OLA Cabs Success Story in Hindi

| Author Name |-| By Qamar Abrar |

Feb 24, 2021

OLA Cabs Success Story in Hindi _ Why is Ola Cabs successful? _ Ola startup story _ The Success Story of Ola Cab

https://www.engineeringlecturer.com

ये सब लोग जानते है की भारत मे सफर करना कितना मोसकिल है खास करके अगर आप ऑटो से या किसी और सवारी से सफर पर निकले है कीउकी भिड़ इतनी ज्यादा होती है कि अगर एक बार आप देख ले तो अपना पैर पीछे की तरफ खिंच ले।

OLA Cabs Success Story in Hindi _ Why is Ola Cabs successful? _ Ola startup story _ The Success Story of Ola Cab

रही बात अगर आप ये सोचते है कि कोई प्राइवेट गाड़ी को लेकर निककल जाते है तो उसका किराया इतना ज्येदा होता है कि आप परेसान हो जायेगे।

इन्ही सब को देखते हुए एक IIT इंजीनियर ने इसका हल निकाला जो काफी ज्येदा भारत के अंदर पॉपुलर हुआ जिसका नाम OLA Cabs है।

इसी के बारे में आज हम आप को बताने वाले है कि इसकी सुरुआत कब और कैसे हुई जिसके बारे में आप भी जानते होंगे कि ओला कार क्या है।


OLA Cabs

इस नाम से आप बखूबी वाकिब होंगे और इसका सफर भी आप जरूर से किए होंगे अगर आप इंडिया से है पर इस कंपनी की सुरुआत ऐसे ही इतनी आसानी से नही हुई इसका सफर भी काफी उतार चढ़ाव रहा।

इस कंपनी की सुरुआत भारत के ही दो इंजीनियर Bhavish Aggarwal और Ankit Bhati ने मिल कर सुरु की थी जिनकी कहानी कुछ इस तरह से थी।

Bhavish Aggarwal and Ankit Bhati

Bhavish Aggarwal IIT BOMBAY से अपनी पढ़ाई कम्पलीट किया और वो साल था सन 2008 इसके बाद ये भी हर एक लोगो की तरह पढ़ाई पूरी करने के बाद Microsoft में काम करने लगे, अच्छी सेलरी थी जो आज के समय मे मिलना काफी मोसकिल है पर एक घटना ने इनकी पूरी जिंदगी ही बदल दी जिसकी वजह से ये OLA Cabs को जन्म दिया।

तो बात Bhavish Aggarwal की जब ये banglore से बंदीपुर किसी जरूरी काम की वजह से जा रहे थे और जल्दी-जल्दी में समय कम होने की वजह से ये टेक्सी को लिया और निक्कल गये पर उस टेक्सी वाले ने इनको बीच मे ही रोक कर इनसे जरूरत से ज्येदा पैसा डिमांड कर दिया।

पर भाविश बताते है कि मंजिल अभी आई भी नही थी और उस टेक्सी वाले ने इनसे पैसा मांगने लगा पर यहाँ बात पैसे की तो थी ही पर उतने की नही जितने की भाविश ने उस टेक्सी पर चढ़ने से पहले बात की थी वो टेक्सी ड्राइवर उससे डबल मांगने लगा इसके विरुद्ध भाविश ने उस ड्राइवर को पैसा देने से मना कर दिया इसकी वजह से उस ड्राइवर ने इनको वही पर छोड़कर अपने रास्ते वापस चला गया।

BMW Car Success Story In Hindi Biography.....?

  • Bmw के बारे में आप को सारी information मिलेगी besic to Advance तक।

  • अगर आप को manufacturing से Releted कोई Information चाहिए होतो हमने उसपर पूरा डिटेल में एक Artical लिखा है।

  • ऐसी और भी Car Biography से जुड़ी हुई Information है इस Website पर।

Manufacturing v/s Production in hindi _ Difference between manufacturing and production in Hindi _ What is the difference between production and manufacturing? _ What is difference manufacturing and production?

भाविश ने उस ड्राइवर को बहोत रोका पर वो इनकी एक भी नही सुना और इन्ही सब को धेयान में रखते हुए इन्होंने ये सोचा कि ये घटना जब मेरे साथ हो सकती है तो सोचो भारत मे पता नही कितने ऐसे लोग होंगे जिन्हें ये रोज का सफर तय करना पड़ता होगा जीनमे कोई अमीर होता होगा तो कोई गरीब सब इन टेक्सी ड्राइवर वालो की खराब बर्ताव से परेसान होंगे और वही से भाविश के दिमाग मे ये ओला कैब्स का कंसेप्ट आया।

Foodpanda 

इसमे बहोत कम लोग ये भी जानते है कि Ola Cabs ने Foodpanda को खरीदा है जो पूरी तरह से डूब चुकी थी जो आने वाले समय मे कुछ नया देखने को मिल सकता है और कंपनियो के साथ टक्कर देती हुई।


Ankit Bhati

Ankit Bhati भाविश के दोस्त थे जो दोनों लोग मिलकर ओला कैब्स के ऊपर मिलकर काम किया था पहले  Ankit Bhati भाविश की बात से सहमत नही थे पर बाद में धीरे-धीरे हनकी बातों को समझते गये और साथ मे काम करने लगे।

ऐसा कभी भी किसी के पेरेंट्स नही चाहेगे और नाही बर्दास्त करेंगे कि आप अपनी जॉब छोड़ कर किसी और काम पर लग जाओ ओ भी तब जब आप ऐसी जॉब कर रहे हो हो जिसे पाने के लिए लोग तरसते हो, पर होता है ना जो कोई भी इंसान अगर इस दुनिया के अंदर उनकी परेशानीयो को समझ कर उन को साल कर दिया तो वो जरूर से जरूर ऊपर तक जायेगा उसे कोई भी नही रोक सकता और वही हुआ इन लोगो के साथ भी।

Ola Cabs के शुरुआती दिनों में इनके पास इतने पैसे नही थे और ऊपर से इतनी अच्छी जॉब भी छोड़ दी थी तो वो अलग से, लोगो का ताना घर वालो की बोल सुनते रहो पर इनकी किस्मत तब बदली जब स्नेप डील के फाउंडर कुनाल बहल ने इनको फंड दिया तो इनके घर वाले और ये लोग दोनों खुस हो गये।

OLA Cabs Success Story in Hindi _ Why is Ola Cabs successful? _ Ola startup story _ The Success Story of Ola Cab


Ola Cabs Founder

ओला कैब्स के फाउंडर Bhavish Aggarwal है जो कहते है कि अगर आप के पास कोई भी बिज़नेस का आईडिया है और आप उसपर काम कर रहे और तबतक करते है जबतक वो पूरी तरह से कामयाब नही हो जाता तबतक आप उसको छोड़ते नही तो ही आप करे कीउकी आजकल तो हर किसी के पास बिज़नेस का आइडियाज होता है जो लोगो के सामने लाते रहते है पर कामयाब कोई कोई ही होता है।

Bhavish Aggarwal के पास जब ये आईडिया आया तो इन्होंने ने ये सोच लिया था कि हम इसमे जो गाड़िया इस्तेमाल करेंगे वो third party की होगी और उन्ही गाडियो को इजाजत मिलेगी जो भारत सरकार के दोवारा अनुमति मिली हो।

इन्ही सब को धेयान में रखते हुए ओला ने अपना App पहले लांच किया जिसके जरिये आप घर बैठे ही बैठे ओला की गाडियो को हायर कर सकते है।

इसमे सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप अपना किराया खुद ही देख सकते है कि मुझे जहाँ से जहाँ जाना है उसका कितना किराया लगेगा मतलब कोई भी किसी भी प्रकार का झंझट ही नही।

Ola Cabs अपने सुरुआति दिनों से ही बेस्ट जोन में चलती चली आ रही है और चल भी रही है।


Rejult

इसमे ये बताया गया है कि ओला कैब्स की सुरुआत कब हुई और कैसे हुई, इसके फाउंडर कौन है, इसको किस कंपनी ने पहली बार fund दिया, इनके अलावा Bhavish Aggarwal and Ankit Bhati कौन थे।


My website

इसपे ऐसी ही information वाले आर्टिकल को पब्लिश्ड किया जाता है इसके अलावा यहाँ इंजीनियरिंग से रेलेटेड पोस्ट को भी अपलोड किया जाता है जैसे वेल्डिंग, manufacturing, ऑटोमोबाइल वगैरह-वगैरह।

इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोईई भी आर्टिकल चाहिए हो नीचे कमेंट करे।

                   THANKS

Post a Comment

0 Comments