लीन मैन्युफैक्चरिंग किसे कहते है? | लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या होती है?

लीन मैन्युफैक्चरिंग किसे कहते है? | लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या होती है?

Tagline: इसमे हमने Lean Manufacturing के बारे बताया है कि ये क्या होती है, इसको करने से क्या फायदा होगा।


Lean Manufacturing 

Lean Manufacturing एक ऐसा प्रोसेस होता है जो आप के प्रोडक्ट मेसे Waste को निकाल कर बाहर कर देता है जिसका कोई भी काम नही होता है या उसको करने में कोई फायदा नही होता और इससे हमारा प्रोडक्ट जल्दी तैयार होता है और कॉस्ट भी कम आती है तो उसे हम Lean Manufacturing बोलते है।


What is a Lean Manufacturing 

Lean Manufacturing का इस्तेमाल बड़ी से लेकर छोटी कंपनियों में यूज़ होता है इसके इस्तेमाल से आप का प्रोडक्ट कभी खराब नही हो सकता है वो इस लिए किउंकि आप Lean Manufacturing का इस्तेमाल करके आप उतने ही प्रोडक्ट को बनाते है जितना कि आप को जरूरत होती है।


आप को एकदम आसान भासा में बताते है मान लो आप की एक किताब बनाने की कंपनी है तो आप बहोत सारी किताबो के कई सारी पीस बनाकर मार्किट में भेजे है पर ये आप को पता नही होता है कि मेरी कितनी किताब कब और कितने दिन में बिकेगी, लेकिन अगर आप Lean Manufacturing के जरिये उसी किताब को केवल 100 छापेंगे तो आप को फायदा होगा इस टेक्निक का इस्तेमाल हर कंपनी तब करती है जब आप के पास आकर कोई बोले की मुझे केवल 1000 हजार किताबे ही चाहिए उससे ज्येदा नही तो उसको 1000 हजार ही आप छाप कर देंगे उससे ज्येदा नही तो आप का फायदा होगा।


इसके बारे में हम आप को आगे भी बताएंगे बस हमारे पूरे artical को पड़े सारी जानकारी एक-एक करके बता रखा है।


इसे भी पड़े: 

वेल्डिंग की लाइट से आप कैसे बचें?


लीन मैन्युफैक्चरिंग का पूरा कंसेप्ट कस्ट्मर के ऊपर ही घूमता है हमे उनके हिसाब से प्रोडक्ट को बनाना होता है ताकि जब भी हमारा प्रोडक्ट मार्किट में जाए लोग आसानी से खरीदे, और समय-समय पर उसमे बदलाव भी करते रहे ये सारी चीजें Lean Manufacturing के अंदर ही आती है।


Lean Manufacturing का इस्तेमाल कब करते है?

Lean Manufacturing का इस्तेमाल हम तब करते है जब किसी भी कंपनी में Waste बहोत ही ज्येदा हो जाता है या उसके प्रोडक्ट में डिफेक्ट बढ़ जाते है तो वहाँ पर हम इस टेक्निक का इस्तेमाल करते है जिसे हम Lean Manufacturing के नाम से जानते है।


Advantages of Lean Manufacturing

1. आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट को बनाकर अपने कस्टमर तक पहुँचा सकते है।


2. इसके इस्तेमाल से अपने प्रोडक्ट को एकदम सही समय पर अपने कस्टमर को दे सकते है किउंकि इसमे आप को ये पता हो जाता है कि हमे कितना माल बनाना है और कब किसको देना है।


3. आप के कस्टमर को आप का प्रोडक्ट बहोत ही कम पैसे में मिल सकता है।


4. अगर कंपनी का फायदा होगा तो आप के Employee भी खुश रहेंगे तो इस हिसाब से उनकी सैलरी भी बढ़ेगी।


Wastes of Lean Manufacturing 

Wastes of Lean Manufacturing कई प्रकार के होते है जिनमे से हमने कुछ के नाम बता रखा है।


1. Defects


2. Waiting 


3. Motion


4. Over Production


5. Over Processing


6. Transportation


7. Inventory


Benefits of Lean Manufacturing 

जब हमको किसी काम को करने में कम समय लगता है कम कॉस्ट लगती है कोई प्रोडक्ट में खराबी नही आती है तो हमे उनमें जरूर से फायदा होगा फिर वो चाहे छोटा हो या बड़ा और उसे ही हम एक तरह से Benefits of Lean Manufacturing बोलते है।


1. जब हमारी Quality की कॉस्ट में कमी आती है।


2. आप की कंपनी में लगाए गए साधनों में किसी प्रकार की कमी आना।


3. जब Quality के प्रोडक्ट में बढ़त होती है।


4. जितना प्रोडक्ट आप की कंपनी में बनता है वो उसको एकदम समय पर अपने कस्टमर तक पहुँचा देना।


5. आप की इन्वेंट्री में किसी भी प्रकार की कोई भी कमी न आना। 


Factors Of Lean Manufacturing

Factors Of Lean Manufacturing को बताते हुए हमने कुछ पॉइंट्स को बताया है जो कही न कही केवल एक ही चीज पर घूम रही है बस करने का तरीका थोड़ा अलग है।


1. Perfection

Perfection का मतलब होता है आप जो भी प्रोडक्ट को बनाए वो अच्छा हो, उसमे कोई डिफेक्ट न हो, आप के कस्टमर को वो चीज पसंद आ जाए इस चीज को हम Perfection


2. Flow 

Flow का मतलब होता है की हमे मार्किट के हिसाब से चलना होता है हमे कोई भी प्रोडक्ट बनाते वक्त ये धेयान देना होता है कि बाहर लोग क्या पसंद कर रहे है और हमे उसी को लेकर चलना होगा जिसे हम इनकी भासा में Flow करना बोलते है।


3. Pull 

हमे कस्टमर के हिसाब से ही चलना होगा तभी हम देर समय तक कही भी रुक सकते है जिसे हम Pull कहते है।


4. Value Stream 

हमे हर समय अपने प्रोडक्ट को बेहतर से बेहतर बनाने की कोसिस करनी चाहिए और अगर हम ऐसा करते है तो वो चीज Value of Stream कहलाती है।


5. Value 

ये बहोत कॉमन वर्ड है जब किसी भी मटेरियल में वैल्यू होगी तभी उसको पहचाना जाएगा और उसकी वैल्यू होगी।


Lean Manufacturing क्यो करनी चाहिए?

लीन मैन्युफैक्चरिंग करने से बहोत सारे फायदे है जो हमने नीचे बता रखा है, ये सारी चीजें डिपेंड करती है आप की कंपनी पर, आप के प्रोडक्ट पर, आप के काम पर।


Less Production Cost 


Less Price 


On Time Delivery 


Quality


More Salary


Customer Satisfaction


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि Lean Manufacturing क्या होती है, इसके फायदे क्या है, कंपनी में इस्तेमाल करने से क्या होगा इत्तेयादी, अगर आप को हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments