वेल्डिंग किसे कहते है? | Welding | वेल्डिंग की परिभासा क्या है? | welding Supplies कैसे होती है?

वेल्डिंग किसे कहते है? | Welding | वेल्डिंग की परिभासा क्या है? | welding Supplies कैसे होती है?
Welding Images

हेलो दोस्तो आज हम वेल्डिंग के बारे में बात करने जा रहे है कि वेल्डिंग किसे कहते है, ये कितने प्रकार की होती है, ये कैसे काम करती है इत्तेयादी, अगर आप को हमारी ये वेल्डिंग टॉपिक पसंद आये तो आप प्लीज अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे, अगर आप नए है और आप को हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे।


what is welding (वेल्डिंग किसे कहते है?)

वेल्डिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसकी मदत से आप किसी भी मेटल के पार्ट्स को बहोत ही कम समय मे एकदम मजबूत जोइंट कर सकते है जिसे हम वेल्डिंग कहते है।

अगर हम इसको एकदम आसान भासा में बात करे तो वेल्डिंग का इस्तेमाल हम किसी दो मेटल्स के पार्ट्स को आपस मे जोड़ने के लिए करते है और जब हम किसी दो लोहे के आर्ट्स को आपस मे करीब रख कर जोड़ते है तो वो परमानेंट जोइंट होता है किउंकि फिर आप उसको नाही छोड़ा सकते है और नाही तोड़ सकते है, तो ये थी वेल्डिंग की परिभासा जो एकदम आसान थी।


Types of Welding (वेल्डिंग के प्रकार)

वेल्डिंग मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है जो हमने नीचे बता रखा है।


1. Pressure Welding ( Non-Fusion Welding)

2. Non-Pressure Welding (Fusion Welding)


Pressure Welding: Pressure Welding को हम Non-Fusion Welding बोलते है जैसा कि हम नाम से ही जान जाते है कि ऐसी वेल्डिंग जिसको करते वक्त हम pressure का इस्तेमाल करते है तो उसे हम Pressure Welding or  Non-Fusion Welding बोलते है।

Non-Pressure Welding: Non-Pressure Welding को हम Fusion Welding बोलते है, एक ऐसी वेल्डिंग जब हम करते है टिग वेल्डिंग के जरिये, मिग वेल्डिंग के जरिये, गैस वेल्डिंग के जरिये तो उसे हम Fusion Welding या Non-Pressure Welding बोलते है।


Types of Pressure Welding 

Pressure Welding के अंदर जो वेल्डिंग आती है वो कई प्रकार की होती है जैसा कि हमने नीचे बता रखा है।

Spot Welding

Seam Welding

Projection Welding


Spot Welding: इस वेल्डिंग का इस्तेमाल हम तब करते है जब किसी मेटल को इसके बीच मे रख कर प्रेसर के जरिये मेटल को वेल्ड करते है, इसमे दो इलेक्ट्रोड होते है।

Seam Welding: इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल के इंडस्ट्री में ज्यादा किया जाता है जैसे जो दो चक्के की गाड़ी होती है उनकी फ्यूल टैंक में जो वेल्डिंग होती है वो Seam Welding के जरिये की जाती है।

Projection Welding: Projection Welding बहोत ही आसान होती है इसमे आप को दो डाई एक ऊपर और एक नीचे लगा कर इनके बीच मे रखे मेटल के ऊपर वेल्डिंग करते है।


Types of Non-Pressure Welding

इस वेल्डिंग के अंदर आप को कई तरह की वेल्डिंग देखने को मिल सकती है जो आज कल industry के अंदर बहोत ही ज्येदा इस्तेमाल की जाती है।

Are wedding 

MIG welding 

Tig wedding

Submerged welding 


Are wedding: इसमे आप को एक वायर मिलता है जिसकी मदत से आप मेटल के ऊपर वेल्डिंग कर सकते है, इसके ऊपर हमने पूरा के artical लिखा है आप जा कर playlist में पड़ सकते है।

MIG welding: MIG welding के ऊपर भी हमने तीन पार्ट में लेख लिखा है एक-एक स्टेप को फॉलो करके जहाँ से आप कुछ न कुछ जरूर सिख सकते है।

Tig wedding: इसके ऊपर भी हमने पूरा एक artical लिखा है हम सब की link नीचे दे देंगे ताकि आप सबको बारी-बारी से पड़ ले।

Submerged welding: Submerged welding बहोत ही महँगा प्रोसेस होता है इसका इस्तेमाल कंपनी tube, पाइप जैसे जगहों पर वेल्ड करने के लिए करती है इस का इस्तरमाल करना बहोत ही कठिन होता है और ये बहोत महँगी भी होती है, इसको वही लोग कर सकते है जो इसके बारे में महारत हासिल किए हो मेरे कहने का मतलब ये है कि एक ऐसा बन्दा जो इसके बारे में अच्छे से जानता हो।


Questions/Answers

Q:1. वेल्डिंग किसे कहते है?

Ans: किसी दो मेटल के पार्ट्स को आपस मे जोड़ने की प्रक्रिया को हम वेल्डिंग कहते है।

Q:2. वेल्डिंग कितने प्रकार की होती है?

Ans: वेल्डिंग दो प्रकार की होती है, Pressure Welding जिसे हम ( Non-Fusion Welding) बोलते है और दूसरी Non-Pressure Welding होती है जिसे हम  (Fusion Welding) बोलते है।

Q:3. वेल्डिंग की रॉड साइज क्या है?

Ans: वेल्डिंग की रॉड साइज 2.5 mm × 450 mm तक होती है।

Q:4. वेल्डिंग इलेक्ट्रोड की साइज कितनी होनी चाहिए?

Ans: इसकी साइज 250 से लेकर 450 mm तक होती है।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि वेल्डिंग किसे कहते है, ये कितने प्रकार की होती है और इन सब के कितने पार्ट्स होते है उन सभी को अलग-अलग करके बताया है, अगर आप को किसी भी ऐसी टॉपिक से रेलेटेड टॉपिक चाहिए होतो हमे नीचे जरूर से नाम लिखकर दे हम आप को उसपर जरूर से artical लिखकर देंगे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments