Difference Between Mass and Weight _ मॉस और वेट में क्या अंतर है?

Difference Between Mass and Weight _ मॉस और वेट में क्या अंतर है?

एक बार फिर से हमारी इस Website Engineering Lecturer में आप का स्वागत है अगर आप इंजीनियर है, वेल्डर है, मैन्युफैक्चरिंग से रिलेटेड है, वेल्डिंग से रिलेटेड है या मेरा सबसे ज्येदा फेवरेट बायोग्राफी जैसे-कार, फेस्टिवल तो हमारे इस वेबसाइट पर आप का तहे दिल से स्वागत है जहाँ आप को ऐसी ही नॉलेज मिलेगी।


आज हम जिस टॉपिक पर बात कर रहे है उसका नाम Difference Between Mass and Weight का है जो बहोत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें इनके बारे में पता ही नही होता तो हम आप को एकदम शार्ट में बताने जा रहे है कि mass क्या होता है और weight क्या होता है।

Difference Between Mass and Weight (द्रब्यमान और भार)


इन दोनों के बारे में एक-एक करके जान लेते है तो पहले हम शुरू करते है Mass से जिसको हम द्रब्यमान के नाम से जानते है।

What is a Mass (द्रब्यमान)

इसको हम एकदम सरल भासा में बताने की कोसिस करते है ताकि आप को समझ आ जाए। 

जब हम किसी ऐसे पार्ट्स के अंदर किसी मटेरियल को भरते है या उसमे डालते है तो वो उसका Mass होगा अब वो 100kg हो सकता है या 200kg हो सकता है, या 1000kg हो सकता है वो आप के ऊपर डिपेंड करता है कि आप उसमे कितना भरते हो।

नही समझ आया ना, अब मैं आप को और बारीकी से समझाने की कोसिस करता हूँ सायद आप को कुछ समझ आ जाए।

मान लो आप के पास दो पानी की टंकी है जो दोनों एक ही कलर की लाल है, पर इसमे अलग जो है वो इसकी साइज है, एक पानी वाली जो टंकी है वो 200kg की है और दूसरी वाली 100kg की है, तो आप ये बताओ तो इनका द्रब्यमान एक होगा या अलग-अलग, तो इसका जवाब है दोनों का द्रब्यमान अलग-अलग ही होगा जिसमें एक का 100kg तो दूसरे का 200kg.

अब अगर आप इसको किसी दूसरी जगह जैसे चाँद, अन्तरिछ या किसी और जगह भी लेकर जायेगे तो उसका Mass कभी नही बदल सकता है जैसा वो रहेगा जितना वो रहेगा उतना ही रहेगा।

ये वही बात हुई अगर आप 100kg है और आप का छोटा भाई 50 kg है तो उसका ये Mass है जो कभी नही बदल सकता चाहे आप उसे अर्थ पर रखे या मून पर या फिर उसे स्पेस पर लेकर जाए हर जगह एक ही रहेगा वो कभी नही बदल सकता।

Mass की जो Si यूनिट होती है वो kg में होती है।

What is a Weight (भार या वजन)

अभी तक आप ने Mass के बारे में जाना अब हम आप को Weight के बारे में बताने जा रहे है जिसे हम भार या वजन के नाम से जानते है।

Weight जो होता है वो डिपेंड करता है Mass and Gravity पर इस वजह से इसका जो फॉर्मूला होता है।

W= mg

जहाँ अगर इसको अलग-अलग देखा जाए तो हम इसे 

W = Weight 
m = mass 
g = gravity


Weight जो होता है वो आप के ऑब्जेक्ट पर डिपेंड करता है मतलब अगर आप किसी भी ऑब्जेक्ट को धरती से उठा कर चाँद या स्पेस में लेकर जाएगे तो उसका weight gravity की वजह से जरूर थोड़ा बहोत चेंज होता दिखेगा।

Weight की Si यूनिट N होती है।

अगर हम इसको एकदम आसान भासा बोले तो माँन लो एक आदमी है जिसका वजन 60kg है तो ये इसका mass है जो अर्थ, स्पेस, और मून पर तीनों जगह एक ही होगा वो नही बदलेगा पर इसका गुरुत्वा कर्षण की वजह से उस आदमी का mass पता नही चलेगा उसको 0 महसूस होगा पर ऐसा भी नही की उस आदमी Weight होगा ही नही वो होगा बस आप महसूस नही कर पाओगे।

W = mg

Earth W = 60×9.8 kg. N

Moon W = 60×9.8/60 kg. N

Space W = 60×0 kg. N = 0


तो कुछ इस परकार से तीनों जगह अलग-अलग होता है अब ऐसा भी नही है कि Space में Weight o ही होता है उस ऑब्जेक्ट का Weight होता है पर आदमी को पता नही चलता जिसकी सबसे बड़ी वजह गुरुत्व कर्षण होता है ऐसा आप ने भी पड़ा या मूवीज में देखा होगा।


Questions/Answer

Q:1. Weight की Si यूनिट क्या होती है? 
Ans: N होती है न्यूटन।

Q:2. Mass की Si यूनिट क्या होती है? 
Ans: Mass की Si यूनिट kg होती है।

Q:3. Weight(W) का फॉर्मूला क्या होता है? 
Ans: W = mg

Outro

हम उमीद करते है कि आप को हमारा ये लेख और लेखों की तरह जरूर से पसन्द आया होगा जिसमे हमने Difference Between Mass and Weight _ मॉस और वेट में क्या अंतर है? इसको बताया है एकदम सरल भासा में, और ये भी बताया है कि Mass और Weight क्या है जबकि साथ मे Space के बारे में भी।

Post a Comment

0 Comments