Mechanical Engineering क्या है? | मैकेनिकल इंजीनियर आप कैसे बन सकते है?

Mechanical Engineering क्या है? |  मैकेनिकल इंजीनियर आप कैसे बन सकते है?
Mechanical Engineering क्या है?

जब कोई भी स्टूडेंट्स 12 वी में होता है तभी वो ये सोच लेता है कि मुझे 12 वी करने के बाद इंजीनियर बनना है या डॉक्टर बनना है, अब ये जरूरी भी नही है कि वो इंजीनियरिंग ही करे बहोत सारे अलग फील्ड में भी चले जाते है पर हम यहाँ पर केवल इंजीनियर बनने वालो की बात कर रहे है।

अब जो बच्चा इंजीनियरिंग करने को सोच रहा है तो उसमें भी कई सारे ब्रांच होती है जैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, सिविल इंजीनियर, केमिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर इत्तेयादी है, पर हम आप को यहाँ Mechanical Engineering क्या है? |  मैकेनिकल इंजीनियर आप कैसे बन सकते है? इसके बारे में बताने वाले है।


Mechanical Engineering क्या है?

Mechanical Engineering एक तरह से आप इंजीनियरिंग की एक ब्रांच बोल सकते है जिसके अंदर आप को मशीनों के बारे बताया और सिखाया जाता है की ये कैसे काम करती है, खराब होने पर आप उसे कैसे ठीक कर सकते है इत्तेयादी।

अगर किसी स्टूडेंट्स को इन सारी चीजों में ज्येदा रुचि होती है तो वो इस ब्रांच को ले सकता है जिसे हम Mechanical Engineer बोलते है।


आप Mechanical Engineering कैसे बन सकते है?

देखो इसके बारे में कहना बहोत ही आसान है कि कोई भी बन सकता है पर सवाल ये उठता है कि आप कैसे एक Mechanical Engineering कहला सकते है, आप कैसे बन सकते है तो उसके लिए आप को किसी अच्छे Engineering कॉलेज से Mechanical Engineering करनी होगी अब वो कैसे तो हम आप को एकदम डिटेल में बताने जा रहे है।

Mechanical Engineering करने के लिए आप को B.tech का 4 सालों का एक कोर्स करना होगा और जबतक आप इसको नही करेंगे तबतक आप Mechanical Engineer नही कहलाएँगे, इसके अंदर आप को कई सारे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते है जो मशीनों से जुड़े हुए होते है जैसे।

Thermodynamics 

Material Science 

Mechanic's 

Theory of Machine 

Dynamic of Machine etc


इन सब के अलावा सबसे ज्येदा जो धेयान देने वाली बात है वो ये की आप जब 12 वी में पड़ रहे होते है तो आप को साइंस से पढ़ना होगा कोई और सब्जेक्ट्स से नही किउंकि इंजीनियरिंग का बेस ही मैथ्स माना जाता है अगर आप को ये सब्जेक्ट नही आ रहा है तो आप को बहोत ही दिक्कत होगी।


Mechanical Engineering in Diploma

अब ऐसा भी नही है कि आप 12 वी करने के बाद सीधे चार साल का ही Mechanical Engineering करे अगर आप ऐसा नही चाहते है तो आप तीन साल का Diploma भी कर सकते है जो बहोत ही आसान होता है।

जो चार साल का Mechanical Engineering होता है उसमें समय के साथ-साथ पैसा भी बहोत लगता है जो हर कोई जानता है, पर अगर आप के पास पैसा नही है तो बहोत कम में आप ये 3 साल का ये डिप्लोमा  Mechanical Engineering वाला कर सकते है।


Engineering की कितनी ब्रांच होती है?

जब कोई छात्र इंजीनियरिंग करने के लिए किसी कॉलेज में एड्मिसन लेता है तो उसके सामने कई सारे ब्रांच होती है या उसको इन सब के बारे में पहले से ही पता होता है जिसका नाम कुछ इस प्रकार से है।

Mechanical Engineer 

Chemical Engineer 

Civil Engineer 

Computers Engineer 

Electrical Engineer etc 


इनमे से आप को कौन सी ब्रांच पसंद है वो हमें नीचे जरूर से कमेंट्स करके बताना।


12 वी के बाद क्या करे?

देखो अगर आप इसके बारे में एकदम डिटेल से जानना चाहते है तो हमने इसके बारे में एकदम डिटेल में एक artical लिखा है बहोत ही आसान भासा में, अगर आप उसे पड़ते है तो आप को यकीनन ये पता चल जायेगा कि आप 12 वी के बाद क्या करे और किउ करे जैसे बड़े सवालों का सारा जवाब एक जगह पा सकते है।

अब मैं ये किउ बोल रहा हूँ किउंकि मैं भी एक Mechanical Engineering से B.tech किया है और साथ मे M.tech भी, इस वजह से मैं इसके बारे में कुछ ज्येदा ही अच्छे से समझा सकता हूँ।


Mechanical Engineer का क्या काम होता है?

जब कोई Mechanical Engineer किसी एक चीज पर काम करता है कार डिजाइन से लेकर पूरी तरह बनने तक मतलब सुरु से लेकर आखिर तक अपने प्रोजेक्ट पर जब तक वो पूरा न हो तो उसे हम Mechanical Engineer कहते है।

देखो अगर हम आसान भासा में बात करे तो Mechanical Engineer जब किसी भी कार को, किसी मशीन को, किसी और प्रोडक्ट को अपने सीखे हुए सॉफ्टवेयर जैसे ऑटोकैड, कैटिया, सोलिड वर्क इत्तेयादी में उसको सही तरीके से बना न ले और फिर उसे किसी कंपनी में बन न जाए तबतक ले उसका काम खत्म नही होता और उसे ही हम Mechanical Engineer बोलते है।


PG Course in Mechanical Engineering

इस कोर्स को आप B.Tech करने के बाद कर सकते है जिसे हम PG Course in Mechanical Engineering कहते है, इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है जिसे हम M.Tech कहते है।

इस कोर्स को आप डिप्लोमा करने के बाद नही कर सकते किउंकि इसको करने के लिए आप को Graduate होना एकदम कंपलसरी है।


Mechanical Engineer Salary Package 

जब आप इंजीनियरिंग कर लेते हो तो आप की सैलरी जो सालाना मिलती है वो आप को 6 से 8 लाख तक मिलती है पर अगर वही आप अगर एक गवर्मेंट में काम कर रहे है तो आप की सैलरी 10 से 12 लाख सालाना होगी।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि आप 12 के बाद Mechanical Engineering क्या है? |  मैकेनिकल इंजीनियर आप कैसे बन सकते है? इसके ऊपर पूरे डिटेल से बता रखा है, अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी artical चाहिए हो तो नीचे उसका नाम हमे जरूर से कमेंट्स करे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments