Difference Between Petrol Engine and Diesel Engine in Hindi _ पेट्रोल और डीजल इंजन में क्या अंतर है।

Difference Between Petrol Engine and Diesel Engine in Hindi _ पेट्रोल और डीजल इंजन में क्या अंतर है।
Petrol & Diesel Engine

.Introduction

:- आज के इस Artical में हम जानेंगे कि पेट्रोल इंजन ज्येदा बेहतर होता है या फिर डीजल इंजन बेहतर होता है, अगर इन दोनों में कोई होता भी है तो क्यो?, इनमें Difference क्या है?।

:- ऐसे कई सारे सवाल है जो सायद ही आप को पता होंगे, पर इस आर्टिकल को लास्ट तक जब आप पड़ेंगे तो आप को सब कुछ पता चल जाएगा, तो बने रहे हमारे साथ।

:- तो चलो शुरू करते है 'Petrol and Diesel में Difference'.


.Content

Difference Between Petrol Engine and Diesel Engine in Hindi

1.) Petrol Engine बोहोत ही हल्का होता है, जबकि Diesel Engine बोहोत ही भारी or वजन होता है।

2.) Petrol Engine बोहोत ही कम जगह घेरता है, जबकि Diesel Engine बोहोत ही ज्येदा जगह घेरता है।

3.) पेट्रोल इंजन महंगा होने की वजह से इसका इस्तेमाल Diesel Engine की तुलना में कम किया जाता है पर वही Diesel Engine सस्ते होने की वजह से इसका इस्तेमाल पेट्रोल Engine की तुलना में ज्येदा किया जाता है।

4.) पेट्रोल इंजन का इंधन महंगा होता है, पर Diesel Engine का इंधन सस्ता होता है।

5.) ये बात तो हम सभी जानते है कि अगर आप की गाड़ी पेट्रोल इंजन है तो हम उस में पेट्रोल इस्तेमाल करते है, पर अगर आप की गाड़ी Diesel Engine है तो हम उसमें डीजल इस्तेमाल करते है।

6.) पेट्रोल इंजन के अंदर हम 'स्पार्क प्लग' का इस्तेमाल किया जाता है जबकि Diesel Engine के अंदर हम 'इंजेक्टर' का इस्तेमाल करते है।

7.) पेट्रोल इंजन अधिक विश्वसनीय है, जबकि Diesel Engine बोहोत कम विश्वसनीय होता है।

8.) पेट्रोल इंजन के अंदर जो फ्यूल हम इस्तेमाल करते है वो बोहोत ही खतरनाक होता है, जबकि Diesel Engine के अंदर जो हम फ्यूल इस्तेमाल करते है वो कम खतरनाक होता है।

9.) पेट्रोल इंजन बोहोत ज्येदा Temperature को सहन नही कर पाता है, लेकिन जब हम बात Diesel Engine की करते है तो इसके Temperature के सहने की छमता काफी हद तक ज्येदा होती है।

10.) पेट्रोल इंजन का अनुपात जो स्पेंडल का होता है वो करीब 6 से 10 तक होता है, पर Diesel Engine का अनुपात करीब 14 से 20 तक का होता है।

11.) पेट्रोल इंजन की गाड़ी को अगर आप लेते है तो उसमें लागत बोहोत ही ज्येदा आती है, पर अगर आप Diesel Engine लेते है तो आप की लागत पेट्रोल इंजन के मुकाबले काफी हद तक कम होती है।

12.) पेट्रोल इंजन की गाड़ियों में आग लगने की छमता ज्येदा होती है, लेकिन Diesel Engine में आग लगने की छमता बोहोत ही कम होती है।

13.) पेट्रोल इंजन की दक्षता कम होती है, लेकिन डीजल इंजन की दक्षता ज्येदा होती है।

14.) पेट्रोल इंजन के अंदर जब हम स्पार्क को जलाते है गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए तो उसका फ्यूल एक छोटे से आग लगने की वजह से हरकत में आता है लेकिन Diesel Engine के अंदर इसी काम को करने के लिए जब सिलेंडर में डीजल दबता है तब जाकर आग लगती है।

15.) पेट्रोल इंजन की स्पीड बोहोत हो ज्येदा होती है, लेकिन अगर हम बात करे Diesel Engine की तो इसकी स्पीड पेट्रोल के मुकाबले बोहोत ही कम होती है।

16.) पेट्रोल इंजन ज्येदा वजन को लेकर नही चल सकता क्योंकि उसकी छमता उतनी नही होती, पर अगर हम बात करे Diesel Engine की तो ये पेट्रोल के मुकाबले बोहोत ही ज्येदा वजन को लेकर चल सकता है।

17.) पेट्रोल इंजन का 'पिकप' Diesel Engine के मुकाबले ज्येदा होता है, लेकिन Diesel Engine का 'पिकप' पैरोल के मुकाबले कम रहता है।

18.) पेट्रोल इंजन की गाड़ियां 'पेट्रोल' ज्येदा पीती है, लेकिन डीजल इंजन की गाड़ियां कम 'डीजल' पीती है।

19.) Petrol Engine में ज्येदा 'माइलेज' होता है, लेकिन वही अगर बात करे Diesel Engine की तो इसमे कम 'माइलेज' होता है।

20.) पेट्रोल इंजन 'Eco Friendly' होता है, लेकिन Diesel Engine 'Eco Friendly' नही होता।

21.) पेट्रोल इंजन के अंदर 'Low Torque' होता है, पर Diesel Engine में 'High Torque' होता है।

22.) पेट्रोल इंजन में कम 'Noise' होती है, पर Diesel Engine में ज्येदा 'Noise' होती है ऐसा आप ने भी देखा या महसूस किया होगा।

23.) पेट्रोल इंजन में कम 'Vibration' होती है, पर Diesel Engine में ज्येदा 'Vibration' होती है

24.) पेट्रोल इंजन में 'Lower Competition Ratio' होती है, पर Diesel Engine में ज्येदा 'Higher Competition Ratio' होती है

25.) Petrol Engine की 'Thermal Efficiency' करीब 26% होती है, लेकिन डीजल इंजन की 'Thermal Efficiency' करीब 40% तक होती है।

26.) Petrol Engine की गाड़ियां ज्येदा महंगी होती है, पर Diesel Engine की गाड़ियां पेट्रोल इंजन के मुकाबले सस्ती होती है।


.Outro

हम उम्मीद करते है कि अब आप को ये समझ आ गया होगा कि आखिर Petrol Engine और Diesel में क्या अंतर है, अगर इस Post को पढ़ने से आप को कुछ भी नॉलेज मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर से शेयर करे, इस वेबसाइट के ऊपर ऐसे ही 'Artical' को समय-समय पर हम पोस्ट करते रहते है, आप का बहुमूल्य समय देने के लिए बोहोत-बोहोत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments