वनप्लस सफलता की कहानी- Oneplus Success Story in Hindi

वनप्लस अफलता की कहानी- Oneplus Success Story in Hindi

कार्ल पेइ की किस्मत तब बदली जिसके बारे में वो कभी सोच भी नही सकते थे की कभी मेरे साथ भी ऐसा हो सकता है, इसके बारे में हमने अपने इस पोस्ट के नीचे बता रखा है आप जरूर से इसे पड़े क्या पता आप की भी जिंदगी ऐसा करने से बदल जाये।


OnePlus One

One Plus आज के समय मे हर कोई खरीदना चाहता है इसके फीचर कमाल के है, One Plus को दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था इस फ़ोन के खुद को-फाउंडर "कार्ल पेइ" है और जिन्होंने इस फ़ोन में इनकी मदत की थी वो "Pate Lau" है, वैसे ये कहना सही नही है कि ये दोनों एक अच्छे दोस्त है बल्कि ये दोनों एक कंपनी में एक साथ काम कर रहे थे इसमे  "Pate Lau" जो थे वो "कार्ल पेइ" के सीनियर थे।


"कार्ल पेइ" का जीवन बहोत कठिन भरा रहा पर होता है ना कठिनाईयां के बाद जो आराम मिलता है वो कही नही होता है, इनके बारे में हम सारी जानकारी देने वाले है और साथ मे One Plus Smart Phone की भी।


(Carl Pei) कार्ल पेइ का जीवन

कार्ल पेइ ही One Plus के Co-Founder है इन्होंने पहली बार Pate Lau के साथ मिलकर इस फ़ोन को लांच किया था, इनका जन्म चाइना के बीजिंग में 11 September साल 1989 में एक साधारण परिवार में हुआ था, कार्ल पेइ जन्मे जरूर चाइना में थे पर बड़े हुए अमेरिका किउंकि इनका परिवार इनके जन्म के बाद अमेरिका मे शिफ्ट हो गया था।


कुछ दिन यहां पर भी रहने के बाद कार्ल पेइ का परिवार Sweden शिफ्ट हो गया और यही पर ये पले बड़े और अपनी पढ़ाई भी पूरी की।


कार्ल पेइ की पढ़ाई-लिखाई

कार्ल पेइ ने अपनी शुरुआती पढ़ाई Sweden में रहते हुए की पर अपनी बैचलर डिग्री साल 2008 में पूरी करने के लिए Stockholm School of Economics में Admission लिया और चार साल इसी कॉलेज में पड़ कर साल 2011 मे Droupout कर दिया और इसका मेन कारण इन्होंने ये बताया था कि उसी समय चाइनीज कंपनी (Smartphone) में फुल टाइम काम मिल गया था।


ये इतने दिमाग दार थे कि इनको वेब दुनिया मे काम करने का एक नसा था अब ऐसा भी नही था कि ये केवल छोटी कंपनियों में ही काम किया था बल्कि ये साल 2010 में अपनी पढ़ाई करते ही वक्त Nokia जैसी बड़ी कंपनी में 3 महीने के लिए काम भी किया।


कार्ल पेइ ने जब One Plus बनाया

One Plus को केवल कार्ल पेइ ने ही अकेले नही बनाया था बल्कि इस काम मे इनकी मदत Pate Lau ने की थी, बात साल 2013 की है जब इन दोनों ने मिलकर Shenzhen Guangdong में इस फ़ोन को बनाया गया था।


अब बहोत सारे लोग ये सोच रहे होंगे कि ये दोनों मिले कब इनकी दोस्ती कब हुई तो हम आप को थोड़ा पीछे लेकर चलते है साल 2011 में जब कार्ल पेइ ने Nokia छोड़ा था तब इन्होंने Meizu के बारे में एक वेबसाइट बनाई और ये वेबसाइट इतनी पापुलर हुई कि तभी इनपर Meizu के ही होंग कॉन्गो ब्रांच की नजर पड़ गई कि कोई बन्दा इतनी अच्छी वेबसाइट बनाई कैसे और फिर क्या था यही से इनकी (कार्ल पेइ) की किसमत बदल गई किउंकि इनको Meizu के साथ काम करने का मौका मिल गया।


इस कंपनी ने साल 2011 में कार्ल पेइ के साथ मिलकर अपनी कंपनी Marketing टीम में काम करने मौका दिया बल्कि ये पूरी तरह से इसी कंपनी के लिए काम ही करने लगे।


One Plus की पहली Phone

साल 2013 में कार्ल पेइ ने दिसंबर के महीने में Pete Lau के साथ काम करते हुए अपनी पहली फ़ोन लांच की जिसका नाम इन्होंने Oneplus One रखा, ये फ़ोन आप की जानकारी के लिए बता दे कि ये Androide SmartPhone है जिसको जब पहली बार लांच किया जाना था तब इस कंपनी ने ये अनुमान लगाया था कि ये फ़ोन बहोत बिकेगी तो 50000 हजार बिकेगी इससे ज्येदा नही पर इनका ये अनुमान बिल्कुल गलत साबित हुआ किउंकि इस फ़ोन ने 2014 में 10 लाख यूनिट फ़ोन बेचकर एक रिकॉर्ड बना दिया और आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि लोगो ने इसे कितना पसंद किया होगा।


OnePlus की शुरुआत?

कार्ल पेइ बताते है कि मैंने One Plus बनाने से पहले चाइना में SmartPhone को देखते हुए बनाया था हा ये बात सच है कि मैंने इसको बनाने से पहले बहोत सारे स्मार्ट फ़ोन को देखा, इस्तेमाल किया और उनको समझा पर मुझे किसी से उतनी उमीद या आप एक तरह से ये कह सकते है कि मुझे सन्तुष्टि नही मिली और इसी चीज को देखते हुए और कई सारे फ़ोन से सीखते हुए मैंने OnePlus को बनाया।


कार्ल पेइ बताते है कि हम और हमारी टीम उस समय ग्लोबल के बारे में नही सोच कर इस फ़ोन को बनाया था किउंकि अभी हम उतने जानकार नही थे और यही वजह थी कि हम इस फ़ोन को चाइनीज मार्केट के हिसाब बनाया था जो सच भी था।


OnePlus (फ़ोन की कीमत)

1. OnePlus Nord 2 5G 

₹29,682


2. OnePlus Nord CE 5G (8GB RAM + 128 GB)

₹24,749


3. OnePlus 10 Pro 5G 

₹57,999


4. OnePlus NR 5G 

₹37,980


5. OnePlus Nord 2 5G (12GB RAM +256GB)

₹34,490


6. OnePlus 9 Pro 5G 

₹37,980


Questions/Answers

Q:1. Oneplus कहा कि कंपनी है? 

Ans: Oneplus एक Androide SmartPhone है जो पूरी तरह से ये चाइनीज कंपनी है।

Q:2. Oneplus की पहली फ़ोन कब आई? 

Ans: इस कंपनी की पहली फ़ोन साल 2013 में OnePlus One के नाम से आई थी जिसकी तकरीबन 10 लाख यूनिट भी बिकी।

Q:3. Oneplus फ़ोन को किसने बनाया? 

Ans: इस फ़ोन को दो लोगो ने मिलकर बनाया था एक का नाम कार्ल पेइ है और दूसरे का नाम Pete Lau है।

Q:4. कार्ल पेइ का जन्म कब और कहाँ पर हुआ? 

Ans: कार्ल पेइ का जन्म 11 September साल 1989 में चाइना के बीजिंग शहर में हुआ था।

Q:5. कार्ल पेइ ने OnePlus को क्यो छोड़ा? 

Ans: ये सच है कार्ल पेइ ने Onplus को छोड़ दिया इनका मानना था कि ये इस फ़ोन को लेकर कुछ नया करना चाहते थे।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि आज के समय में बहोत ही तेजी से ग्रो कर रही SmartPhone जिसका नाम Oneplus है इसके बारे में हमने पूरी जानकारी दी है जैसे इस Smart Phone को किसने बनाया, ये कहा कि कंपनी है, Oneplus बनाने वाले ने आखिर किउ इतनी तरक्की के बाद भी ये कंपनी छोड़ दी।


हम उमीद करते है कि आप को हमारा ये लेख और लेख की तरह बहोत पसंद आया होगा, अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे। 

Post a Comment

0 Comments