Basics Of Fuzzy Logic Lecture-2 hotaa kyaa hai puraa process...

| Author Name |-| By Qamar Abrar |

Basics Of Fuzzy Logic Lecture-2

What is a Fuzzy:

अगर हम सिर्फ फजी की बात करे तो ये उसे कहते है जो हमे साफ-साफ न दिखाई दे या ये कह ले कि वो चीज जो हमे एकदम से साफ न दिखती हो तो उसे हम फजी कहते है।

मान लो कि आप कोई इमेज देख रहे है जो आप को एकदम सही तरीके से न दिख रही हो मतलब वो इमेज धुंधला-धुंधला दिख रहा है तो उसे हम फजी कहते है।

फजी को समझने के लिए एक दूसरा example हम आप को बताते है मान लो कि आप कोई मूवी देख रखे है, कोई गाना सुन रहे है पर वो आवाज उतनी साफ नही सुनाई दे रही कीउकी उसके अगल बगल से कोई दूसरी आवाज आप को सुनाई दे रही है जिसकी वजह आप उस आवाज पर धेयान न लगा पा रहे है तो उसे हम FUZZY कहते है।


What is a Fuzzy Logic:

Basics Of Fuzzy Logic Lecture-2 hotaa kyaa hai puraa process...


फजी लॉजिक एक ऐसा रीजनिंग मेथड्स होता है जो एकदम इंसानों की तरह काम करता है इसको ऐसा कुछ design किया गया है कि इस लॉजिक के जरिए जैसे इंसान सोचता है रीजनिंग की तरह वैसे ही ये लॉजिक ये प्रोसेस अपना काम करता है।

आप ये भी कह सकते है कि फजी लॉजिक इंसानों के दिमाग की तरह ही काम करता है जैसे इंसान सोचता है वैसे ही हम फजी लॉजिक से सेम activities करा सकते है, इसको कुछ ऐसा ही design किया गया है।

Fuzzy Logic Fuzzy sets पर काम करता है।


Fuzzy Logic Working:

>> INPUT


>> FUZZY ELEMENTS 


>> FUZZY SETS


>> FUZZY RULES


>> FUZZY IMPLICATIONS 


>> FUZZY SYSTEM


>> OUTPUT


बात जब इसकी वर्किंग की आती है तो सबसे पहले हम मशीन के अंदर input देते है, उसके बाद Fuzzy Elements, फिर ये input देने के बाद इस मशीन के अंदर फजी sets creat हो जाता है, इस स्टेप्स के बाद फजी implications, होता है उसके बाद फजी सिस्टम फिर आखिर में हमे output मिलता है।

जो डायग्राम ऊउपर बना है वो ये दरसाता है कि हमारा फजी सिस्टम कैसे काम करता है, उसके अंदर क्या elements होते है और आखिर में कैसे हमे आउटपुट मिलेगा।


Fuzzy Sets:

फजी लॉजिक के अंदर सबसे बड़ा रोल फजी सेट्स का होता है वो कैसे आप खुद जान जायेंगे नीचे दीये गये articals में।


दरसल fuzzy Logic को जानने के लिए इसका जो based होता है वो पूरा का पूरा fuzzy sets पर depends करता है।


Fuzzy Logic एक तरह का Mathematical Language है जैसे हिंदी, इंग्लिश, जर्मन, फ्रेंच, अरबिक, उर्दू etc ऐसी जो बहोत सारी लैंग्वेज रहती है उसी में से एक मैथमेटिकल लैंग्वेज होती है जो फजी लॉजिक में इस्तेमाल होता है।


Fuzzy Logic के ऊपर एक एकदम डिटेल में आर्टिकल लिखा है जिसमे हमने हर चीज को बखूबी बारीकी से बताया है और पूरी तरह से उसे समझाया भी है, जीसे अगर आप पड़ना चाहते है तो निचे दीये गये link पर click कर के पड़ सकते है।


Fuzzy logic_What is fuzzy logic?_Fuzzy Logic Definition_Fuzzy Logic in Artificial Intelligence _Introduction to Fuzzy Logic_basics of fuzzy logic theory Lecture-1


जब आप पहला पार्ट पड़ लेगे तभी आप दूसरा पार्ट पड़े नही तो आप को उतना समझ मे नही आयेगा की इस सॉफ्टवेयर को आखिर कैसे चलाये, कैसे इस्तेमाल करे, क्या खूबियां है वगैरह-वगैरह।

My Website 

इस Website के ऊपर engineering से रेलेटेड मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड, ऑटोमोबाइल से रेलेटेड पोस्ट को अपडेट की जाती है अगर आप को भी कोई टॉपिक पे पोस्ट चाहिए हो वो चाहे फिर हिंदी में हो या फिर इंग्लिश में तो नीचे आप कमेंट्स कर सकते है।


https://www.engineeringlecturer.com

                 THANKS

Post a Comment

0 Comments