रेड बुल सफलता की कहानी | Red Bull Success Story in Hindi | Engineering Lecturer

रेड बुल सफलता की कहानी | Red Bull Success Story in Hindi | Engineering Lecturer


Tagline: इसमे हमने रेड बुल की सफलता की कहानी के बारे में बताया है।

(Red Bull Energy Drink Success Story in Hindi) आज हम जिस कंपनी के बारे में बात करने जा रहे है वो केवल Red Bull की ही नही मालिक है बल्कि वो एक ICE हॉकी टीम, दो फॉर्मूला वन टीम, पाँच प्रोफेसनल फुटबॉल टीम जैसी बड़ी कंपनियों की मालिक है।


आज आप कभी भी कही भी पार्टी देखते है, सादी में जाते है, या कोई खुशी का तैवहार होता है वहाँ आप को ये एनर्जी ड्रिंक मिल ही जायेगी, ऐसा भी हो सकता है कि आप ने भी कभी न कभी जरूर से ड्रिंक को पी होगी या नाम सुना होगा।


इसमे हम आप को यही बताने वाले है कि आखिर कार इस कंपनी ने कैसे इतना बड़ा सफर तय किया जिसे जानने वाले आज के समय मे करोड़ो अरबो है।


Red Bull की सुरुआत

Red Bull की सुरुआत आज से करीब 45 साल पहले थाईलैंड के अंदर के छोटा सा गाँव है जहाँ के रहने वाले CHALEO VOOVIDHYA ने साल 1976 में की थी।


दरसल CHALEO VOOVIDHYA के दिमाग मे ये आईडिया तब आया जब उस समय थाईलैंड में जापान की एक एनर्जी ड्रिंक Lipovitan D काफी ज्येदा फेमस थी पर दुख की बात ये थी कि ये ड्रिंक इतनी ज्येदा महंगी थी कि इसको केवल वही लोग खरीद सकते थे जिसके पास पैसा हो किउंकि गरीब की बस की बात ही नही थी और इसी चीज का फायदा उठाते हुए CHALEO VOOVIDHYA ने Red Bull की अस्थापना की जो सुरुआति समय मे इतना ज्येदा नही सही साबित हुआ पर वक्त के साथ-साथ ये कंपनी आगे बढ़ती चली गई।


Red Bull का असली नाम

अब आप सोच रहे होंगे कि Red Bull का असली नाम क्या है तो हम आप को बता दे कि इसका असली नाम Red Bull नही बल्कि 'Krating Daeng' है जिसका मतलब होता है Krating का लाल (Red) जबकि Daeng का मतलब होता है (बुल्स)।


Red Bull का आईडिया कहाँ से आया

CHALEO VOOVIDHYA बैंकॉक के अंदर अपनी खुद की कंपनी चला रहे थे जो इसी से रेलेटेड थी तब इन्होंने ये सोचा कि की जापान की एनर्जी ड्रिंक इतना ज्येदा महँगी थी उसको गरीब लोग नही खरीद पाते थे और वही से इनको ये आईडिया आया और ये जापान की ड्रिंक के फार्मूले को थोड़ा इधर उधर करके अपनी खुद की एक ड्रिंक बना दी जिसका नाम इन्होंने Red bull रखा, पहले जब ये बनी थी तो लोग इतना धेयान नही दिया पर धीरे-धीरे ज्येदा सस्ती होने की वजह से थाईलैंड के अंदर फेमस होना सुरु हो गई।


Red bull का प्रचार 

जब कोई भी ब्रांड बनता है तो जरूरी होता है उनका प्रचार पर उससे भी ज्येदा जरूरी होता है उस प्रचार का सही तरीके से इस्तेमाल करना जिसका फायदा अगर कोई उठाया तो Red Bull ने, सबसे पहले इस कंपनी ने अपने देश का इस्तेमाल किया किउंकि इनका कहना था अगर हमारा ये red bull फेमस होगा तो हमारे देश से और हर जगह जितनी भी बड़ी कंपनी थी फिर वो चाहे छोटी हो या बड़ी वो सारी की सारी कंपनियों के पास जा-जा कर Red Bull का प्रचार करवाते थे।


कुछ ही समय लगा और Red Bull इतना तेजी से आगे बढ़ा की लोग देखते ही रह गये और आज आप को इस कंपनी के बारे में किसी को कुछ भी बताने की जरूरत नही है, आज के समय मे जापान की जो ड्रिंक है उसका अता पता ही नही और उनकी जगह Red Bull ने नंबर वन का खिताब हासिल किया है दुनिया मे भी और थाईलैंड में भी।


Red Bull पूरी दुनिया मे अपने प्रचार की वजह से जानी जाती है किउंकि पूरी दुनिया मे एक मात्र ऐसी ये कंपनी है जो 1 साल में 1 मिलियन केंट बेचा पर साल 1997 तक आते-आते इस कंपनी ने एक दिन में 1 मिलियन केंट बेचना शुरू कर दिया था इन सब के पीछे इसका जबद दस्त प्रचार था इनके प्रचार करने का तरीका सबसे अलग था।


