What is a Gear Box? _ स्कूटी में गियर नही होता तो उसमें गति कैसे परिवर्तन होता है _ Types of Gear Box

What is a Gear Box? _ स्कूटी में गियर नही होता तो उसमें गति कैसे परिवर्तन होता है _ Types of Gear Box
Gear Box


सबसे पहले हम बात करते है कि आखिर GearBox होते क्या है, इसका इस्तेमाल किउ होता है, इससे हमारी गाड़ी में क्या फायदा होता है, अक्सर लोग ये पूछते भी है कि आखिर कार गियर बॉक्स होता क्या है जो हम आप को एकदम आसान भासा में बताने जा रहे है।

Gearbox आप की गाड़ी का एक ऐसा अहम भाग है एक ऐसी डिवाइस है जो आप के Engine के अंदर से पैदा होने वाले पावर को आप की गाड़ी के Wheels तक बड़े ही आसानी से पहुँचाता है, एकबात सायद आप लोग बहोत कम लोग जानते होंगे कि गाड़ियों के अंदर गियरबॉक्स को इस वजह से लगाया जाता है ताकि इसके जरिये से जो पावर आप का इंजन पैदा करे वो उस पावर को आप के व्हील तक पहुचाए, किउंकि जब आप की गाड़ी स्टार्ट होती है तो उसके अंदर इतना पावर या ये कह ले कि उसमें इतना torque नही होता कि वो अपनी पावर को आप के व्हील्स तक पहुँचा सके, Gearbox आप के गाड़ी के पावर को कई गुना बड़ा देता है जिससे आप की गाड़ी आगे की तरफ मूव होने लगती है।


स्कूटी में गियर नही होता तो उसमें गति कैसे परिवर्तन होता है?

बहोत सारे ऐसे लोग है जो अक्सर ये पूछते है कि भाई स्कूटी में तो कोई गियर नही होता तो वो कैसे इतना जल्दी Speed पकड़ लेती है आखिर क्या कारण हो सकता है जो इतनी आसानी से इतनी पावर इतनी कम समय में जनरेट करती है जो अगर बात करे नये लोगो के लिए जिन्हें चलाने में बहोत आराम भी महसूस होता है।

स्कूटी भी ऑटोमोबाइल का एक अहम भाग है जो Automobile में ही आता है पर आप इस भरम में बिल्कुल भी न रहे की स्कूटी में गियर नही होता है होता है भाई वो भी Automatic, जैसे आप ने Automatic Cars में देखा है ना कुछ ऐसा ही इसमें भी होता है।

CVT आप अगर Automobile के बारे में थोड़ा बहोत भी जानते है तो ये वही चीज है जो आप के स्कूटी में इस्तेमाल होता है जिसे Engineering में हम CVT गियर बॉक्स बोलते है ये जो गियर बॉक्स होता है वो आम गियर बॉक्स के मुकाबले एकदम अलग होता है, इसकी डिज़ाइन ही ऐसी होती है जो पावर को अलग तरीके से ट्रांसफॉर्म करे एक जगह से दूसरे जगह पर।

आम गियर में क्या होता है कि जो गियर होते है वो दाँत-दाँत जैसा बना रहता है जो स्पीड को तेज और कम करने में बहोत सहायक होती है पर इसमे ऐसा नही होता किउंकि इसके अंदर आप को दो पुलि मिल जायेगी जिसमे एक बड़ी होती है और दूसरी छोड़ी जबकि इनके बीच मे आप को एक बेल्ट लगा हुआ दिख जायेगा जो दोनों पुलि को पकड़े हुए होता है या ये कह ले कि उससे जुड़ा हुआ होता है जो चलते वक्त दिनों को एक साथ एक समय मे एक ही स्पीड से घुमाता है।

अब बात करते है कि गियर बॉक्स होते कितने प्रकार के है या ये कह ले कि इसके नाम क्या हो सकते है तो हमने नीचे बताया है आप Read कर सकते है।


Types of Gear Box 

1. Clutch Shaft/Driving Shaft/Input Shaft 

2. Counter Shaft/LayShaft

3. Main Shaft/Output Shaft

4. Bearings 

5. Gears

6. Gear Selector Fork 


Outro

यहाँ आप को Engineering से Releted Post को पढ़ने के लिए पोस्ट किया जाता है जो अलग-अलग टॉपिक पे अलग-अलग Artical लिखा हुआ है जिसे आप Home Page पर जाकर देख सकते है और पड़ भी सकते है, अगर आप को किसी भी Topic पे कोई भी Artical चाहिए हो तो नीचे उसका नाम जरूर से बताये हम आप को उसपर Artical लिख कर आप तक पहिचायेगे।

Post a Comment

0 Comments