Maruti Suzuki success story in hindi


Maruti Suzuki success story in hindi

https://www.engineeringlecturer.com


इस website पे बहोत सारी कार कंपनियो के बारे में बताया गया है पर आज जीस कार कंपनी के बारे में बताने जा रहा हूँ वो कोई विदेसी कंपनी नही बल्कि अपने भारत की कंपनी है जिसका नाम Maruti Suzuki है।

Maruti Suzuki एक ऐसी कंपनी है जो इंडियन है दोनों अलग-अलग नाम जरूर है पर इसमे से एक जापान की कंपनी है और वो कैसे आप आगे खुद ही जान जायेगे।

Maruti Suzuki के बारे में तो लोग ये भी बताते है कि ये इंडिया में बहोतो को कार चलना सिखाई है और मेरे हिसाब से ये कहना बिल्कुल गलत नही है।

Maruti Suzuki success story in hindi


आज जो ये कंपनी इतनी सक्सेस दिखाई पड़ रही है उतना ही खराब इसका षुरूआती दिन था, एक समय ऐसा था कि इस कंपनी को कईयों के साथ बेच दिया गया पर आज के समय ये इंडिया की सबसे अच्छी करो में से एक मानी जाती है।

तो Maruti Suzuki की कुछ खास बातों पे धेयान देते है।


ऐसी ही और information के लिए हमारे इस website को follow करे, जहॉ इंजीनियरिंग से रेलेटेड पोस्ट को अपलोड किया जाता है।

OLA Cabs Success Story in Hindi


Maruti Suzuki India के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ा है।

भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी Maruti Suzuki के नाम एक नया रिकॉर्ड आया है जो किसी भी कंपनी के लिए वाकई में बहोत बड़ी उपलब्धि है।

दरसल इस कंपनी ने अपने पूरे कैरियर में अबतक दो करोड़ से भी ज्येदा गाडियो को manufacture करके बेच भी दिया है और इसी चीज पर हम आज बात भी करने वाले है कि कैसे।

वैसे ये सभी लोग जानते है कि Maruti ने अपनी पहली कार सन 1983 में Maruti-800 को बेचा था और इस कंपनी के हिसाब से इन्होंने 1 करोड़ कार को बेचने में तकरीबन 29 साल लगा दिए पर वही सिर्फ और सिर्फ 8 सालों में ही इस कंपनी ने फिर से 1 करोड़ से भी ज्येदा कारो को बना कर मार्किट में बेच भी दिया जो वाकई में इस कंपनी के लिए बहोत बड़ी उपलब्धि है।

और इस हिसाब से इस कंपनी ने केवल 37 साल में ही इस पूरे दुनिया मे 2 करोड़ से भी ज्येदा गाडियो को बना कर बेच भी दिया।

हमारे तरफ से एक सवाल था?

वैसे आप के पास कौन सी कार इस समय मौजूद है नीचे कमेंट्स में जरूर बताना प्लीज।


Maruti Suzuki

तो बात है 16 नवंबर 1970 की जब एक प्राइवेट कंपनी जिसका नाम Surya Ram Maruti Service Private Limited था जिसका काम केवल स्वेदेसी कंपनियो के बारे में टेक्निकल नॉलेज को प्रोवाइड करना था जैसे- Manufacture, designing, assembly वगैरह-वगैरह चीजे सामिल थी।

लेकिन जून 1971 में प्राइवेट एक्ट के मोताबिक इस कंपनी का नाम Maruti Limited रख दिया गया जो सिर्फ नॉलेज देने के लिए जानी जाती थी पर इससे कुछ खास कंपनी ऊपर की तरफ नही बढ़ पा रही थी ऐसे में कोई भी यहाँ नॉलेज लेने भी नही आता पर जैसे तैसे करके ये कंपनी छः साल और आगे की तरफ खिसक पाई सन 1977 तक और इसी साल जो भी इस कंपनी का थोड़ा बहोत शेयर बचा था वो भी बेच दिया गया कीउकी ये कंपनी तबतक पूरी तरह से कंगाल हो गई थी पर आगे क्या होता है वो आप जानकर हैरान हो जायेगे।


Dr.Venkataraman Krishnamurthy

Dr.Venkataraman Krishnamurthy का जन्म 14 जनुअरी सन 1925 में Tamil Nadu में हुआ था।

ये चेयरमैन और सीओ थे Bharat Heavy Electric Limited कंपनी के।

इसके अलावा ये चेयरमैन थे indian institute of Management Banglore or Ahmedabad के।

