ड्रीम 11 सफलता की कहानी | Dream 11 Success Story Hindi

ड्रीम 11 सफलता की कहानी | Dream 11 Success Story Hindi

एक ऐसी भारतीय कंपनी जो सबसे पहले ऐसा प्लेटफॉर्म लेकर आई जिनके पिता करोड़ पति होने के बावजूद भी अपने पिता से एक भी पैसा ना लेकर खुद के दम पर अपनी पहचान बनाने के लिए कुछ ऐसा कर दिया की मिसाल बन गया, आज हम ड्रीम 11 के बारे में एकदम डिटेल से बताने वाले है।


Dream 11 की कहानी

जब कभी हमारे दिमाग में कोई Fantasy Cricket App की बात आती है तो हमारे दिमाग मे सबसे पहले Dream 11 का ही नाम आता है, ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसको इस्तेमाल करने वाला सक्स इसमे अपनी टीम को लगाकर पैसा कमा सकता है, अब ऐसा भी नही है कि इनके जैसी और Apps नही है पर जितनी भी है इसके जैसी नही है।


ये भारत की Fantasy Cricket App है जिसमे आप को ये App क्रिकेट, फुटबाल, बैटमिंटन, कबड्डी इत्तेयादी जैसे कई सारे Sports को पैसे लगाकर आप खेल सकते है, पर कई लोगो का ये भी मानना है कि ये App पैसे लगाकर खेलने का मौका देता है तो क्या ये लीगल है तो भाई इस App को भारत सरकार ने ही अनुमति दी है और मैं आप की जानकारी के लिए बता दू की इस App का प्रचार कोई मामूली आदमी नही कर रहा बल्कि महेंद्र सिंह धोनी कर रहे है।


Dream 11 के मालिक कौन है?

बात साल 2008 की है जब दो दोस्तो ने मिलकर ड्रीम 11 की नींव रखी जिसका नाम हर्ष जैन (Harsh Jain) और भावित शेठ (Bhavit Sheth) था, सबसे पहले इन्होंने एक छोटी सी वेबसाइट से इस काम को शुरू किया था और आज के समय मे इतना बड़ा ब्रांड बन चुका है ड्रीम 11 की हर कोई इसे जनता है।


Dream 11 कहाँ की कंपनी है?

ये भारत की पहली Fantasy Sports Cricket टीम है जिसकी मेन ऑफिस मुम्बई-महारष्ट्र में बनी है इस कंपनी के अंदर आज के समय मे 500 से भी ज्येदा लोग काम कर रहे है जिसका टर्न ओवर 800 करोड़ से भी ज्येदा है। 


Dream 11 सफलता

Dream 11 की सुरुआत साल 2008 में  हर्ष जैन (Harsh Jain) ने अपने दोस्त भावित शेठ (Bhavit Sheth) के साथ मिलकर सुरु की थी पर ये सफर इतना भी आसान नही था जिसमे से हर्ष जैन (Harsh Jain) इस काम को आसान बना सकते थे किउंकि इनके पिता एक करोड़पति बिजनेस मैन थे पर हर्ष जैन (Harsh Jain) का कहना था कि मैं इस काम को खुद के दम पर करना चाहता हूँ न कि अपने पिता के दम पर और करके भी दिखाया।


हर्ष जैन (Harsh Jain) बताते है कि मैं फुटबॉल का बहोत बड़ा फैन हूँ किउंकि मैं भारत से दूर दूसरे देशों में ज्येदा वक्त बिताया पर जब मैं कई सालों बाद भारत आया तो यहाँ देखा कि क्रिकेट का बहोत ही ज्येदा क्रेज है खास करके आईपीएल का और इसी चीज को नजर में रखते हुए वो अपने दोस्त के साथ मिलकर एक  Fantasy Cricket App के बारे में सोचने लगे जिसकी शुरुआत इन्होंने एक छोटी सी वेबसाइट से की थी और इसको बनाने का सबसे पहला कारण ये था भारत मे पापुलर आईपीएल को लेकर पर इनका ये काम चल नही पाया।


आईपीएल में फेल होने के बाद इन्होंने ये सोचा कि किउ ना इसे भारतीय वनडे मैचों में देखे और ऐसा ही किया पर यहाँ इनको थोड़ी बहोत सफलता मिली और इसी समय इनको पहली फंडिंग मिली Kalaakari Capital से।


फिर क्या था जैसे ही Dream 11 को ये Funding मिली लोगो की नजरे एक बार इसपर भी पड़ने लगी  और दोनों ही लोग हर्ष जैन (Harsh Jain) और भावित शेठ (Bhavit Sheth) ने उन पैसों को अपनी कंपनी में लगाकर और आगे की तरफ बढ़ाने लगे हालांकि इस काम को हर्ष जैन बड़े ही आसानी से कर सकते थे किउंकि इनके पिता आनंद जैन एक करोड़ पति बिजनेस मैन थे।


Read More:

टेस्ला कंपनी की सफलता क्या है? | Tesla Success Story Hindi


सैमसंग की सफलता की कहानी | Samsung Success Story Hindi


Dream 11 के सलाहकार विशाल मिश्रा बताते है कि मैंने हर रोज देखा कि कैसे हर्ष जैन (Harsh Jain) Sales के सामने फाइनेंस के सामने घंटो बात करते थे उसके बावजूद भी किसी से बात बनती थी तो किसी से नही पर इसके बावजूद भी कभी हार नही मानी और अपने काम को आगे करते गये।


सुरुआति दिनों में इनको इतना फायदा नही हुआ जैसे की 3 लाख ही यूजर हो पाए थे पर वक्त के साथ वो लोग बढ़कर 8 करोड़ हो गए, इस कंपनी ने 6 सालों में अपने यूजर को 800% दुगुना बढ़ा लिए थे।


Dream 11 का मूल्य 

अगर हम पैसे की बात करे तो इसने साल 2018 में 230 करोड़ रुपया का Revenue जनरेट किया था और ये अकड़ा लगातार हर साल बढ़ता ही जा रहा है, किउंकि इस App की पॉपुलैरिटी कम हो ही नही रही।


Dream 11 प्लेस्टोर में क्यो नही है?

Google Play Store में Dreem 11 का App इस लिए नही है किउंकि गूगल उन App को Allow नही करता है जो App कैश की लेंन देंन करती है इस वजह से आप इन जैसे Apps को उनके Official Website से ही डाउनलोड कर सकते है न कि Play Store से।

ड्रीम 11 सफलता की कहानी | Dream 11 Success Story Hindi

Dream 11 का ब्रांड अम्बेसडर कौन है?

"धोनी का दिमाग बनो, दिमाग से धोनी" ये बात साल 2018 के आईपीएल की है जब भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने Dream 11 की तरफ से ब्रांड अम्बेसडर बनने के बाद आईपीएल से ये बात बोली थी जो उस समय काफी पॉपुलर हुआ था, धोनी का इस Apps से जुड़ने के बाद मानो ये कंपनी और भी तेजी से ऊपर भाग खड़ी हुई और तब से लेकर अभी तक धोनी ही इस App के ब्रांड अम्बेसडर है।


Dream 11 की मुसीबत कब आई?

अब ऐसा भी नही है कि इस एप्प को लेकर बस युही सहाना गया भाई जब ये एप्प बना तो उधर हर्ष जैन और भावित शेठ को बहोत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था जैसे बीच मे इस App को लेकर लोगो ने ये कहाँ की ये App खराब है किउंकि सट्टे का काम करता है तो इसके खिलाफ कुछ खिलाड़ी भी सामने आए थे पर सुपरिंग कोर्ट ने कहाँ की ये app बिल्कुल सही है इसमे कोई खराबी नही है बल्कि इसमे खेलने वाले खिलाड़ी के परफॉर्म को देखकर के ही सेलेक्ट किया जाता है जिससे उस खिलाड़ी के बारे में कुछ जरूरी जानकारी भी बाहर आती है।


क्या Dream 11 का लत गलत है?

अगर एक गाइड के नजरिये से देखा जाए तो ये बिल्कुल गलत है अब वो कैसे तो देखो आप अगर इस App का इस्तेमाल करके किसी भी लीग में भाग लेते है और अगर इसमे आप हार जाते है तो आप का पैसा डूब जाता है और अगर किसी भी तरह से आप जीत जाते है तो वो कोई बड़ी रकम नही जीत पाते हो और बड़ी रकम जितने वाले बहोत ही कम लोग होते है जो हर कोई जानता है।


पर भाई अगर आप बार-बार हार रहे हो तो आप का पैसा डूब रहा है तो भला ऐसे में ये कैसे सही हो सकता है पर अगर एक दो बार खेल लिए मनोरंजन के लिए तो चलता है।


Questions/Answers

Q:1. Dream 11 कहाँ की कंपनी है? 

Ans: Dream 11 भारत की पहली Fantasy Cricket App है।

Q:2. Dream 11 के मालिक कौन है? 

Ans: इस कंपनी के मालिक हर्ष जैन और भावित शेठ है।

Q:3. Dream 11 कब आया था? 

Ans: इस कंपनी की सुरुआत साल 2008 में हुई थी तब इसके यूजर केवल 3 लाख ही थे पर आज के समय इसके यूजर 8 करोड़ से भी ज्येदा है।

Q:4. Dream 11 का ब्रांड अम्बेसडर कौन है? 

Ans: भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है।

Q:5. Dream 11 से मैं पैसे कैसे कमा सकता हूँ? 

Ans: भाई आप इस app पर Current में जो मैच चल रहे होते है उसपर पैसा लगा कर खेल सकते है जिसका प्रोसेस काफी आसान होता है।

Q:6. Dream 11 का मुख्यालय कहाँ है? 

Ans: इसका मुख्यालय मुम्बई-महारष्ट्र में है।

Q:7. Dream 11 में कितने लोग काम कर रहे है? 

Ans: आज के समय में इस कंपनी में 500 से भी ज्येदा लोग काम कर रहे है।


Conclusion 

इसमे हमने ये बताया है की ड्रीम 11 सफलता की कहानी | Dream 11 Success Story Hindi में की ये कहाँ की कंपनी है, इसको किसने मिलकर और क्यो बनाया था, इस कंपनी के ब्रांड अम्बेसडर कौन है, ये App क्यो लीगल है, इसको लेकर कहाँ-कहाँ मुसीबते आई इत्तेयादी, बहोत मस्त स्टोरी है आप इसे जरूर से पड़े सायद आप को कुछ सीखने को मिल जाए और अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments