What Is The Function Of A Differential In A Car? differential kya hota hai

Engineering Lecturer


इसमें हम आप को ये बतायेगे की डिफरेंशियल क्या होता है, डिफरेंशियल का यूज़ क्या है, इसका काम क्या होता है, इसके मेन कंपोनेंट्स कौन-कौन से है, और अगर ये गाड़ी में न होतो क्या होगा...?


What Is The Function Of A Differential In A Car? differential kya hota hai


गाड़ी के अंदर जो हमारा इंजन होता है उसे स्टार्ट होने के बाद पावर ट्रांसफर होती है वो पिस्टन,कनेक्टिंग रॉड, crnak shaft, flywheeel, क्लच, गियर बॉक्स, axle, bearing, डिफरेंशियल, एईसी कई सारे पार्ट्स से होती हुई सीधे हमारे चक्के तक पहुँचती है तब जाकर के हमारी गाड़ी कही आगे की तरफ मूव करती है।


इसमें एक और इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है जब हमारी गाड़ी टर्निंग पर मूव करती है तो इनर पार्ट कम मूव करता और उसकी स्पीड भी बहोत कम होती है, जबकि वही आउटर व्हील के पार्ट की बात करे तो इनर व्हील के मोकाबले ज्येदा मूव करता है और ज्येदा एरिया को कवर करता है और इन सबके पीछे डिफरेंशियल ही होता है जीसकी वजह से ये हो भी पाता है।


यहाँ पे हम जीस डिफरेंशियल की बात कर रहे हो वो open differential होता है जो मोस्टली गाडियो में use होता है।


ओपन डिफरेंशियल का यूज़...?

ओपेन डिफरेंशियल का यूज़ हम दो जगहों पर करते है एक जब हमारी गाड़ी आगे की तरफ चल रही हो और दूसरा जब हमारी गाड़ी घूम रही हो, तो ऐसी सिचुएशन में हम ओपेन डिफरेंशियल का यूज़ करते है।


आज हम डिफरेंशियल के बारे में बात करेंगे, उसका काम क्या है, वो दिखने में कैसा है और उससे होता क्या है, इसके फंक्शन क्या है etc.etc वैसे ये ऑटोमोबाइल का बहोत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है।


What is a Differential_What Is The Function Of A Differential In A Car?_ differential kya hota hai_Differential


डिफरेंशियल किसे कहते है..?

आप लोगो ने कई सारी गाडियो में सबसे नीचे एक गोल सा हांडी की तरह देखा होगा जो लगातार घूमता रहता है, लेकिन अगर हम इसे इंजीनियरिंग भासा में बोले तो उसे हम डिफरेंशियल कहते है जो गाड़ी के नीचे axle से जुड़ा हुआ होता है और वो लगातार घूमता रहता है।


डिफरेंशियल का काम क्या है..?

इसका ये काम होता है कि हर व्हील्स को ताकत तो सेम देगी ही, लेकिन इसी के हिसाब से जो व्हील्स होती है वो उसको उसी के जरिए अलग-अलग स्पीड में घूमाये गी, मतलब ताकत तो इसको सेम मिलती है पर घूमते है अपने हिसाब से जितना कि उनको उस समय जरूरत होती है।

What Is The Function Of A Differential In A Car? differential kya hota hai



नही समझे ना, मैं आप को एकदम आसान भासा में बताता हूँ।


मान लो कि आप के गाँव या या शहर में एक बड़ा सा चौक है जीसके ऊपर आप अपनी गाड़ी को गोल-गोल घुमा रहे है, तब क्या होगा कि जो गाड़ी का बाहर वाला हिस्सा होगा यानी टायर जीसे हम आउटर टायर कहते है वो ज्येदा एरिया को घुमते हुए कवर करेगा और गाड़ी के अंदर वाला टायर यानी कि इनर टायर कम दूरी को कवर करेगा तो ऐसी जगह पर ही डिफरेंशियल का uae होता है यानी गाड़ी को सीधे लेकर जाना हो, या गाड़ी को कही घुमाना हो तो उस जगह पर डिफरेंशियल का बहोत ही use होता है।


किउंकि अगर जो गाड़ी के अंदर व्हील होते है वो अलग-अलग स्पीड से अलग-अलग हिसाब से नही मुड़े तो हमारी गाड़ी कभी मूड ही नही सकती और इसी लिए गाड़ी के अंदर हम डिफरेंशियल का यूज़ करते है।


अगर डिफरेंशियल न हो तो...?

फ़ॉर example के तौर पर हम आप को ये बता दे कि अगर गाड़ी में डिफरेंशियल न हो तो उस चार चक्के के ठेले की तरह हो जायेगी जीसे टर्निंग पे घुमाने के लिए पीछे के हिस्से को उठा कर सीधा करना पड़ेगा फिर कही वो ठेला आगे की तरफ मूव करेगा, और ऐसा इस लिए होता किउंकि उनमें डिफरेंशियल होता ही नही जीसकी वजह से काफी दिक्कत होती है।


अगर आप Aircraft के टायर के बारे में जानना चाहते है कि वो इतना ज्येदा वजन लेकर कैसे टेकअप करता है, उसके टायर्स में कौन सी गैस होती है, इसके टायर्स कब बदले जाते है, वगैरह-वगैरह तो नीचे एकदम बारीकी से जान सकते है।

Aircraft के टायर्स के बारे में जाने, हिंदी में.....


डिफरेंशियल के कंपोनेंट्स 

(1). Bevel Gear.


(2). Crown Wheel.


(3). Differential Cage.


(4). Differential Gear.


(5). Same Speed.


(6). Different Speed.


(7). Opposite Mumber.


(8). Side Gear.


(9). Free Wheeling.


(10). Differential Location.


What is differential and it's types 


Parts of Differential


नीचे हमने Parts of Differential के बारे में बताया है, अगर आप चाहते है कि इन सब पे मैं एकदम डिटेल से artical लिखू तो आप हमें नीचे कमेंट करे हम आप तक जरूर से पहुँचायेगे।


1. Differential side gear or sun gear 


2. Differential case  


3. Pinion shaft or cross pin 


4. Axle shafts or half shafts  


5. Ring gear 


6. Crown wheel  


7. Drive pinion 


8. Bevel pinion 


9. Differential pinions 


10. Planet gear 


Types of Differential


ये तो आप जनते ही होंगे कि Types of Differential कितने प्रकार के होते है खैर अगर नही पता तो हमने नीचे बता रखा है।


Types of Differential


Open Differential 


2. Limited-slip Differential 


3. Locking Differential 


4. Torque Vectoring Differential 


5. Torsen Differential 


6. Welded  Differential


Differential Advantage Analysis


इसके कई सारे Advantages है जिसमे से हमने कुछ बताया है आप पड़कर जान सकते है।


A. Physical resources 


1. Capacity 


2. Plant  


3. Equipment 


4. Processes 


5. Degree of integration


B. Supplier's 


1. Capacity  


2. Quality 


3. commitment

 

My Website

अगर ये पोस्ट अच्छी लगे तो आप हमारे इस वेबसाइट को फॉलो कर ले और आप को ऐसा लगे की ये पोस्ट किसी दूसरे के लिए यूसफुल्ल हो तो हमारी इस पोस्ट को हर तरफ शेयर करे(What is differential and it's types).


इस ब्लॉग के ऊपर मैकेनिकल से रेलेटेड पोस्ट को शेयर की जायेगी एकदम आसान भासा में जीसे आप बड़े ही आसानी से रीड कर सकते है वो भी हिंदी में।


अगर आप को कोई भी टॉपिक पर कोई भी Artical चाहिए हो तो आप हमें कमेंट करे, या और जानकारी के लिए यहाँ click करे।

                 

THANKS

Post a Comment

0 Comments