What is NDA in Hindi _ NDA क्या होता है _ NDA की पूरी जानकारी हिंदी में जाने

NDA

हेलो दोस्तो एक बार फिर से हम हाजिर है एक नए टॉपिक को लेकर जिसमे बहोत सारे लोगो का सपना होता है जिसको हम NDA के नाम से जानते है, इसके बारे में हम आप को सारी जानकारी देंगे जैसे- इसने जाने के लिए आप की उम्र क्या होनी चाहिए, आप को कितना पड़ा हुआ होना चाहिए, कौन सी स्ट्रीम होनी चाहिए, कितनी हाइट होनी चाहिए, आप शादी कर के जा सकते हो कि नही वगैरह-वगैरह।

ये सारी जानकारी हम आप को देगे बस हमारे इस टॉपिक को पूरा पड़े, नमस्कार दोस्तो मेरा नाम कमर है आप पड़ रहे है इंजीनियरिंग लेक्चरर जो मेरी वेबसाइट है।

What is NDA in Hindi

आप ने बहोत बार ये शब्द सुना होगा NDA पर क्या आप को पता है इसका पूरा नाम National Defence Academy है जिसको साल 1954 में स्टेबलिश किया गया था।

इसके अंदर आप को तीन लोग नजर आयेंगे एक इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स जो तीनों ही सेनाएं भारत की सबसे बजबूत होती है और इसमे हर एक युवा के जाने का सपना होता है।

NDA का फॉर्म कब आता है।

इसका फॉर्म हर वर्ष साल के आखिरी महीने में दिसंबर में आता है जिसका साल में दो बार Exam होता है एक अप्रैल में होता है तो दूसरा अगस्त और सेप्टेम्बर में होता है, इस Exam को UPSC वाले कराते है जो बहोत ही ज्येदा कठिन होता है।

NDA में उम्र कितनी हो।

अगर आप इस Exam को देना चाहते हो तो इसमे आप की उम्र साढ़े 16 से साढ़े 19 साल के बीच मे होनी चाहिए इसके अलावा आप की शादी नही हुई होनी चाहिए नही तो आप इसमे नही जा सकते, एक खास बात और जो बहोत कम लोग जानते है और वो ये है कि इसमे लडकिया नही जा सकती केवल लड़के जा सकते है।

NDA के लिए हाइट।

इस बात को लेकर बहोत लोग ये सवाल करते है कि हमारी हाइट कितनी होनी चाहिए अगर हम इसमे जाना चाहे तो, उसके लिए हम आप को बता दे कि NDA में जाने के लिए आप की हाइट करीब 157 CM होनी चाहिए उससे कम नही।

NDA के लिए कौन से लोग जा सकते है?

ऊपर हमने कुछ के बारे में बता दिया है NDA को लेकर और जो बचा है वो भी बहोत अहम है जिसके लिए आप को ये पूरा Artical पड़ना होगा, इसमे हम को बहोत ही कम शब्द में बहोत ही गहरी बात बताने वाले है जो आप को NDA करने में बहोत मदत करेगी।

जैसा कि हमने बताया कि NDA में तीनों सेना आती है पर इसमे से आर्मी सेना में जाने के लिए आप को बहोत कम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है हम बात कर रहे है केवल पढ़ाई को लेकर बाकी मेहनत तो सब मे एक जैसी ही लगती है।

दरसल इंडियन आर्मी के लिए आप को पढ़ाई उतनी नही करनी पड़ती अगर आप 12th में आर्ट लिए हो तब भी इसे आप जोइन कर सकते हो अगर आप ने साइंस लिया है तब भी इसे जोइन कर सकते हो।

वही बात करे अगर हम एयर फ़ोर्स में जाने के लिए या इंडियन नेवी में जाने के लिए तो आप को केवल आर्ट साइंस करके नही जा सकते इसके लिए आप के मैथ और साइंस में बहोत ही अच्छी खासी पकड़ होनी चाहिए तब जाकर आप इसने जा सकते है, क्योंकि आप को पता ही है की इंडियन आर्मी के मुकाबले और दोनों सेनाएं टेक्नोलॉजी को लेकर बहोत ही अहम है वैसे आप लोग खुद ही समझदार हो।

NDA के लिए नंबर।

इसमे आप को जाने के लिए कम से कम 12th करना जरूर से होगा वो भी कम से कम 60% तो होना ही चाहिए तभी आप का काम बन सकता है।

Questions|Answers

Q:1. NDA का पूरा नाम क्या है?

Ans: इसका पूरा नाम National Defence Academy है।

Q:2. NDA में कौन-कौन सेना आती है?

Ans: इसके अंदर आप को इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स आती है।

Q:3. NDA को कब बनाया गया था?

Ans: इसको साल 1954 में बनाया गया था।

.Outro 

तो ये थी NDA के बारे में कुछ खास अहम बात जिसमे जाने के लिए आप को इन सारे प्रोसेस को पूरा करना होगा तभी जाकर आप जा सकते हो नही तो नही, वैसे आप को ये जानकारी कैसी लगी वो हमे नीचे जरूर से कमेंट करके बताना, आप का महुमूल्य समय देने के लिए बहोत-बहोत धन्यवाद।

इस वेबसाइट के ऊपर आप को ऐसे ही Artical मिलते है जिसे आप पड़कर कुछ नॉलेज प्राप्त कर सके।

Post a Comment

0 Comments