What is Civil Engineering _ Civil Engineering kya hai in hindi

What is Civil Engineering _ Civil Engineering kya hai in hindi
Civil Engineering

हेलो दोस्तो एक बार फिर से हम हाजिर है एक नए Artical को लेकर जिसका नाम है What is Civil Engineering जिसमे हम आप को ये बताने वाले है कि Civil Engineer बनते कैसे है, इनकी जॉब क्या होती है, इनको सैलरी कितनी मिलती है, और अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है ताकि फ्यूचर में अच्छा पैसा कमा सके तो उसके लिए आप को क्या करना पड़ेगा, आज हम इन्ही आरी चीजों को एक-एक करके बताने वाले है जिसके लिए बस आप को हमारा ये पूरा लेख पड़ना होगा, अगर आप को पसंद आ जाए तो हमारे इस आर्टिकल को और लोगो तक जरूर से पहुँचाए तो चलो शुरू करते है।


What is Civil Engineering?

आप के दिमाग मे इस समय जो सबसे बड़ा और पहला सवाल होगा की What is Civil Engineering ये होती क्या है तो वही हम आप को बताने वाले है।

देखो भाई Civil Engineer का जो काम होता वो कुछ इस प्रकार का होता है जैसे- घर को बनाना, सड़क बनवाना, बड़े छोटे डैम बनवाना, स्टेडियम बनवाना, पुल बनवाना, बिल्डिंग बनवाना इतेयादी चीजों को जो बनाते है उसे हम Civil Engineer कहते है।

एक उदाहरण देकर अगर हम आप को बताए जैसे एक इंजीनियर जब कोई घर बनाता है तो सबसे पहले उस जगह का अच्छे से नाप लेकर एक बेहतरीन सी डिज़ाइन बनाता है अब ये डिज़ाइन आप के भी हिसाब से बन सकती है की आप के घर मे रूम कितने होगे, किचन कहा होगा, बतरूम कहा होगा ये सारी चीजें इंजीनियर बनाता है जो सबको पता होना चाहिए।

अब ऐसा भी नही है कि जो हमने इन सारे कामो को कुछ सेकंड में बता रखा है वो इतना आसान है इसके लिए किसी भी इंजीनियर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जैसे कि पहले वो जहाँ पर घर या बिल्डिंग बनाने को सोचता है वो जमीन के बारे में रिसर्च करता है उसका एक नाप लेता है उसके बाद उसकी डिजाइनिंग करता है पूरी प्लानिंग के साथ तब जा करके एक अच्छी बिल्डिंग या घर बनकर आप लोगो के सामने आता है।

सिविल इंजीनियर का काम प्राइवेट से लेकर सरकारी तक का भी होता है ये एक छोटे से घर से लेकर बड़ी-बड़ी फैक्ट्री तक ले बनाते है जीसे हम सिविल इंजीनियर बोलते है।


Civil Engineering का कोर्स कैसे करे?

इस कोर्स को करने के लिए आप के पास दो तरीका है पहला अगर आप तीन साल का जूनियर इंजीनियरिंग करना चाहते है तो उसके लिए आप को 10th के बाद सीधे किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में तीन साल का सिविल से डिप्लोमा करके इस कोर्स को कर सकते है पर अगर आप सीनियर इंजीनियर बनना चाहते है तो इसके लिए आप को 12th करना होगा वो भी साइंस से, जिसमे मैथ भी हो, केमिस्ट्री भी हो, फिजिक्स भी हो इसके बाद आप को किसी इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल से B. tech करना होगा तब जा करके आप एक सीनियर इंजीनियर बन सकते है।


Civil Engineer को पैसा कितना मिलता है?

ये बहोत सारे लोगो का सवाल होता है कि आखिर एक Civil Engineer को कितना पैसा मिलता है सरकारी में भी और प्राइवेट में भी, ये एक बार एक भाई ने सवाल भी किया था।

जब आप एक डिप्लोमा करके कही जॉब कर रहे होते है तो आप को नये होने की वजह से थोड़ा कम सैलरी मिलती है 10 से 15 के बीच मे पर ज्येदा एक्सपीरियंस होने के बाद आप को इससे ज्येदा मिलने लगती है।

पर यही चिज अगर आप सीनियर इंजीनियर बनकर कही काम करते है तो इसमे भी आप को सुरुआत में थोड़ा कम पैसे मिलेंगे पर कुछ दिन और काम करने के बाद आप को आप के नॉलेज के हिसाब से लाखों रुपया दिया जा सकता है।

कुल मिला जुलाकर आप के काम पर निर्भर करता है कि आप अपने काम मे कितना काबिल है और उसी हिसाब से आप को उसका पैसा दिया जाता है।

पर अगर आप किसी अच्छे गोवरमेंट कॉलेज से पढ़कर किसी सरकारी में हो जाते है तो आप को कितना पैसा मिलेगा वो आप सोच भी नही सकते।

इसी चीज को देखते हुए हमने एक फुल डिटेल में एक आर्टिकल लिखा है जिसमे हमने पूरे डिटेल में समझा रखा है आप उसे जाकर पड़ सकते है।

बहोत से ऐसे भाई लोग है जिन्हें अभी तक ये नही पता होगा की सिविल इंजीनियर कैसे बने तो इसके लिए आप को हमारे इस लेख को उन तक पहुँचा दो ताकि उनको कही दूसरी जगह भटकना न पड़े, अगर आप को हमारा ये लेख पसंद आया है और इन्ही सब से जुड़े हुए किसी टॉपिक पे आप लेख चाहते है तो हमे जरूर से नीचे कमेंट करे, आप का बहुमूल्य समय इस वेबसाइट पर देने के लिए आप का तहे दिल से आभारी हूँ।

Post a Comment

0 Comments