Welding Electrode Size_Welding Rod Size

 | Author Name |-| By Qamar Abrar |

Welding Electrode Size_Welding Rod Size

इसमें हम ये जानने वाले है कि जीस वेल्डिंग से हम किसी मटेरियल के ऊपर वेल्ड करते है परमानेंटली उसमे यूज़ होने वाली इलेक्ट्रोड के बारे में की उस इलेक्ट्रोड की साइज क्या होती है, डायमीटर क्या होती है, उनकी रेंज क्या होती है, उनकी लेंथ क्या होती है।

Welding Electrode Size_Welding Rod Size


अगर आप एक वेल्डर है, फेब्रिकेटर है या आप एक इंजीनियर है तो आप को ये जरूर मालूम होना चाहिए कि वेल्डिंग इलेक्ट्रोड किस-किस साइज में मार्किट में उपलब्ध होता है।

वेल्डिंग इलेक्ट्रोड की जो साइज होती है वो बहोत ज्येदा इम्पोर्टेन्ट होती है जो डिपेंडस करता है वेल्डिंग के कोर वायर डायमीटर पर।

मतलब आप ने ये देखा होगा कि जो हमारी वेल्डिंग की रॉड होती है उसके ऊपर एक वायर की लेयर बानी रहती है जो फ्लक्स की होती है, मगर आप की जो मेन वेल्डिंग की डायमीटर रहती है वो आप के वेल्डिंग की समसे निचले भाग में आप ने देखा होगा जहाँ पे सबसे पतला हिस्सा होता एकदम जड़ में जिसके जरिए हम वेल्डिंग करते है वो आप की मेन रॉड की डायमीटर या साइज कह ले वो होती है।


Welding के बारे और जाने...

अगर आप को वेल्डिंग के बारे में बेसिक जानकारी नही मालूम तो नीचे दिए हुए link पर जाकर आप आसानी से एकदम आसान से आसान भासा में पड़ कर सकते है, जहॉ आप को वेल्डिंग से रेलेटेड काफी हद तक जानकारी मिल सकती है।

Welding Complete Proses हिंदी में जाने.....

इसमें एक लॉजिक की बात ये होती है कि आप इस वेल्डिंग की डायमीटर को जैसे-जैसे बढ़ाये गे वैसे-वैसे आप को वेल्डिंग की करंट को भी बढ़ाना पड़ेगा तभी आप वेल्डिंग कर पाओगें और जैसे-जैसे आप वेल्डिंग की डायमीटर को घटायेगे वैसे-वैसे आप को करंट को भी घटाना पड़ेगा।

Welding Electrode Size_Welding Rod Size

वेल्डिंग की जो साइज होती है वो मार्किट के अंदर कुछ इस प्रकार मिलती है।

Welding Electrode Size_Welding Rod Size


>> 1.6 MM


>> 2.0 MM


>> 2.5 MM


>> 3.15 MM


>> 4.0 MM


>> 5.0 MM


>> 6.0 MM


>> 6.3 MM


>> 8.0 MM


>> 10.0 MM

ये जितनी भी वेल्डिंग की साइज होती है उसको हम उसके वर्क पीएस के हिसाब से सेलेक्शन करते है कि किसे कैसे यूज़ करना है।

Welding Electrode Size_Welding Rod Size

Workpiece को कैसे सेलेक्ट करते है।

आगर हमारे वर्क पीस की थिकनेस ज्येदा है वहाँ पे ज्येदा वेल्डिंग को करनी है तो हमे उसके हिसाब से ही वेल्डिंग की डायमीटर को सेलेक्ट कर के फिर वहाँ पे हम वेल्ड करते है।

अगर वही मटेरियल की थिकनेस कम है तो उसे कम से कम वेल्डिंग की डायमीटर को सेलेक्ट करके वेल्ड करेंगे।


Welding Diameter Length

 इसमें हम ये जानेंगे कि हमारे वेल्डिंग की डायमीटर की सही लेंथ क्या होती है।


       250 MM TO 450 MM


वेल्डिंग की सबसे स्टैंडर्ड साइज जो होती है जो तकरीबन हर जगह यूज़ होती है वो 250 MM से लेकर 450 MM तक होती है।

Welding Electrode Size_Welding Rod Size

Rejult

वेल्डिंग करने वाला एक वेल्डर हो या एक इंजीनियर या फिर वो चाहे एक फेब्रिकेटर हो उसको ये मालूम होना ही चाहिए कि वेल्डिंग में जो स्टूमेंट्स होते है जैसे वायर, रॉड, इलेक्ट्रोड, मशीन etc इन सब चीजों की डायमीटर क्या होती है उसकी लेंथ क्या होती है, साइज क्या होती और वो सारी की सारी चीजें काम कैसे करती है पूरा नॉलेज होना चाहिए तभी वो अपने काम को सही अंजाम दे पायेगा।


My Website

अगर आप को कोई टॉपिक पर आर्टिकल चाहिए हो तो नीचे कमेंट्स करे, नीचे हमारे website की लिंक दी हुई है उसपे जाकर ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड पोस्ट को रीड कर सकते है, हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया।

www.engineeringlecturer.com

THANKS

Post a Comment

0 Comments