Bubble Tea क्या है? | Bubble Tea के फायदा | Bubble Tea Success Story in Hindi

Bubble Tea क्या है? | Bubble Tea के फायदा | Bubble Tea Success Story in Hindi

.Intro

:-क्या आप को पता है Bubble Tea करीब '40 साल' से भी ज्येदा की पुरानी रेशिपी है जो अब जाकर पापुलर हुई है पर कैसे?

:-आखिर ये चाय आज के समय मे इतना क्यो पापुलर है, इसके पीने से क्या होता है और इसको किन-किन और नामो से जाना जाता है।

:-ऐसे कई सारे सवाल है जिनका हम आप को एक-एक करके जवाब देने वाले है बस बने रहे हमारे साथ।

:-तो चलो Start करते है।


.Content

आज कल हर जगह 'Bubble Tea' का चर्चा है, जहां देखो वहां Bubble Tea, और हो भी क्यो न क्योकि ये चीज़ लोगो को एकदम नई लग रही है।

इसका नाम जितना यूनिक और दिल चस्प है काम भी उतना ही दिल चस्प है उसके बारे ये बताया जा रहा है कि ये आप के शरीर के लिए बोहोत ही लाभदायक है पर कैसे यही चीज आज हम जानेंगे।

आज तक आप ने घर पर, मार्किट में, ऐसी कई तरह की चाय पी होगी जैसे कि ग्रीन टी, ब्लैक टी, मिल्क टी, येल्लो टी पर आज हम को ऐसे टी के बारे में बताने वाले है जो सायद ही कभी आप ने सुनी होगी जिसका नाम है Bubble Tea, आज के समय ये हर तरफ हर जगह ट्रेंड कर रही है।

पर आप को ये बात जानकर बड़ी हैरानी होगी कि आज जो आप इस चाय का नाम सुन रहे है ये आज से नही है बल्कि इसकी जड़ें काफी पुरानी है इसकी खोज आज से करीब '42 साल' पहले 'ताइवान' में 'साल 1980' में ही हो गई थी जो अब धीरे-धीरे पूरे दुनिया मे फेमस होते-होते हर जगह पहुँच रही।


Bubble Tea क्यो कहा जाता है?

अब आप ये सोच रहे होंगे कि इसका नाम Bubble Tea क्यो है और सोचने वाली भी बात है क्योंकि जो ग्रीन टी होती है उसको हरा होने की वजह से बोला जाता है जबकि ब्लैक टी को काले होने की वजह और मिल्क टी को सफेद ढूध होने की वजह से बोला जाता है उसी तरह इसको भी बोला गया है Bubble Tea.

Bubble Tea बोलने का कारण ये है कि इसके अंदर 'इन्ग्रीडियेंट्स' की मात्रा ज्येदा होती है इस चाय को एक और नाम से भी जाना जाता है जिसे हम 'पर्ल मिल्क' टी भी बोलते है।

'बबल' का नाम जो इस्से जुड़ा है वो दरसल चाय बनने के बाद ऊपर से डालते है जो आप को बबल की तरह नजर आते है जो छोटे-छोटे रंग-बिरंग के दाने होते है एक सर्कल की तरह, जिनका स्वाद खाने में या पीने में बोहोत ही मीठा होता है, इतना ही नही इस चाय को और ज्येदा अट्रैक्टिव और यूनिक बनाने के लिए इसके अंदर बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े भी डालते है जिससे ये और भी बेहतर लगता है।


Bubble Tea का टेस्ट कैसा होता है?

इस Bubble Tea का टेस्ट और चाय से बिल्कुल अलग होता है वैसे अभी तक जो इसकी रिपोर्ट आई है उसके हिसाब से अगर देखा जाए तो इसके अंदर हमे जो फल होते है उसके सिरफ का इस्तेमाल किया जाता है जो अलग-अलग फल के होते है, किसी का मीठा होता है तो किसी का खट्टा, कभी-कभी तो ये खट्टा भी होता है और इसके पीने के बाद जो हमारे शरीर मे कैलोरी बनती है वो 'करीब 299' से लेकर '400 तक' होती है पर उसमें 'टैपिओका बॉल्स' की मात्रा जरूर से होनी चाहिए ताभि आप को एक अच्छी खासी कैलोरी प्राप्त हो सकती है।

'Bubble Tea 1990' के करीब एशिया के बड़े देशों में काफी पॉपुलर थी अब धीरे-धीरे इसके पॉपुलैरिटी के हिशाब से इसको हर जगह हर शहरों में अब देखा जा सकता है।


Bubble Tea के नुकशान

इस बात को आप को बोहोत कम लोग बताते है कि आखिर Bubble Tea के पीने से क्या नुकशान होता है, बस कुछ चीज को हमने ध्यान में रख कर आप को बताने वाले है जैसे:-

.इस चाय के अंदर काफी मात्रा में चीनी होती है और आप को तो पता ही है कि चीनी हमारे शरीर के लिए बोहोत ही हानिकारक होती है।

.अगर आप इस चाय का जरूरत ज्येदा सेवन करते है तो आप के शरीर की चर्बी बढ़ सकती है जिस्से आप को कई सारी बीमारियां हो सकती है।


Questions/Answers

Question-1: Bubble Tea को कौन-कौन नामो से जाना जाता है?

Ans: Bubble Tea को बोबा टी, पर्ल टी, टैपिओका टी के नाम से जाना जाता है।

Question-1: Bubble Tea की खोज किस देश मे हुई थी?

Ans: इस Tea की खोज 'ताइवान' में हुई थी।

Question-3: Bubble Tea की खोज कौन से साल में हुई थी?

Ans: इस Tea की खोज 'साल 1980' में हुई थी।


.Outro

तो ये थी 'बबल टी' से जुड़े हुए वो सवाल जो हर जगह आप ढूढते रहते है, इस Artical के जरिये हमने आप को इस चाय के बारे में कुछ जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आप को हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे जरूर से फॉलो करें और ऐसे ही Artical के लिए हमारे सारी पोस्ट को जरूर से पड़े, आप का बहुमूल्य समय देने के लिए बोहोत-बोहोत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments