MIG welding Metal Inert Gas Welding Lecture-[1]


MIG Welding_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[1]

MIG WELDING के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गये पोस्ट को पूरा पड़े।

गैस मेटल आर्क वेल्डिंग को हम MIG WELDING भी कहते है, वैसे MIG शार्ट फॉर्म नेम है जिसका पूरा नाम मेटल INERT गैस होता है।

MIG welding Metal Inert Gas Welding Lecture-[1]


ये वेल्डिंग सेमी आटोमेटिक or आटोमेटिक मशीन से ऑपरेट की जाती है।

MIG WELDING बहोत ही ज्येदा सिम्पल वेल्डिंग होती है जिसका ज्येदा तर USED मास प्रोडक्शन में ही होता है।

ऑटोमोबाइल प्रोडक्शन में ये MIG वेल्डिंग थोड़ा ज्येदा USE की जाती है AS कंपेयर TO OTHER सेक्टर।

इस वेल्डिंग के जरिये हम कार्बन स्टील, अलुमिनियम, स्टेनलेस स्टील, एलाय स्टील, कॉपर etc के जैसे मटेरियल पर बड़े ही आसानी से आप वेल्ड कर सकते है।


MIG Welding Elements:

MIG WELDING को जानने से पहले हम इसके कुछ मेन कंपोनेंट के बारे में जान लेते है जो कुछ इस से प्रकार है।


>> Welding Gun.


>> Electrode Wire.


>> Inert Gas Supply.


>> Electric Power Supply.


MIG WELDING में सबसे कम का कांसुमेबले वायर use किया जाता है, जिसको वेल्डिंग करने से पहले ही सेलेक्ट कर लिया जाता है ताकि वेल्डिंग करते वक्त कोई दिक्कत न आ जाये जो एक तरह से बहोत ही अच्छा होता है।

Welding Basic information

वेल्डिंग के बारे मेंऔर जानने के लिए ऊपर वाली link पे click करे जहॉ आप को Welding से सम्बंधित बहोत सारी जानकारी मिल जायेगी, हमने वेल्डिंग के ऊपर पूरी की पूरी एक PlayList बनाई हुई है, अगर आप एकदम बारीकी से पढ़ना चाहते है समझना चाहते है तो पड़ सकते है नीचे हमारी Website का link मौजूद है।


ये सब जानते है कि जब कभी किसी जगह पे वेल्डिंग होती है किसी मटेरियल के ऊपर गैस के बिना होही नही सकती और जो गैस इस वेल्डिंग में यूज की जाती है उनमें से आर्गन, नियॉन यूज़ की जाती है।

MIG Welding_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[1]

Inert गैस का हम यूज़ इस लिए करते है ताकि ऑक्सीडेशन प्रोसेस को डेवेलोप न होने दे, मतलब atmosfeyarik air को वेल्डिंग करते वक्त इसके कॉन्टेक्ट में न आने देना।

MIG welding Metal Inert Gas Welding Lecture-[1]


सबसे ज्येदा लोग ये question करते है कि MIG WELDING में कौन सा फ्लक्स यूज़ किया जाता है तो मैं आप को बता दूं कि MIG WELDING में कोई भी FLUX USE नही किया जाता बल्कि उसकी जगह INERT GAS यूज़ की जाती है।

इसमें वायर इलेक्ट्रोड को मेल्ट करने के लिए एक कॉन्स्टेंट सप्लाई दी जाती है जो वायर इलेक्ट्रोड को मेल्ट करके उसी work piese के ऊपर पेस्ट कर देती है जो बहोत जी आसान प्रोसेस होता है।

ये एक ऐसी वेल्डिंग होती है जिसका यूज़ और वेल्डिंग के कंपेयर में तुलना करना बहोत ही आसान है जिसका ज्येदा तर इस्तेमाल मास PRODUCTION में होता और समसे ज्येदा ऑटोमोबाइल प्रोडक्शन में और ऊपर इसी के बारे में बताया भी है।


MIG Welding Histry:

MIG Welding_The Basics for Mild Steel_MIG welding Lecture-[1]

अब इसकी थोड़ा बहोत हिस्ट्री के बारे में जान लेते है की आखिर ये कहा से आई, कब आई, और इसे किसने और किसके लिए बनाया था।

MIG WELDING का DEVELOPMENT 1950 में हुआ था, वैसे इसका invention सिर्फ और सिर्फ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए किया गया था पर धीरे-धीरे हर जगह यूज़ होने लगी है, इसके बारे में और भी अगर डिटेल में जानना हो तो नीचे कमेंट जरूर कर देना।


MIG Welding Result

इस पूरे टॉपिक में हमने ये बताया है कि MIG WELDING होती क्या है, इसका यूज़ क्या है, इसका काम क्या है, MIG वेल्डिंग के ELEMENTS कौन-कौन से है, MIG WELDING की HISTRY क्या है etc. etc।


My Website

अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो ऑटोमोबाइल से रेलेटेड, मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड तो नीचे टॉपिक का नेम लिखकर कमेंट कर दे हम आप को हिंदी या इंग्लिश दोनों में लिख कर पब्लिश कर देंगे, इस पोस्ट को आखिर तक पड़ने के लिए शुक्रिया।

 https://www.engineeringlecturer.com

                  THANKS

Post a Comment

0 Comments