आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करे हिंदी में जाने

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करे हिंदी में जाने

IAS Officer banane ke lie kaun saa Subject Le _ आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करे हिंदी में जाने _ IAS officer kyaa hota hai?

नमस्कार दोस्तो आज के हमारे इस Success Story में हम आप को एक ऐसे स्ट्रीम के बारे में बताने वाले है जो हिंदुस्तान के अंदर हर एक युवा का सपना होता है, जी हाँ दोस्तो हम बात कर रहे है हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पढ़ाईमें से एक IAS के बारे में।

सायद ये बात पुराने लोगो को पता हो कि एक IAS ऑफिसर कैसे बनते है, इसके लिए हमको क्या करना पड़ता है, 10th के बाद जब हम 12th करने जाते है तो हमे कौन सा स्ट्रीम ले कि आगे जाकर हम भी एक IAS बन सके।

तो कई सारे लोगो ने हमको नीचे कमेंट करके पूछा है कि सर प्लीज IAS कैसे बने जो सायद कोई 7th या 8th क्लास का लड़का होगा जिसने पूछा है जिसका मैं बहोत बड़ा शुक्र गुजार हूँ की कोई कुछ तो पूछा है, अगर आप भी कुछ पूछना चाहते है तो नीचे जरूर से कमेंट करे।

IAS ये पढ़ाई इतनी भी आसान नही है जितना कि आप सोच रहे हो इसको पड़ने के लिए आप को दिन रात एक करना होगा तभी जाकर आप एक अच्छे आईएएस ऑफिसर बन सकते है।

आज के समय मे इस पढ़ाई को करने के लिए लाखों लोग कुछ हजार सीट के लिए अपना आवेदन करते है पर इस पढ़ाई को वही लोग हासिल करते है जो उसके हकदार होते है, एक मूवी आई थी कुछ साल पहले जिसका नाम सुपर-30 था इसमे एक कहावत थी "अब राजा का बेटा राजा नही बनेगा, वही बनेगा जो उसका हकदार होगा" तो ऐसा ही है इस पढ़ाई को भी लेकर, इसके अंदर आप का कोई घुस नही चलेगा चाहे आप कितने भी बड़े क्यो न हो, खैर ये रही बात IAS बनने की अब इसको करते कैसे इसका पूरा प्रोसेस हम आप को बताते है।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट पड़े?

ये बहोत लोगो का सवाल है कि हम IAS ऑफिसर कैसे बने, कौन सा सब्जेक्ट ले, कौन सी क्लास से पढ़ना शुरू कर दे, और अगर हम 10th में है तो 12th में कौन सा स्ट्रीम ले ऐसा कई सारा सवाल आप के भी दिमाग मे होगा जो आप जानना चाहते है।

जब आप 12th में हो और आप की ये सोच है कि मुझे आगे चलकर एक IAS ऑफिसर ही बनना है तो आप के लिए ये कोई जरूरी नही है कि आप कौन सा सब्जेक्ट चूस करे, आप कोई सा भी सब्जेक्ट ले सकते हो फिर वो चाहे, साइंस हो, आर्ट हो, या कॉमर्स हो इत्तेयादी।

इस पढ़ाई में बड़े बुजुर्ग बोल गए है इसको वही लोग पड़ सकते है जो दिन रात एक करके पड़ना चाहते है, वो सक्स जिसका बस एक सपना है उसके अलावा कोई दूसरा नही और जो सबसे अहम बात है इस पढ़ाई को लेकर वो ये की अगर आप को इंटरेस्ट है तो ही पड़े नही तो इसे छोड़ देना।

IAS बनने के लिए आप को कर्रेंट अफेयर्स पड़ना होगा, आप की GK में बहोत ही ज्येदा अच्छी पकड़ होनी चाहिए, आप को हर रोज न्यूज़, आज क्या हो रहा है इन सब को लेकर अपडेट रहना होगा तभी आप आगे जाकर कुछ कर सकते हो और IAS वाले यही पड़ते भी है कोई नई चीज थोड़ी ही पड़ते है, साथ मे इनका जो सेलेब्स होता है उसे पड़ते है।

अब इसको लेकर के भी एक बात है अगर आप खुद ही सोचो कि आप इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप को मैथ आनी चाहिए, केमिस्ट्री आनी चाहिए तभी तो आप इंजीनियरिंग करोगे, और इन सब से बड़ी बात ये है कि आप को इंजीनियरिंग करने में इंटरेस्ट हो ऐसा न हो कि आप भी मेरी तरह जबड़ दस्ती अपने घर वालो की वजह से इंजीनियरिंग कर लो, भाई ऐसे में आप को बहोत दिक्कत होती है आप विस्वास नही करोगे आप को हर एक सब्जेक्ट एक पहाड़ की तरह लगेगा।

जैसे मेरा सपना है कि मैं एक राइटर बनू, स्क्रिप्ट राइटर जो फिल्मों की कहानी लिखते है तो मेरा मन इस चीज से कभी नही हटता, मुझे किसी भी जगह कही भी थोड़ा बहोत वक्त मिल जाता मैं उसपर काम करने लगता और इसी को बोलते है इंटरेस्ट फिर आप को ऐसा करने से मन भी लगेगा।

मैं उमीद करता हूँ कि आप को मैं समझाने में सफल हूँ, अगर नही तो आप मुझे फिर से कमेंट करके पूछ सकते है, आप का बहुमूल्य समय देने के लिए आप का बहोत-बहोत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments