B.Sc क्या है? _ B.Sc कोर्स क्या होता है? _ B.Sc Course Details in Hindi

B.Sc क्या है? _ B.Sc कोर्स क्या होता है? _ S.Sc Course Details in Hindi

एक बार फिर से हम एक नए कोर्स को लेकर आप तक आये है जिसमे हम आप को ये बताने वाले है कि B.Sc कोर्स क्या है, B.Sc कोर्स करने के क्या फायदे है, आप इससे कितने पैसे कमा सकते है इत्तेयादी।

बहोत सारे ऐसे लोग भी है जिन्हें अभी तक ये नही पता कि किस कोर्स से करने से क्या फायदे है, या फिर हमने 10th कर लिया है तो इसके आगे क्या करे, या अब हमने 12th कर लिया है तो अब आगे क्या करे, ऐसे बहोत सारे सवाल नए लोगो के दिमाग मे चल रहा होता है जिनको सच मे नही समझ आता कि हम आगे करे क्या, तो घबड़ाने की कोई बात नही हमने इस वेबसाइट के ऊपर ऐसे कई सारे आर्टिकल हमने पब्लिश्ड कर रखा जैसे 10th के बाद क्या करे, 12th के बाद क्या करे और आज B.Sc कोर्स के बाद क्या करे हमने इनपर पूरा डिटेल में आर्टिकल लिख रखा अगर आप चाहे तो हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर दी हुई कैटेगरी में अपने हिसाब से एकदम आसान भासा में ऐसे कई सारे Artical को पड़ सकते है फ्री में, तो चलो शुरू करते है अब आगे।


B.Sc कोर्स क्या है?

B.Sc कोर्स का मतलब होता है Bachelor Of Science मतलब आप 12th के बाद ही इस कोर्स को कर सकते है उससे पहले नही, इसको कर लेने के बाद आप Graduation को पूरा कर लेंगे जो तीन साल का होता है।

कई सारे ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो 12th के बाद इंजिनीरिंग करने चले जाते है डॉक्टरी करने चले जाते है या फार्मेसी लाइन में चले जाते है पर वही कुछ लोग ऐसे होते है जो B.Sc कोर्स करने के लिए चले जाते है।

B.Sc कोर्स भी इतना आसान नही होता, इसको करने के लिए आप का 12th में अच्छे माक्स होना चाहिए और इसी के साथ आप 12th में साइंस लिए हो जिसमें इससे रिलेटेड सब्जेक्ट होने ही चाहिए उसके बिना आप कर ही नही सकते।

जो बच्चे पड़ने में अच्छे होते है वो बड़े-बड़े कॉलेजो में एंट्रेंस एग्जाम देकर उसको पास करके फ्री में एड्मिसन लेते है, कुछ बच्चे ऐसे होते है जो मैरिड पर ही हो जाते है पर आप को ऐसे तमाम कॉलेजेस मिल जाएंगे जो आप का एड्मिसन इन सब के बिना भी कर लेंगे प्राइवेट से, कुछ कॉलेजो में नंबर भी देखते है तब जाकर आप का एड्मिसन करते है।


B.Sc कोर्स करने के फायदे

अगर आप ने इस कोर्स को अच्छे ढंग से कर लिया तीन साल के अंदर बिना एक भी सब्जेक्ट में फेल हुए तो आप आगे जाकर अगर किसी कॉलेज में पड़ना चाहते है तो आप को एक साल नही पड़ना होगा आप को सीधे दूसरे साल में डाल दिया जायेगा जो आप के लिए ये सबसे बड़ा प्लस पॉइंट साबित होता है अगर नही समझ आया तो हम आप को बताते है।

मान लो आप ने B.Sc कोर्स को किसी भी कॉलेज से पूरा कर लिया है अब आप के पास उसकी डिग्री आ गई है तो ऐसे में अगर आप को इंजीनियरिंग करने का मन कर दिया, बी फॉर्म करने का मन कर दिया तो आप इस कोर्स की मदत से अगर आप चाहे तो सीधे सेकंड ईयर में जा सकते है तो यहाँ पर आप का एक साल बच जाता है।


B.Sc की फीस कितनी है?

ये चीज आप भी जानते होंगे कि किसी कॉलेज में कम पैसा लगता है तो किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ज्येदा पैसा लगता है ये चीज जो होती है वो पूरा का पूरा आप के कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है यूनिवर्सिटी के ऊपर निर्भर करता है, बहोत सारे ऐसे कॉलेज है जो 10 से 15 हजार एक साल में लेते है तो बहोत सारे ऐसे कॉलेज होते है जो 30 से 40 हजार एक साल के लिए लेते है इसी लिए ये चीजें आप निर्भर करती है कि आप किस कॉलेज में एड्मिसन लेते है।

पर अगर यही चीज गोवरमेंट कॉलेज से करते है तो आप की फीस बहोत ही ज्येदा कम हो जाती है वो कोई 4 से 5 हजार में ही एक साल पूरा हो जायेगा।


B.Sc करने के बाद आप क्या करे?

B.Sc कोर्स करने के बाद M.Sc कर सकते है, किसी कॉलेज में आप प्रोफेसर बन कर पड़ा सकते है, बैंकिंग सेक्टर में जा सकते है, पुलिस में जा सकते हो, आर्मी में जा सकते हो, एयर फोर्स में जा सकते हो, नेवी में जा सकते हो इतेयादी।

ये सारी चीजें आप कर सकते हो बल्कि आप के सामने इससे भी ज्येदा कैरियर ऑप्शन हो सकता है अगर आप B.Sc कोर्स को अच्छे से पड़े होंगे तो नही तो आप समझ ही सकते हो।


B.Sc कोर्स कौन सा अच्छा होता है?

देखो भाई ये बात बहोत कम लोग जानते होंगे कि B.Sc कोर्स को करने के लिए दो तरीका होता है एक B.Sc General का होता है और दूसरा B.Sc Honours का होता है, पर आप के दिमाग मे ये सवाल होगा कि ये क्या है अगर पता है तो अच्छी बात है और अगर नही तो नीचे जान ले।


B.Sc General

ये तीन साल का कोर्स होता है जिसको जब आप कर रहे होते है तो इसमे आप को तीन सब्जेक्ट पढ़ाते है जो आगे चलकर कम होता चला जाता है।


B.Sc Honours

ये भी तीन ही साल का कोर्स होता है जो मेरा सबसे फेवरेट भी है हालांकि मैंने ये किया नही है अगर किया होता तो यही करता, इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आप इस कोर्स को करने के बाद आप एक चीज के मास्टर हो जाते है क्योंकि इसमें आप को एक ही सब्जेक्ट को तीन साल तक पढ़ाते है, अब आप ही एक बार जरा सोचना की कौन सा बेस्ट है।

वैसे आप को इसमे सबसे ज्येदा क्या पसंद आया और सबसे ज्येदा बुरा क्या लगा वो हमे इसके नीचे कमेंट करके जरूर से बताना, वैसा आप का बहुमूल्य समय देने के लिए आप का आभारी हूँ धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments