Uber Success Story in Hindi _ उबर कैब सफलता की कहानी _ Garrett Camp Biography in Hindi

Uber Success Story in Hindi _ उबर कैब सफलता की कहानी _ Garrett Camp Biography in Hindi

Uber नाम तो सुना ही होगा जो आज के समय मे पूरी दुनिया मे छाई हुई है इस कंपनी को यहाँ तक पहुँचने के लिए भले ही बहोत कम वक्त का समय लगा हो पर ये इनके लिए इतना भी आसान नही था जितना कि अभी आप समझ रहे है और उसको जानने के लिए आप को हमारे इस लेख को पूरा पड़ना होगा।


Uber Success Story in Hindi 

ऐसा कहा जाता है कि uber का आईडिया तब आया जब Garrett Camp नाम के एक आदमी ने देर रात को पार्टी खत्म करने बाद अपने घर जाने को सोचे अब हालांकि रात हो चुकी थी तो एक टैक्सी वाले ने Garrett Camp को 800$ मागे जहाँ उनको जाना था जिसे ये बात इनको सोचने को मजबूर कर दी कि अगर कोई ऐसा आईडिया हो जो लोगो को पैसा कम देना पड़े जिससे उनको तकलीफ भी नही होगी और ऊपर से इतना इनतेजार करना और भी भारी पड़ जाता है और इसी चिक का सलूशन निकालते हुए Garrett Camp ने Uber की अस्थापना की थी पर इस बात को भी लोग कहते है कि इस आईडिया को Garrett Camp ने अपने दोस्त के साथ ठंड के मौसम में एक बार टैक्सी का वेट करने के लिए घंटो रुकना पड़ा था तब इनके पास ये आईडिया आता था, पर इससे क्या हम लोगो को कोई फर्क पड़ता है, पर हा इस जबद दस्त टेक्निक की वजह से हम सभी को बहोत ही फायदा हुआ तो अब जानते है शुरू से लेकर आखिर तक Uber की इस पूरी कहानी को।

Uber की शुरुआत।

Uber एक Global Transportation Service है जो आज के समय मे पूरा दुनिया मे तकरीबन 700 शहरो में अपनी सर्विस को प्रोवाइड करता है और बहोत कम लोग ये नही जानते है कि uber ने हैलीकाप्टर सर्विस को सबसे पहले लाया था और ये बस यही तक कि नही रुके बल्कि आज के समय इन्होंने सेल्फ ड्राइव कार को भी लांच कर दिया है।

इस कंपनी के मालिक Garrett Camp ने इसकी शुरुआत की थी और इसी के साथ इन्होंने फ़ूड डिलवरी की भी सुविधा लाई, इस कंपनी को शुरू करने के लिए सबसे पहले Garrett Camp ने अपने दोस्तों से मद्त मागी जिन्हें ये आईडिया बहोत ही ज्येदा पसंद आया साल 2010 में इसका बीटा वर्शन लांच किया गया और उस समय Garrett Camp एक कंपनी के को-फाउंडर थे जिसका नाम Stumbleupon था।

Uber के पहले एम्प्लाई का नाम रयान ग्रेव्स था जिन्हें उस समय General Manager के तौर पर सेलेक्ट किया गया था जिनके काम और अच्छे बेवहार को देखते हुए बाद में इनको CEO बना दिया गया।

इस कंपनी का नाम साल 2011 तक Uber Cab था पर एक टैक्सी ड्राइवर की शिकायत की वजह से इसका नाम जो आगे लगा था Cab हटा दिया गया, और इसी साल 2011 में इस कंपनी का ऑफिसियल App को लांच किया गया जिससे लोगो को और भी ज्येदा मदत मिली।

Uber Cab की असफलता

जब इस कंपनी की शुरुआत हुई तो इसको उतना जल्दी रेस्पांस नही मिला क्योकि उस समय जब इसको सड़को पर लाया गया तब इसका किराया आम टैक्सी के मुकाबले डेड गुना ज्येदा था और इसको आप ऐसे नही बुक कर सकते थे सिवाय ब्लैक प्रीमियर के अलावा जो ज्येदा लोगो ने उतना धेयान नही दिया और इसको इन्हें बन्द करना पड़ा कियोकि लोग उतना तवज्जह ही नही दिया।

एक साल तक कड़ी मेहनत करने के बाद साल 2012 में एक बार फिर से Uber ने अपनी एक नई रणनीति बनाई जिसका नाम इन्होंने Uber X करके रखा, इसका मतलब ये था कि आप के पास अगर कोई भी कार है तो आप इस कंपनी से जुड़कर इनके सारे रूल्स को फॉलो करके अपना काम स्टार्ट कर सकते थे जो ये वाला आईडिया था वो निकल पड़ा जो आगे चलकर कई शहरो तक गया।

पर ऐसा भी नही था कि आप वैसे ही गये और इस कंपनी से जुड़कर उसमे काम करने लगे इसमे अगर कोई जुड़ना चाहता तो इसके लिए आप को Uber कंपनी में सारे पेपर, बैक ग्राउंड को चेक करके ही उसको हकदार बनाती थी जिसका प्रोसेस अगर देखा जाए तो आसान ही था।

फिर साल 2014 आया जब इन्होंने हैलीकॉप्टर सुविधा को भी लांच कर दिया जिसको कंपनी वालो ने Uber Chopper का नाम दिया जो आज बहोत पॉपुलर है।

Uber Cab Best Service 

Uber को सबसे ज्येदा पसंद तब किया गया जब इन्होंने साल 2014 में August के महीने में एक दमदार तरीका लाया जिसका नाम इन्होंने Uber Pool रखा, मतलब अगर इसमे हम सीधे-सीधे बात करे तो इन्होंने इस सर्विस के जरिये लोगो को जोड़ना शुरू कर दिया अगर आप एक रास्ते से Uber के जरिये जा रहे हो और आप को आगे कोई और सक्स मिला तो आप उसको भी बैठाकर अपने पैसे को कम कर सकते हो जो लोगो को बहोत ही ज्येदा पसंद आया।

इस सर्विस के बाद लोगो को इस कंपनी पर बहोत ही ज्येदा भरोसा और इस्तेमाल में ज्येदा लाने लगे इसकी वजह से इसको इतना ज्येदा प्रॉफिट हुआ कि इसने हर साल हर बार कुछ न कुछ नया ही लाने को सोचा फिर वो चाहे हैलीकॉप्टर सर्विस हो, सेल्फ ड्राइव कार हो, या महंगी से महंगी कार जैसे बुगाटी, लैंबोर्गिनी, के साथ मिलकर काम करना।

Uber Eat

जब इतनी ज्येदा success किसी को मिले और लगातार मिलती ही रहे तो भला वो कैसे कभी पीछे रह सकता था इस लिए इन्होंने साल 2014 में ही Uber Eat को भी मार्किट में लाया जो इनके लिए एकदम नया था पर लोगो ने उतना तवज्जह नही दिया पर इसका स्लोगन बहोत ही पापुलर हुआ 30 मिनेट फ़ूड डिलवरी जो शायद आप ने भी कभी न कभी सुना होगा।

Questions|Answer

Q:1. Uber के मालिक का क्या नाम है? 
Ans: Uber के मालिक का नाम Garrett Camp है।

Q:2. Uber Cab कब आई? 
Ans:
Uber को साल 2010 में बीटा वर्शन में लांच किया गया था।

Q:3. Uber के पहले CEO का क्या नाम था? 
Ans: Uber के पहले Ceo का नाम रयान ग्रेव्स था।

Q:4.Uber ने Uber Eat कब लाया? 
Ans: साल 2014 में।

Q:5. Uber ने अपना ऑफिसियल App Uber को कब लांच किया? 
Ans: इसको साल 2012 में लांच किया था।

Q:6. Uber ने हैलीकॉप्टर सर्विस कम लाई? 
Ans: साल 2014 में।

Q:7. Garrett Camp पहले किस कंपनी के Co-Founder थे? 
Ans: Stumbleupon इस कंपनी के फाउंडर थे।

Q:8. Uber Pool कब आया? 
Ans: साल 2014 में।

Q:9. Uber की Uber X का क्या मतलब था? 
Ans: इससे ये होता था कि आप अगर एक दिसा में है तो Uber उसको भी अपने साथ लेकर किराया को सारे लोगो मे बाट देगा।

Q:10. Uber अभी तक कितने देशो में आ चुका है? 
Ans:  ये तकरीबन 100 देशो में आ चुका है।

.Outro 

इससे आप को क्या सिख मिली वो हमें नीचे जरूर से कमेंट कर के बताना, इस कंपनी को भले ही बहोत कम समय लगा हो पर बाद में इसको बहोत दिक्कतों का सामना करना पड़ा था पर सारी चीजों से लड़ते हुए ये आज जिस मुकाम पर है वो काफी काबिले तारीफ है, मतलब जो भी इंसान इस दुनिया मे लोगो के सामने कोई नई चीज लाया वो ही आगे बढ़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments