आईपीएल इतिहास में सबसे लंबे छक्के _ Biggest Sixes in IPL History _ Top 10 Longest Sixes in ipl

आईपीएल इतिहास में सबसे लंबे छक्के _ Biggest Sixes in IPL History _ Top 10 Longest Sixes in ipl


आप ये बात जानकर हैरान हो जाओगे की इस list में जिसका नाम आने वाला है वो भारत की तरफ से केवल एक ही खिलाड़ी का नाम है और ऐसा कारनामा करने वाला कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी है ही नही, सायद ये बात आप को हजम न हो पर ये बात एकदम सच है जो आप नीचे पड़कर समझ जायेंगे।


Table Of Contents
Ipl Full Form Name
Top 10 Longest Sixes in Ipl
आज कल में कौन है
केवल भारतीय खिलाड़ी कौन है


आज हम आप को IPL (Indian Premier League) के अंदर अबतक किसने सबसे लंबा छक्का मारा है या लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे है, अब ऐसा नही है की केवल भारत के ही खिलाड़ी के बारे में बतायेगे बल्कि अभी तक का पूरा डाटा आप तक शेयर करने जा रहे है तो थोड़ा धेयान से समझियेगा।


ये सब जानते है कि IPL पूरी दुनिया की एक मात्र ऐसी लीग है जो कई सारे देशों के लोग बड़े ही अदब से देखते है सायद इसकी सबसे बड़ी वजह ये भी हो सकती है कि इसमें जो खिलाड़ी खेलते है वो कई सारे देशों को मिलाकर एक साथ खेलते है और एक साथ दिख भी जाते है।


पर आज का जो हमारा टॉपिक है कि अभी तक पूरे Indian Premier League में कौन ऐसा खिलाड़ी है जिसने सबसे लंबे छक्के मारा है किउंकि ये लीग बड़े-बड़े रिकार्ड के लिए भी जानी जाती है जहाँ कई सारे ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपना नाम सोनहरे अकच्छरो से लिखवा लिया है इस लीग में।


एक बात और मैं इस वेबसाइट का ऑनर हूँ जो एक इंजीनियर के साथ-साथ मुझे क्रिकेट में भी बहोत दिलचस्बी है इस वजह से मैं इसपर इंजीनियरिंग के आर्टिकल तो डालता ही रहता हूँ उसके साथ-साथ कभी-कभी क्रिकेट के भी आर्टिकल डाल देता हूँ अगर आप को अच्छा लगे तो हमे नीचे जरूर से कमेंट करके बताना हम और भी इससे रेलेटेड artical डाल देंगे और अगर नही तो वो भी बता देना हम सिर्फ इंजीनियरिंग के ही आर्टिकल डालेंगे।


आप इसे भी पड़े:

IPL Winners List From 2008-2020 _ ipl champions list from 2008 to 2020

  • ये बहोत अहम है कि आप आईपीएल के बारे में जाने अगर नही पता कि अभी तक किसने आईपीएल जीता है तो आप सारी इनफार्मेशन को हमने ऊपर एकदम डिटेल के साथ बताया है आप ऊपर वाली link पर जाकर पड़ सकते है।


वैसे हमारा सिर्फ ये मुद्दा होता है कि हम जो भी Artical आपतक पहुँचाए वो बहोत ही छोटा हो पर एकदम नालेजबल हो, खैर हम मेन टॉपिक पर आते है कि Indian Premier League में अभी तक किसने कितना लंब्बा छक्का मारा है।


Top 10 Longest Sixes in IPL 

जब ऐसा कोई नाम आता है तो हमारे दिमाग मे उन्ही खिलाड़ियों का नाम आता है जो छक्के मारने में बादसाहियत हासिल की हो खैर आप के दिमाग मे किसका नाम आया था वो हमें नीचे कमेंट्स करके बताये।


वैसे अभीतक जो टॉप-10 की लिस्ट में सबसे ज्येदा बार लंबे सिक्स मारने में आगे है वो है क्रिस गेल जो एक बार नही बल्कि चार बार अपना नाम इस लिस्ट में जोड़ा है जबकि दो-दो बार महेंद्र सिंह धोनी और एबी डिविलियर्स का भी नाम है।


वैसे हमने नीचे एक-एक करके हर एक खिलाड़ी का नाम बताया है आप नीचे चेक कर सकते है।


1. क्रिस गेल (119 मीटर), 2013 


2. बेन कटिंग (117 मीटर), 2016 


3. क्रिस गेल (112 मीटर), 2013 


4. महेंद्र सिंह धोनी (112 मिटेर), 2013, 


5. एबी डिविलियर्स (111 मिटेर), 2012 


6. महेंद्र सिंह धोनी (111 मिटेर), 2016 


7. एबी डिविलियर्स (111 मिटेर), 2018 


8. क्रिस गेल (111 मीटर), 2012 


9. डेविड मिलर (110 मिटेर), 2016 


10. क्रिस गेल (110 मीटर), 2012


आज कल में कौन है

वैसे कई सारे ऐसे खिलाड़ी है जिनका रिकार्ड आज भी बना हुआ है पर ये क्रिकेट है आज न तो कल टूटेगा ही, ऊपर हमने टॉप-10 लोगो की लिस्ट बनाई है पर जो आप नीचे देख रहे है वो आज कल के ताजे रिकार्ड है जिनमे सबसे ऊपर निकोलस पुरन है जिन्होंने 106 मीटर का लंबा छक्का मार कर पहले पोजीशन पर बने हुए है और दूसरे पर भी, पर क्या आप जानते है जो सक्स दूसरे नंबर है वो कोई खिलाड़ी नही है मेरे कहने का मतलब कोई बैट्समैन नही बल्कि इंग्लैंड का एक फास्टर है जिनका नाम आप सुने ही होंगे वो है जोफ्रा आर्चर जिन्होंने 105 मीटर का लंबा छक्का मारा था और दूसरे नंबर पर बने हुए है।


1. निकोलस पूरन (106 मीटर) 


2. निकोलस पूरन (105 मीटर) 


3. जोफ्रा आर्चर (105 मीटर) 


4. संजू सैमसन (102 मीटर) 


5. महेंद्र सिंह धोनी (102 मीटर)


केवल भारतीय खिलाड़ी

अगर बात करे भारतीय खिलाड़ी की कौन से खिलाड़ी ने सबसे लंबे छक्के मारे है जिसमे जो सबसे ऊपर नाम आता है वो है भारत के रह चुके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिनके नाम भारतीय खिलाड़ी की लिस्ट में एक बार नही बल्कि तीन बार आया है जो नीचे आप देख ही रहे है, अगर वही बात करे दसरे खिलाड़ियों की तो उसमें युवराज सिंह और अंबाती रायडू भी शामिल है।


1. महेंद्र सिंह धोनी (112 मिटेर), 2012 


2. महेंद्र सिंह धोनी (111 मिटेर), 2019 


3. अंबाती रायडू (108 मिटेर), 2016 


4. महेंद्र सिंह धोनी (108 मिटेर), 2018 


5. युवराज सिंह (107 मिटेर), 2016


Questions/Answers


Q:1. आईपीएल का पूरा नाम क्या है?

Ans: इसका पूरा नाम Indian Premier League है।


Q:2. आईपीएल कब सुरु हुआ?

Ans: ये 2008 में सुरु हुआ है जो 18 अप्रैल से लेकर 1 जून के बीच चला।


Q:3. आईपीएल का राजा किसे कहाँ जाता है?

Ans: आईपीएल का राजा भारत के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी को कहाँ जाता है, वो किस लिए ये सब जानते है।


Q:4. आईपीएल की कितनी टीमें है?

Ans: आईपीएल में 2008 से लेकर 2021 तक 8 टीमें थी पर 2022 में 10 टीमें जुड़ने वाली है।


Q:5. वीवो आईपीएल 2022 कब से सुरु होगा?

Ans: ऐसा बताया जा रहा है कि 2022 में वीवो आईपीएल 2 अप्रैल से सुरु हो सकता है, वैसे आप की क्या राय है जो हमे नीचे कमेंट करके बताये।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि IPL (Indian Premier League) में सबसे ऊपर कौन सा खिलाड़ी है जिसने सबसे ज्येदा मीटर का लांग 6 मारा है, इसमे सबसे ज्येदा बार एक ही खिलाड़ी का नाम आया है जिसका नाम आप हमे नीचे कमेंट करना ताकि और लोग अच्छे से जान पाये।


दूसरी बात उन खिलाड़ियों का भी हमने नाम बताया है जो मौजूदा समय मे IPL (Indian Premier League) में सबसे ज्येदा बार छक्का मारा है।


तीसरी बात हमने ये बताया है कि IPL (Indian Premier League)  में अभी तक कौन सा ऐसा भारतीय खिलाड़ी है जिसने सबसे ज्येदा छक्का लॉंग मिटर में मारा है।


हम उमीद करते है कि आप को हमारा ये लेक्चर बहोत ही पसंद आया होगा, अगर आप को कोई भी चीज पर कोई भी लेक्चर चाहिए होतो हमे नीचे कमेंट्स करे।

Post a Comment

0 Comments