Spark Plug क्या है? _ Spark Plug को कैसे साफ करें _ How to clean Spark Plug

Spark Plug क्या है? _ Spark Plug को कैसे साफ करें _ How to clean Spark Plug

हेलो दोस्तो एक बार फिर से हमारी इस वेबसाइट पर आने के लिए आप का बहोत-बहोत शुक्रिया, वैसे आप को तो पता ही होगा कि यहाँ आप को Engineering से Releted ही टॉपिक पड़ने को मिलती है और इस बार जिस टॉपिक को लेकर हम बात करने जा रहे है वो भी Automobile का बहोत ही अहम भाग है जिसका नाम Spark Plug है, आज की इस टॉपिक में इसी पर हम बात करने जा रहे है।


Spark Plug क्या है?

ये सभी जानते होंगे कि जितनी भी पेट्रोल वाली गाड़िया होती है उन सभी मे हम Spark Plug का इस्तेमाल करते है वो इस लिए क्योकि इसका काम फ्यूल को जलाने का होता है तो ये बात तो आप को समझ मे आ गई होगी तो आखिर सवाल फिर ये उठता है कि आखिर ये Spark Plug है क्या तो इसी को हम बताने जा रहे है जरा धेयान से सुनना।

Spark Plug एक ऐसी डिवाइस होती है जो आप के इंजन के हेड पर लगी हुई दिखाई पड़ती है जो इलेक्ट्रिक मैग्नेटिक पर काम करता है मतलब जो हमारी गाड़ी पेट्रोल इंजन होती है वो सिर्फ उसी में काम करती है फ्यूल को जलाने के लिए।

Spark Plug को कैसे साफ करे?

बहोत बार ऐसा होता है कि Spark Plug में कार्बन आ जाता है काला-काला सा जो आप ने भी देखा होगा जिससे ये होता है कि आप की गाड़ी इस कार्बन की वजह से जल्दी स्टार्ट नही होती है तो ऐसे में आप को अगर एकदम सरल भासा में बोला जाए तो उसको अपने घर पर भी साफ कर सकते है जैसा कि आप को कभी कभार करना पड़ जाता है।

सबसे पहले आप को Spark Plug को खोलकर जो उसके आगे का पार्ट होता है उसको एकदम से हीट कर ले ताकि उसको ठंडा करने के बाद उसके गर्म करते वक्त उसके सारे खराब चीज को किसी बारीक लोहे के छड़ या सुई से रगड़-रगड़ कर साफ करले ताकि उसके ऊपर के सारे कार्बन साफ हो जाए और ये सब करने के बाद फिर जाकर उस Spark Plug को अपनी गाड़ी में लगा दे और ऐसा करने से आप की गाड़ी जरूर से स्टार्ट हो जाएगी।

लेकिन ये जो टेक्निक है वो तब इस्तेमाल होती है जब आप की गाड़ी तो स्टार्ट तो होती नही पर उसके अलावा आप कही ऐसी जगह जंगल-झाड़ी में फस गए हो जहाँ उसको साफ करने का कोई दूसरा तरीका ही नही हो तो आप ऐसा कर सकते है, अगर आप शहर में है तो आप उसको अपने जरूरत के हिसाब से बदल सकते है।

Spark Plug क्या काम करता है?

Spark Plug एक इलेक्ट्रिक मैग्नेटिक इंडक्शन पर काम करता है, जैसा कि हर एक गाड़ी में इलेक्ट्रिकल सिस्टम के लिए DC बैटरी लगी हुई होती है और उसके अंदर आप को सारे इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट जुड़े हुए दिख जाएंगे, और रही बात DC बैटरी की तो उसमें आप को दो कोइल जुड़ी हुई देखने को मिल सकती है जिसको हम और आप प्राइमरी और सेकेंडरी कोइल कहते है।

प्राइमरी कोइल के अंदर जो करंट प्रोवाइड होती है वो सेकेंडरी कोइल के मुकाबले बहोत कम पावर की होती है वो कैसे हम आप को बताते है।

जो प्राइमरी कोइल होती है उसमें करंट बहने की वजह से मैग्नेटिक फील्ड बनता है और इसी की वजह से इसके दूसरे तरफ जो कोइल होती है सेकेंडरी कोइल तो उसमें अल्टर नेटिव करंट बनती है और वो बहोत ही ज्येदा पावर की होती है।

अब इन सब की वजह से जो आप को चाहिए था वो आप को मिल गया मतलब हाई करंट जो सेकेंडरी कोइल से मिला।

अब ये जो हाई पावर होती है उसको Spark Plug तक पहुचाने के लिए आप को एक डिस्ट्रीब्यूटर की जरूरत पड़ेगी ये वैसे कुछ होता नही है बस इसका काम घुमाने का होता है ये एक रोटेशन डिवाइस होती है।

जो ये डिस्ट्रीब्यूटर होते है उसमें छोटे-छोटे दांत की तरह पॉइंट्स होते है जो लगातार घूमने से उनके पार्ट्स जो दांत है वो अंदर टच होते रहते है जिसकी वजह से पावर मिलती है।

अब ये काम यहाँ पर भी खत्म नही होता अब इसके बाद इसके अंदर आप को स्टेप अप का ट्रांसफार्मर की जरूरत पड़ने वाली है जो करंट को DC से AC में बदलता है जिससे आप को AC करंट मिलती है।

Spark Plug के कुछ भाग _ Parts Of Spark Plug

ये भी एक स्टूमेंट्स ही है तो इसके भी कुछ पार्ट्स होंगे जो कुछ इस प्रकार से है।

प्लग टर्मिनल 
सील 
मेटल केस 
Spark Plug गैप 
सेंट्रल इलेक्ट्रोड 
इंसुलेटर 
ग्राउंड इलेक्ट्रोड 
रिब्स



Spark Plug से जुड़ी हुई कुछ दोष

Spark Plug पेट्रोल इंजन में use होता है जो आज के समय में डीजल के मुकाबले बहोत अच्छा माना जाता है और इसी इंजन में हम Spark Plug का इस्तेमाल करते है जो ज्येदा चलने की वजह से उसका Spark Plug में कुछ दोष आ जाते है जो कुछ इस प्रकार से है।

1. Spark Plug में ज्येदा कार्बन आ जाने की वजह से आप की गाड़ी स्टार्ट नही होगी।

2. आप की गाड़ी ज्येदा चलाने की वजह से आप का Spark Plug हीट होकर करंट को पास नही करता है।

3. Spark Plug कभी-कभी टूट भी जाता है।

4. Spark Plug के अंदर जो साइड में इलेक्ट्रोड होते है वो भी टूट जाते है या उनकी जो चूड़ियां बनी हुई होती है वो टूट जाती है।

5. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप के Spark Plug  में तेल जमा हो जाने की वजह से आप की गाड़ी स्टार्ट नही होती।

Spark Plug का रख रखाव कैसे करे?

अभी तक जो आप ने इस पूरे Artical में पड़ा है उससे आप को ये समझ मे आया की हमारे गाड़ी के लिए Spark Plug कितना अहम है तो उसको बचाने के लिए कुछ काम है जिसे आप कर के उसको सेफ कर सकते है जिसे हमने नीचे बता रखा है।

1. अगर आप के Spark Plug के इलेक्ट्रोड ज्येदा घिस गए है तो आप अपने Spark Plug को वक्त से पहले बदल ले।

2. Spark Plug को कम से कम एक से दो महीने में एक बार जरूर से साफ कर लर ले ताकि वो सेफ रहे।

3. अगर Spark Plug में कार्बन जमा हो गया है तो आप उसे रगड़-रगड़ कर उसे साफ कर ले।

4. जब कभी आप Spark Plug को अपनी गाड़ी में लगाए तो ये बात का जरूर से धेयान दे कि आप का Spark Plug मजबूती के साथ कसा गया है कि नही।

5. अगर आप Spark Plug के बाहर जो धूल, मिट्टी, या तेल को वक्त से पहले साफ करते रहेंगे तो वो कभी गर्म होगा ही नही और इससे नाही आप की गाड़ी ही बंद होगी।

Spark Plug कितने प्रकार का होता है।

Spark Plug मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है।

1. कॉपर Spark Plug 
2. प्लेटिनम Spark Plug 
3. इरीडियम Spark Plug


अब इनके बारे में थोड़ा बहोत डिटेल में जान लेते है कि इन सब का अर्थ क्या होता है।

1. कॉपर Spark Plug

कॉपर का जो स्पार्क प्लग होता है वो बहोत अच्छा माना जाता है और जब आप कभी कोई नही गाड़ी लेते है तो उसमें ये लगा हुआ दिखाई पड़ता है जो आप को पहले से ही ये बता दिया जाता है कि आप की गाड़ी जब 10 से 12 हजार किलो मीटर चल ले तो आप उसे जरूर से बदल दे क्योकि इसकी इतनी ही लिमिट होती है।

2. प्लेटिनम Spark Plug

नाम से ही प्लेटिनम इसका भी काम वही होता है पर ये प्लग कॉपर से भी ज्येदा अच्छा होता है और इसकी लाइफ 12 से लेकर 15 हजार किलो मीटर तक कि होती है, कई सारे ऐसे लोग होते है जो इस प्लग का भी इस्तेमाल करते होंगे जो बहोत ज्येदा कॉस्टली रहता है।

3. इरीडियम Spark Plug 

मैं आप को ये रिकमेन्ट करूंगा कि आप इसी स्पार्क प्लग को लगाए ये प्लग जो होता है वो लांग लाइफ के लिए इस्तेमाल होता है।

इसके अंदर आप को मिस स्पार्क एकदम ना के बराबर होता है इसको लगाने से आप की गाड़ी की लाइफ भी बढ़ जाती है क्योंकि इसको लगाने के बाद आप को फिर कोई दूसरा स्पार्क प्लग नही लगाना पड़ेगा।

Conclusion

इसमे हमने ये बताया है की आप अपनी गाड़ी के स्पार्क प्लग को कैसे मेन्टेन रख सकते है, उसको खराब होने से कैसे बचाए, स्पार्क प्लग कितने प्रकार का होता है इत्तेयादी।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को स्पार्क प्लग के बारे में एक अच्छी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, जो आपके लिए बहोत ही ज्येदा जरूरी है अगर आप गाड़ी चलाते है तो।

Post a Comment

0 Comments