Coca Cola Success Story in Hindi _ कोका कोला सफलता की कहानी _ John Pemberton Biography in hindi

Coca Cola Success Story in Hindi _ कोका कोला सफलता की कहानी _ John Pemberton Biography in hindi

आज हम एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने वाले है जो शुरुआत के समय मे केवल 9 ग्लास ही एक दिन में बेच पाई थी, इसकी भी शुरुआत एक छोटी सी दुकान सी हुई जो इसको लोग दवा के तौर पर इस्तेमाल करते थे पर आज के समय इसके नाम से ही लाखों बोतल बिक जाया करती है, हम जिस कंपनी के बारे में बात करने जा रहे है वो कोई नही बल्कि Coca Cola है जो आज भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे अपने ब्रांड की वजह से जानी जाती है, आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे है कि कैसे इसकी अभी तक कि जर्नी रही।


कोका कोला सफलता की कहानी

अगर हम एकदम सुरु से बात करे तो इसको बनाने वाले का नाम John Pemberton था जो सिविल वार में ज्येदा चोटिल हो जाने की वजह से कोई ऐसी दवा बनाना चाहते थे जो इनके दर्द को कम कर सके और दर्द से ही बचने के लिए ये मार्फिन नाम के एक ड्रग्स का इस्तेमाल करते थे जो सेहत के लिए ज्येदा सही नही था उसके बाद ये साल 1885 में इसी चीज से बचने के लिए एक सॉफ्ट ड्रिंक बनाई जो आगे चलकर इसी ही साल Pemberton's French Wine Coca के नाम पर रासिस्टर्ड करवाई।

जब ये दवा बनाई गई तो इसमे उस समय थोड़ा बहोत एल्कोहल मिलाया जाता था पर आगे चल कर जब शराब को बंद कर दिया गया उसकी इजाजत नही थी तब इस चीज से निपटने के लिए John Pemberton ने इसको बिना एल्कोहल का ही बनाना शुरू कर दिया, जो उस समय की सबसे बड़ी लैब Jacobs Pharmacy के अंदर बेचा गया जिसकी कीमत उस समय केवल 5 सेंट हुआ करती थी।


कोका कोला जैसा ड्रिंक पहले से छाया हुआ था

अब कोका कोला के सामने एक मूसीबत थी वैसे भी अभी इसको उतना लोग जानते भी नही थे पर उस वक्त USA में Soda Fountain नाम की शॉफ्ट ड्रिंक बहोत ज्येदा फेमस हुआ करती थी।

दरसल उस समय USA के लोगो का कहना था कि Soda Fountain की जो ड्रिंक है वो हमारे सेहत के लिए फायदे मंद है और इसी चीज को देखते हुए  John Pemberton ने खुद लोगो के सामने जा-जा करके ये बताया कि मेरी ये ड्रिंक आप के सेहत के लिए बहोत ही ज्येदा फायदेमंद है जैसे इसको पीने से आप का सर दर्द कम हो जाएगा, पेट सफा हो जाएगा और इसमें सबसे बड़ी वजह ये है कि मार्फिन नाम के ड्रग्स को भी छोड़ा सकती है, इतनी सारी खूबियों के बाद साल 1886 में एक जर्नल के अंदर इन्होंने आर्टिकल भी छपवाया था जिससे लोगो का धेयान और इनकी शॉफ्ट ड्रिंक की तरफ बढ़ गया।


Coca Cola नाम कैसे पड़ा

Coca Cola का नाम उस समय Frank Robins ने दिया था, अभी जो आप इसके अंदर डबल C देख रहे है Coca Cola वो एस्पेलिंग के हिसाब से सही नही है दरसल कंपनी ने नाम ज्येदा अट्रेक्टिव बनाने के लिए ऐसा किया था और वो कैसे तो हम आप को बताते है।

दरसल Coca Cola जिस चीज से बनता है उस फल का नाम है Coca और उसी पेड़ का जो नाम है वो Kola है जिसकी सही मीनिंग ये थी K वाली न कि C वाली।


Coca Cola को जब बेचा

आगे चलकर साल 1887 में Asa Candler ने Coca Cola को बहोत ही कम प्राइस में इसके फॉर्मूले को ही $2300 डॉलर में खरीद लिया और अगले साल 1888 में John Pemberton की भी मौत हो गई।

आगे चलकर Asa Candler ने Coca Cola की बहोत ही जबद दस्त तरीके से प्रचार प्रसार किया और इसी वजह से साल 1890 तक Coca Cola USA के अंदर हर तरफ छा गई इसके सामने कोई भी ड्रिंक नही टिक पाई और फिर साल आया 1894 का जब इस कंपनी को पहली बार बोतल में बेचा गया।


Coca Cola शेयर मार्किट प्राइस

अब धीरे-धीरे ये कंपनी हर जगह छा गई थी और इसको पूरी दुनिया मे लाने के लिए इसके मालिक ने इसकी कुछ हिस्सेदारी को बेच दिया जिसकी प्राइस उस समय $40 रखा जो अगर आज के समय मे देखा जाए तो इसके एक शेयर की प्राइस लाखो डॉलर में है।

अगर जो चीज कोका कोला की बदली है वो है इसका बोतल जो वक्त के साथ-साथ समय-समय पर बदलती गई है पर टेस्ट एक ही है।


Questions|Answers

Q:1. Coca Cola कहा कि कंपनी है। 
Ans: Coca Cola USA की कंपनी है।

Q:2. Coca Cola के मालिक का क्या नाम है? 
Ans: इस कंपनी के मालिक का नाम John Pemberton था।

Q:3. Coca Cola के दूसरे मालिक का क्या नाम था? 
Ans: इस कंपनी के दूसरे मालिक का नाम Asa Candler था।

Q:4. Coca Cola की पहली बार एक शेयर की प्राइस की कीमत क्या थी? 
Ans: केवल $40 थी।

Q:5. Coca Cola ड्रिंक के फार्मूले को कितने में खरीदा था? 
Ans: $2300 डॉलर में।

Q:6. Coca Cola नाम की असली मीनिंग कगा है? 
Ans: Coca Kola है।

Q:7. Coca Cola को पहली बार कब बनाया गया? 
Ans: साल 1884 में।


कोका कोला को मार्फिन ड्रग्स से बचने के लिए बनाया गया था जो आज के समय मे पूरी दुनिया मे जानी जाती है, वैसे आप को इस कहानी से क्या सिख मिली वो हमें नीचे जरूर से कमेंट करके बताए धन्यवाद।
 

Post a Comment

0 Comments