ऐसे ही ये कई सारे कॉलेजों के चेयरमैन थे जिनके इन्ही सारे कामो को देखते हुए इन्हें पद्म विभूषण भी मिला था।


Maruti को खरीदा

Dr.Venkataraman Krishnamurthy के बारे में ऊपर थोड़ा बहोत बताया गया है कि ये पहले क्या थे और यही ये वो सक्स है जिन्होंने 1977 में Maruti को खरीद कर उसे अपने अंदर लेलिया जब वो पूरी तरह से कंगाल हो गई थी।

Maruti Suzuki success story in hindi


जब Dr.Venkataraman Krishnamurthy ने Maruti को खरीदा तब उन्होंने सबसे इसका नाम बदल कर Maruti Udyog रख दिया।


Join Argument

फिर वो वक्त आया जब जापान के साथ मिलकर एक साथ काम करने का फैसला लिया और वो वक्त था 1982 और वो कंपनी कोई और नही बल्कि Suzuki थी।

जब ये दोनों कंपनी एक साथ जुड़ी Maruti और Suzuki तब  जाकर करके बनी Maruti Suzuki जिसके बारे में आप भी अच्छे से जानते होंगे और ये आज इसी नाम से जानी भी जाति है।

उस वक्त maruti जापान से कार को लेकर भारत मे इम्पोर्ट करती थी जिससे उसकी कास्ट कुछ ज्येदा ही हो जाती थी और वो वक्त ऐसा था जो उस समय जितनी भी और कार कंपनी की गाड़ियां होती थी उनका cost बहोत ही High होता था जिससे हर भारत वासी नही खरीद पाता था।

तो मारुति ने ये सोचा कि किउ ना कोई ऐसी कार बनाई जाये जिसका दाम और गाडियो के मोकाबले बहोत ही कम हो जीसे हर कोई आदमी फिर वो चाहे अमीर हो या फिर चाहे गरीब सब खरीदे और इसी चीज को धेयान में रखते हुए मारुति ने जापान की ही एक कार Suzuki Alto की कॉपी करते हुए भारत मे पहली कार लांच की जिसका नाम Maruti 800 रखा, और ये कार भारत मे लांच होने के साथ इसने वो नाम हासिल किया किया जो किसी को कुछ भी बताने की कोई जरूरत नही।

इसकी प्राइस कुछ ज्येदा ही सस्ती होने की वजह से इसका डिमांड बहोत था और इसी चीज को देखते हुए मारुति ने अपना पहला प्लांट गुड़गांव में सेटअप किया और इसने पहले ही साल 40000 हजार से ज्येदा गाडियो को manufacture करके बेच दिया. इसका सिलसिला इसी तरह चललता रहा और गाडियो का मॉडल एक के बाद एक बढ़ाती गई।

Maruti ने सन 1987 तक आते-आते हर साल तकरीबन-तकरीबन एक लाख से भी ज्येदा गाडियो को बनाया और इंडिया में ही नही कई और सारे देसो में बेचती गई जिसकी सबसे बड़ी वजह इसकी कम प्राइस साबित हुई।


Maruti Call Center

साल 2000 में मारुति ने इंडिया में कॉल सेंटर को लांच किया जो इससे पहले आजतक किसी भी कार कंपनी ने नही किया था और इन्ही सब कामो की वजह से maruti इंडिया में एक अलग ही जगह बनाई हुई है जिसकी करे आज के समय मे कुछ ज्येदा ही फेमस है इसके अलावा इसने कई सारी गाडियो को धीरे-धीरे बनाती गई जीसमे से कुछ के नाम है।


>> Alto


>> Alto-1000


>> Alto-800


>> Alto-K10


>> Brezza 


जो आल टाइम्स बहोत ही ज्येदा इंडिया में बिकी इसके अलावा इसकी कई सारी और भी गाड़िया आई।


Result

इस पूरे आर्टिकल में maruti suzuki की कहानी बताई गई है जैसे- इसका सुरुआति दिन कैसा रहा, इसको किसने पहली बार लांच किया, बाद में इसको किसने खरीदा, ये जापान की कंपनी suzuki के साथ कैसे जुड़ी, इसकी पहली कार कब और किउ लांच हुई वगैरह-वगैरह।


My Website

इस वेबसाइट के ऊपर ऐसी ही इनफार्मेशन को शेयर किया जाता है और इंजीनियरिंग से लेटेड लेक्चरर को भी जीसे आप जाकर रीड कर सकते है सबकी अलग-अलग प्लेलिस्ट बनी हुई है।

इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो तो नीचे कमेंट करे।

                   THANKS


Post a Comment

0 Comments