Red Bull ने सबसे पहले युवाओ को पकड़ा किउंकि वो लोग पार्टी ज्येदा करते है, स्कूल को पकड़ा, बार को पकड़ा अब वो कैसे तो हम आप को बताते है।


जितने भी स्कूल कॉलेजेस थे वही पर ये कंपनी अपनी एक गाड़ी खड़ा कर देती जिसके ऊपर एक बड़ी सी Red Bull की बोतल को रखकर फ्री में सबको देना शुरू कर दिया और लोग लेते भी।


अब ये यही पर ही नही रुके इन्होंने देखा कि जिस देश में जो ज्येदा फेमस था ये उसी को पकड़ा जैसे क्रिकेट, फुटबाल, बैटमिंटन Etc


Red Bull कंपनी जितना ज्येदा पैसा कमाती है उसका सबसे बड़ा हिस्सा अपने प्रचार में लगा देती है और इसी वजह से ये सबसे ज्येदा आज के समय मे लोकप्रिय है।


Red Bull की सफलता की कहानी

साल 1987 में Dietrich ने इस कंपनी का नाम  'Krating Daeng'  से बदलकर 'Red Bull' रख दिया और अपने शहर Austria में लॉंच कर दिया और इसी के साथ इस कंपनी ने इसका नाम दिया या आप ये बोल ले स्लोगन दिया Red Bull Gives You Wings जो बहोत ही ज्येदा पूरी दुनिया मे फेमस हुआ।


इस कंपनी का नाम बदलने का इनके मालिक का ये मकसद था ताकि इस नाम से हर कोई बड़े ही आसानी से इसका नाम ले सके और बाहर के देशों में एक अलग नाम और पहचान मिल सके।


जब रेड बुल ऑस्ट्रेलिया में लॉंच हुई थी तब उस समय ऑस्ट्रेलिया में कोई भी एनर्जी ड्रिंक नही थी इस वजह से जैसे ही ये ड्रिंक एक नये नाम और जबद दस्त मार्केटिंग के साथ लांच हुई तो पूरे देश मे एक लहर सी आ गई और अपने पहले ही साल में इस कंपनी ने 1 Million से भी ज्येदा ड्रिंक को बेच कर एक रिकॉर्ड बना दिया।


अब ऐसा भी नही था कि इस कंपनी ने बुरा वक्त नही देखा केवल सफलता ही देखी जब इस कंपनी ने आसमान में अपना पंख फैलाया ही थी कि उस समय इस ड्रिंक को जर्मनी में बैन कर दिया गया और ऐसी कई सारी और कंपनियां इसके विरोध में सामने आई जिसका खुलकर सामना किया कि ये कंपनी एक खराब प्रोडक्ट को बना रही है इसको पीने से तरह-तरह की बीमारी हो सकती है।


इन सब में एक बात कामन थी जो बहोत ही ज्येदा फेमस हुई थी सायद आप भी सुने होंगे वो ये की Red Bull (Bull के सीमन) से मिलाकर बनता है पर ऐसा बिल्कुल भी नही है जो कंपनी ने खुद सामने आकर बोला है वो तो केवल नाम रखा है और कुछ नही।


Red Bull में क्या मिलाया जाता है

इसमे जो अफवाह थी की Red Bull में Bull का सीमन मिलाया जाता है पर ऐसा नही दरसल इसके अंदर Taurine नाम का एक कंपाउंड मिलाया जाता है जो किसी जानवर के चर्बी से नही बल्कि लैब में तैयार किया जाता है जो एक तरह से ऐसा प्रोडक्ट होता है जो हमारे शरीर मे जाकर एनर्जी को बड़ा देता है।


ज्येदा अफवाह होने की वजह से इस कंपनी का अभी कुछ ही शेयर किरा था कि इसके फाउंडर Dietrich ने नया तरीका अपनाया जो पहले से मार्केटिंग के बादशाह थे इनके लिए ये काम बहोत ही आसान था और वो जानते थे कि इससे कैसे निपटना है और वही किया।


Questions/Answers

Q:1. Red Bull कहाँ की कंपनी है? 

Ans: ये कंपनी थाईलैंड की है।

Q:2. Red Bull का पुराना नाम क्या है? 

Ans:  इस कंपनी का पुराना नाम 'Krating Daeng' है जिसे बाद में बदलकर Red Bull कर दिया गया।

Q:3. Red Bull की अस्थापना कब हुई? 

Ans:  इस कंपनी की सुरुआत साल 1976 में हुई थी।

Q:4. Red Bull के मालिक कौन है? 

Ans: इस कंपनी के मालिक CHALEO VOOVIDHYA है।

Q:5. Red Bull अपने पहले साल में कितना कमाया था? 

Ans: इस कंपनी ने अपने पहले साल में करीब 1 मिलियन केंट को बेचा था।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि Red Bull इतना जल्दी इतना कम समय मे कैसे इतनी बड़ी कंपनी बन गई, इसके प्रचार करने का तरीका सबसे अलग है जो हमने बताया है वैसे आप को क्या सिख मिली इस कहानी से वो हमें नीचे जरूर से कमेंट करके बताना।

Post a Comment

1 Comments