेस्ट सीरीज चल रही थी साउथ अफ्रीका के केपटाउन में ही, मैच तीसरा था और तीसरा दिन भी था और उसी बीच ऑस्ट्रिया के ओपनर कैमरन बेनक्राफ्ट को अपने ट्राउजर के पॉकिट से एक पिले कलर की कोई चीज निकालते हुए देखा गया जो मैच के दौरान रिप्ले में एकदम साफ-साफ दिखाई दे रहा था जो एकदम टेप जैसा लग रहा था जिसे वो बाद में अपने ट्राउजर के अंदर छिपाते हुए भी दिखे जिनकी सारी हरकते कैमरे में कैद हो गई, इससे इनके करने का ये मतलब था कि वो गेंद की शेप को बिगाड़ दे जिससे फेकने वाले बोलर को विकेट लेने में बहोत मदत मिलती है मतलब इससे बॉल ज्येदा स्विंग होती।


जिसे बाद में स्टीव स्मिथ ने मीडिया के सामने अपनी गलती को माना भी जो बहोत बड़ी बात थी की आप कोई गलती करो और असकी माफी सबके सामने माँग लो दरसल किसी मे इतनी हिम्मत होती नही है।


स्टीव स्मिथ बताते है कि की मैं एकदम डर गया था कि अब मुझे कभी ऑस्ट्रिया की तरफ से खेलने का मौका मिलेगा भी की नही मिलेगा ये मुझे नही पता, पर एक साल बाद जब स्मिथ को इंग्लैंड के खिलाफ मौका मिला तो वो सबको गलत साबित कर के पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्येदा रन बना कर उन तमाम लोगो को गलत साबित किया जो स्टीव स्मिथ की मजा ले रहे  थे कि अब ये कभी वापसी नही कर पायेगे इनको कभी मौका नही मिलेगा।


आप को याद होगा जब ये मैच खेलने इंग्लैंड आये तो पीच पर इंग्लैंड के लोग स्मिथ को बहोत ही चिड़ाये कोई चीटर कहा तो कोई सेंड पेपर दिखाया तो कोई रोते हुए मुखेटा दिखाया पर स्मिथ उन सब का मुँह बन्द करने के लिए पूरे मैच में बहोत ही जबद दस्त परफॉर्मेन्स किया जिसमें दो मैचों में तो 100 मारा।


Ball Tampering All Cricketers List Name 

ऊपर तो आप ने पड़ी लिया है कि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए साउथ अफ्रीका दौरे पर गई टीम बाल टैम्परिंग करने के चक्कर में इनके तीन खिलाड़ी पकड़े गये जिनमे से स्मिथ की कप्तानी भी चली गई, पर ऐसे अभी बहोत सारे लोग है जो इस केस को तो जान रहे है किउंकि ये बहोत फेमस हो गया था उस वक्त का पर ऐसे अभी बहोत सारे खिलाड़ी है जिसका नाम जब आप सुनेंगे तो आप को विस्वास ही नही होगा, (Ball Tampering All Cricketers List Name) किउंकि बॉल टैम्परिंग करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सचिन जैसे महान खिलाड़ी का भी नाम है, नीचे हमने साल 1990 से लेकर 2019 तक ले जितने भी खिलाड़ी बॉल टैम्परिंग करते हुए पकड़े गये है हमने उनका नाम एकदम ऊपर से लिखा है आप जाकर पड़ सकते है।


Ball Tampering List

1. Cris Pringle, 1990 


2. Michael Atherton, 1994 


3. Waqar Younis, 200 


4. Sachin Tendulkar, 2001 


5. Rahul Dravid, 2004 


6. England Cricket Team, 2005 


7. Pakistan Cricket Team, 2006 


8. James Anderson and Stuart Broad, 2010

 

9. Shahid Afridi, 2010 


10. Australia Vs Sri Lanka, 2012 


11. Faf Du Plessis, 2013 


12. South Africa Vs Sri Lanka, 2014 


13. South Africa Vs Australia, 2016 


14. Australia Vs South Africa, 2018 


15. Sri Lanka Vs West Indies, 2018 


16. Afganistan Vs West Indies, 2019


(Ball Tampering list) वैसे आप की क्या राय है इन खिलाड़ियों को लेकर जो ऐसा गलत काम किये थे, इनको आखिर कौन सी मजबूरी आई होगी जो ऐसा करने पर मजबूर हो गये, हम आप के जवाब का इनतेजार करेगे जरा सोच समझकर नीचे कमेंट में जरूर से जवाब दे धन्यवाद।


Ball Tampering की सजा

पहले ये जानते है कि आखिर Ball Tampering होती क्या है, Ball Tampering क्रिकेट की दुनिया का वो घिनौना काम है जो कोई भी खिलाड़ी मैच खेलने के दौरान गेंद के साथ छेड़छाड़ करता है जिससे सामने वाले खिलाड़ी को उससे नुकसान हो तो उसे हम Ball Tampering कहते है जो ऐसे और भी कई सारे तरीके हो सकते है। (Ball Tampering की सजा)


अगर कभी भी कोई भी खिलाड़ी ऐसा करते हुए पकड़ा गया तो उसको सजा के तौर पर ICC ने छः टेस्ट और 12 वनडे खेलने पर रोक लगा सकती है पर कभी-कभी इन खिलाड़ियों पर ये सजा कुछ ज्येदा ही सुना दी जाती है जैसे ऑस्ट्रेलिया बोर्ड ने वार्नर और स्मिथ को Ball Tampering करने के सजा में एक-एक साल का बैन लगाया था।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि स्टीव स्मिथ को बॉल टेंपरिंग करने के जुर्म में कितने दिन के लिए हटाया गया, इनके साथ और कौन-कौन था, इनकी कप्तानी भी छीन ली गई।


वैसे आप की क्या राय है स्टीव स्मिथ को लेकर उन्होंने जो किया वो सही किया या गलत किया, अगर आप उनकी जगह होते तो क्या करते, आप को क्या सिख मिली इस कहानी से नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताना।

Post a Comment

0 Comments