B.Pharama Course Kaise kare-बी फार्मा क्या है?-What is B.Bharama Course in Hindi

B.Pharama Course Kaise kare-बी फार्मा क्या है?-What is B.Bharama Course in Hindi

इस टाइप के नालेज को बहोत कम लोग आप तक ले कर आते है, आज हम आप को एक कोर्स के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप करके बहोत कम समय मे बहोत ही ज्येदा खुद का कमा सकते है या किसी और जगह जॉब करके भी।

इस कोर्स का नाम B.Pharama है जो आज के समय मे भारत मे तो एकदम टॉप पर चल रहा है इसी चीज़ के बारे में हम आप को पूरे डिटेल के साथ बताने वाले है कि आप अगर इस कोर्स को करना चाहते है तो कैसे कर सकते है, इसकी फीस कितनी होती है, 12th में हम कौन सी स्ट्रीम ले कि आगे चलकर हम इस कोर्स को कर सकते है, नमस्कार दोस्तो आज एक बार फिर से हम हाजिर है एक नए टॉपिक को लेकर जो आप के नालेज से ही जुड़ा हुआ है।


B.Pharama क्या है?

B.Pharama का मतलब होता है Bachelor Of Pharmacy जो चार साल का होता है अगर आप 12th के बाद करोगे तो, पर अगर आप ने D.Pharama किया हुआ है तो आप इसको 3 साल में ही कर सकते हो, इस कोर्स को करने के बाद आप का ग्रैजुएसन पूरा हो जाएगा।

बहोत सारे ऐसे लोग होते है जो मेडिकल लाइन में जाना चाहते है, जैसे- BUMS, MBBS पर उनके पास या तो उतना पैसा नही होता या फिर इतनी बड़ी पढ़ाई न करके कोई हल्की फुल्की पढ़ाई वडाई करके जल्दी से कुछ पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए वो लोग B.Pharama को कर सकते है।

B.Pharama चार साल का कोर्स होता है जिसे आप किसी भी नजदीकी कॉलेज या यूनिवरसिटी से कर सकते है उसके बाद आप चाहे तो खुद का मेडिकल खोले या फिर किसी कंपनी में जॉब करे वो आप के ऊपर निर्भर करता है।


B.Pharama में क्या पढ़ाया जाता है?

इस कोर्स के अंदर आप को मेडिसिन के बारे में बताया जाता है जिसे आप करके मेडिसिन फील्ड में तकरीबन हर दवाइयों के बारे में पूरी जानकारी को हासिल कर सकते है जिसका काम ही यही होता है।


B.Pharama के लिए कौन सा स्ट्रीम जरूरी है?

B.Pharama नाम और काम दोनों से एक मेडिकल फील्ड है तो इसके लिए आप को 10th के बाद 10+2 में साइंस ही लेना होगा जहाँ आप को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायलोजी लेना पड़ेगा और उसको ढंग से पढ़ाई करके किसी कॉलेज में B.Pharama के लिए अप्लाई करना।

अब ऐसा भी नही है कि आप कॉमर्स लिए हो, आर्ट साइंस लिए हो और आगे चलकर B.Pharama करने का प्लान हो तो इसे भूल जाए क्योंकि इस कोर्स को करने के लिए आप को साइंस ही लेना होगा जिसमें अगर आप चाहे मैथ ले या फिर साइंस आप का दोनों से काम हो जायेगा।


B.Pharama की फीस कितनी है।

ये निर्भर करता है आप के कॉलेज या यूनिवरसिटी पर क्योंकि सबकी फीस अलग-अलग होती है जैसा कि हम हर एक कोर्स में बताते है, पर गोवरमेंट कॉलेज में फीस बहोत ही कम लगती है एकदम ना के बराबर, वैसे जो नार्मल कॉलेज होते है उनकी फीस 20 हजार से लेकर 35 हजार पर ईयर होती है, किसी-किसी कॉलेजो में 50 से एक लाख पर ईयर होती है वैसे ये सारा प्रोसेस आप पर निर्भर करता है की आप कितने पैसे वाले कॉलेज में पड़ना चाहते है।


B.Pharama करने के बाद आप पैसे कैसे कमा सकते हो?

अगर आप ने एक बार इस कोर्स को कर लिया तो आप के पास कई सारे कैरियर आप्सन चुनने में सहमत हो सकते है जैसे आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते है और आप यकीन नही कर सकते की इस लाइन में कितने पैसे है।

दूसरा अगर आप ने B.Pharama किया है तो आप को दवाइयों के बारे में बहोत अच्छा नालेज होगा तो आप को कोई भी कंपनी बड़े ही आसानी से ले सकती है, एक और है अगर आप MR बनना चाहते है तो ये भी ठीक है जो ज्येदा तर लोग करते है।


B.Pharama की सैलरी कितनी होती है।

अगर हम बात करे B.Pharama की सैलरी की तो आप को शुरुआत में 20 से 25 हजार तक मिल सकती अगर आप नये है तब, पर अगर आप ज्येदा एक्सपीरियंस वाले है तो आप की सैलरी और भी ज्येदा हो सकती है।

ये पूरा प्रोसेस कभी ज्येदा हो सकता है तो कभी कम वो डिपेंड करता है आप ने पढ़ाई कितने अच्छे से की है या आप ने किस कॉलेज यूनिवरसिटी से पढ़ाई की है, अगर आप को एड्मिसन कराना है तो एक बार जरूर से ये चेक कर लेना कि आप कौन सी यूनिवरसिटी या कौन से कॉलेज से पढ़ाई की है।

अगर आप पड़ना चाहते है किसी ऐसे कॉलेज में जो कम पैसे में ज्येदा अच्छा हो तो नीचे आप हमें जरूर से कमेंट करे, आप का बहुमूल्य समय देने के लिए बहोत-बहोत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments