Components Of Automobile Engine in Hindi _ बोनट के अंदर के सारे पार्ट्स नेम

Components Of Automobile Engine in Hindi _ बोनट के अंदर के सारे पार्ट्स नेम
Engineering Lecturer

.Intro

:- आज की इस टॉपिक में हम आप को Car के अंदर जो बोनट or (Hood) होते है उसके अंदर कौन-कौम से पार्ट्स होते है, उनके क्या-क्या काम होते है और वो किस-किस जगह पर लगे होते है इस चीज़ को लेकर हम को जानकारी देने वाले है, इसके लिए बने रहे हमारे साथ तो चलो शुरू करते है।


.Content

1.) Leaver

ये आप की गाड़ी के अंदर जहां ड्राइविंग सीट होती है उस जगह पर होता है, जैसे मान लो की आप अपनी गाड़ी को ड्राइव करने के लिए जब अपनी गाड़ी के अंदर ड्राइविंग सीट पर बैठते है तो सामने आप के डैशबोर्ड होता है और उसी के ठीक नीचे दाहिने तरफ ये लीवर लगा हुआ दिखाई पड़ता है जिसको आगे की तरफ खिंचने के बाद आप के गाड़ी का बोनट खुलता।

2.) Car Bonnet

अब आप सोच रहे होंगे कि ये बोनट क्या होता है तो आप की जानकारी के लिए बता दूं कि इसको Hood भी बोलते है जो आप की गाड़ी के एकदम आगे होता है जिसके अंदर गाड़ी का इंजन, कूलेंट इत्तेयादी चीज़े मौजूद होती है और ये तभी खुलता है जब आप अपनी ड्राइविंग सीट के पास से लीवर को खिंचते है।

एक बात और जो नए लोग होते है उनके लिए बता दूं कि जब कभी आप बोनट को खोलते है तो वो सिर्फ लिवर खिंचने से ही नही खुलता बल्कि बोनट में लगे क्लिप को जब आप अपने हाथों से Left से Right की तरफ लेकर जाते है तो वो खुलता है।

3.) Car Engine

सायद ही कोई ऐसा होगा जो Engine के बारे में न जानता हो, ये गाड़ी का सबसे मेन पार्ट्स होता है और ये काफी हैवी और पावर फूल होता है जिसकी मदत से आप की गाड़ी आगे की तरफ मूव होती है, ये गाड़ी के एकदम सामने होता है जैसे ही आप गाड़ी के Hood को खोलते है तो वो आप को सामने ही दिख जाता है।

Note:- जितने भी गाड़ी के ये पार्ट्स होते है बोनट के अंदर वो हर गाड़ी में एक जैसे नही होते, मेरा मतलब अगर किसी मे बैटरी राइट की तरफ है तो वो किसी और गाड़ी में लेफ्ट साइड होगी, अगर किसी मे कूलेंट Left में है तो किसी गाड़ी में Right की तरफ होगा, पर होता सब मे वही है बस उसको फिट इधर-उधर कर दिया जाता है।

4.) Car Battery

ये भी गाड़ी का बोहोत ही कॉमन पार्ट्स है जिसे हर कोई जानता है, ये आप की गाड़ी के अंदर इंजन के Right साइड होता है या फिर Left साइड होता है, Battery के अंदर से गाड़ी में जहां-जहां पर इलेक्ट्रिक से रेलेटेड चीज़े होती है जैसे-लाइट, रेडियो, स्पीकर, डैशबोर्ड लाइट etc etc यहां पर Battery की ही मदत से लाइट हर जगह पहुँचती है।

5.) Fuse Box

ये भी आप को गाड़ी के बोनट के अंदर ही देखने को मिलता है जो Car बैटरी के आस-पास होता है, Fuse Box के जरिये गाड़ी के अंदर जितनी भी लाइट लगी होती है उन सारी लाइट को आप यहां से बड़े ही आसानी से हैंडल कर सकते है।

6.) Alternator

Alternator का काम होता है कि वो Mechanical Energy को Electrical Energy में कन्वर्ट कर देता है।

मतलब जो आप के गाड़ी का इंजन होता है उसके मैकेनिकल मोमेंट को इलेक्ट्रिकल मोमेंट में कन्वर्ट करता है और ऐसा करने की वजह से आप के गाड़ी में लगी बैटरी चार्ज होती है और वहां से हर तरफ पावर सप्लाई होती है।

7.) Coolant

Coolant आप के गाड़ी का बोहोत ही महत्व पूर्ण पार्ट होता है जिसकी मदत से आप की गाड़ी के इंजन का टेंपरेचर एकदम मेंटेन होता है जो दिखने में एकदम हरे कलर का होता है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि जब कोई भी चार चक्के की गाड़ी कही से भी चलकर आती है तो उसमें लगे कई सारे ऐसे पार्ट्स होते है जो बोहोत ही ज्येदा गर्म हो जाते है और उसी पार्ट को लेबल बनाये रखने के लिए हम कूलैंट का इस्तेमाल करते है।

:- एक बात और हमेशा याद रखना जब आप की गाड़ी कही से भी चलकर आई हो तो उसके कूलैंट के कैप को कभी मत खोलना क्योकि अगर आप ने ऐसा किया तो आप जल भी सकते है तो हमे इस बात का भी धेयान रखना चाहिए।

कभी-कभी आप देखते होंगे कि आप का कूलेंट ओवर फोलो हो जाता है इसका कारण होता है कि आप के गाड़ी में कूलैंट बोहोत ही ज्येदा भर गया होता है जिस्से आप को आगे चलकर काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है, कूलेंट बॉक्स पर खुद लिखा हुआ होता है या निशान लगा रहता है कि हमे कितने कूलैंट की जरूरत है ना उस्से कम और नाही उस्से ज्येदा हो। 

8.) Engine Block

ये इंजन का कोर होता है जिसके अंदर आप को होल देखने को मिलता है ताकि आप उसमें सिलेंडर को आसानी से फिट कर सके और ये काफी मजबूत होता है क्योंकि इसकी पूरी बनावट एल्युमिनियम और आयरन की होती है और साथ मे पानी और Oil के फ्लो होने का का रास्ता भी इसी जगह से दिया हुआ होता है ताकि इंजन को ठंडा रखा जा सके।

9.) Pistons

पिस्टन एक ऐसी डिवाइस है जो इंजन के सिलेंडर के अंदर T.D.S से B.D.C तक गती करता है वैसे पिस्टन हमारा कनेक्टिंग रॉड के माध्यम से क्रैंक शाफ़्ट से जुड़ा हुआ होता है और इसका जो कनेक्टिंग रॉड होता है वो पिस्टन के घूमने की वजह से लगातार घूमती रहती है और इसके घूमने की ही वजह से इंजन के अंदर पावर जनरेट होती है।

अगर आप ने कभी पिस्टन को धेयान से देखा होगा तो उसके बीच मे एक छोटा सा होल होता है जिसे हम Boss कहते है जिसमे गजन पिन को जोड़कर उसमें कनेक्टिंग रॉड को फसाया जाता है, जबकि पिस्टन का ब्यास सिलेंडर के ब्यास से कम रखा जाता है क्योंकि जब दोनों पार्ट्स एक साथ मूव करते है तो पिस्टन के अंदर जो धातु होते है वो गर्म होकर अपनी जगह से कुछ दूरी तक फैल जाते है इस लिए ऐसा करना पड़ता है।

10.) Air Filter

ये आप के गाड़ी के इंजन के पास लगा हुआ दिखाई पड़ता है वैसे ये नाम से ही पता चलता है कि Air Filter जो हवा को फ़िल्टर करके आप के गाड़ी के इंजन तक भेजता है और आप का इंजन ऐसा करने से ज्येदा गर्म भी नही होता, वैसे आप की जानकारी के लिए बता दे कि जब आप की गाड़ी 10 हजार किलोमीटर तक चल चुकी हो तो आप अपने Air फ़िल्टर को जरूर से बदल दे ये ज्येदा महंगा भी नही आता कि आप उसे खरीद नही सकते है, इसको बदल देने से आप के इंजन पर बोहोत प्रभाव पड़ता है।


.Outro

तो ये थी आप के गाड़ी के अंदर जो बोनट होता है जिसे आप Hood के नाम से भी जानते है उसको खोलने के बाद उसमे क्या-क्या पार्ट्स होते है उसके बारे में हमने बताया है, वैसे हमने इसके ऊपर कई सारा और भी Artical लिखे है जिसे आप जाकर हमारी प्ले लिस्ट में पढ़ सकते है, अगर आप को हमारा ये टॉपिक पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे, आप का महुमूल्य समय देने के लिए बोहोत-बोहोत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments