Ambassador Car Success Story in Hindi

 

Ambassador (एम्बेसडर कार) Car Success Story in Hindi

https://www.engineeringlecturer.com


आज हम जिस कार कंपनी के बारे में बात कर रहे है वो भारत के अंदर तकरीबन 30 साल से भी ज्येदा तक राज किया, ऊपर आप ने पड़ ही लिया होगा कि हम किस कार की बात करने जा रहे है, इस कार को वैसे Ambassador के नाम से ज्येदा जाना जाता है पर क्या आप को पता है इस कार का पूरा नाम हिंदुस्तान Ambassador है।

Ambassador (एम्बेसडर कार) Car Success Story in Hindi


जब ये कार बनी थी तब ये भारत के अंदर सबसे जेदा पसंद की जाने वालो में से एक थी, इस कार को उस समय the king of rod भी कहा जाता था।

Hindustan Ambassador को आम लोग तो पसंद करते ही थे पर उससे ज्येदा इसके दीवाने बिजनेस मैन, बड़े-बड़े अधिकारी और पैसे वाले हुआ करते थे जिसका मुख्य कारण था इसकी प्राइस जो आम लोग भी बड़े आसानी से खरीद सकते थे।


Hindustan Ambassador of Startup.

तो सुरु करते है Hindustan Ambassador की पूरी कहानी, पूरी जर्नी की आखिर इसकी सुरुआत कैसे और कब हुई…।

इस कहानी की सुरुआत सन 1956 में हुई, जब इसका नाम 'Hindustan Motors' था तब ये उस समय की ब्रिटिश कंपनी से दो कार बनाने का लाइसेंस लिया और उस ब्रिटिश कंपनी का नाम था 'British Motor Corporation'.

जबकि Hindustan Motors ने जिन दो गाडियो के बनवाने का ऑर्डर लिया था उन गाडियो का नाम कुछ यु था………


1. Morris Oxford-1 &


2. Morris Oxford-2


इसके बाद Hindustan Motors ने ब्रिटिश कंपनी की कार को बनाते-बनाते अपनी खुद की कार बनाई जिसका नाम Hindustan-10 और Landmaster था।


जब Ambassador को बनाया गया।

1958 में Morris Oxford-3 को देखते हुए hindustan motor ने Hindustan Ambassador को पहली बार बनाया जिसका लुक काफी पसंद किया।


Hindustan Ambassador Car को जिसने Design किया।

ये बात बहोत बार पूछी जाती है कि Hindustan Ambassador को किसने बनाया, तो हम आप को ये बता दे कि इस कार को किसी indian ने बल्कि दूसरे देश के एक इंजीनियर जिनका नाम 'Alec Issigonis' था उन्होंने डिज़ाइन किया था।

Hindustan Ambassador की अस्थापना सन 1942 में Aditya Birla Group ने किया था।


Hindustan Ambassador इस वक्त डूबना सुरु हुई।
 

जब ये कार भारत मे लांच हुई तब से लेकर 80 के दशक तक बहोत नाम और शोहरत कमाई कीउकी इस कार की कीमत और कारो के मोकाबले बहोत ही कम हुआ करती थी।


अगर आप Ola Cabs के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दी हुई link पर जाकर रीड कर सकते है, वैसे ये कंपनी एक Indian है जिसकी कहानी बड़ी ही दिल चसप्प है।

OLA Cabs Success Story in Hindi


पर 1983 में Maruti-Suzuki ने अपनी एक कार लांच की जिसका नाम Maruti-800 था जिसकी कीमत उस समय सिर्फ और सिर्फ ₹53000 (हजार) हुआ करती थी, और इसी के बाद से Ambassador की कारो का बोल बाला खत्म होना सुरु हो गया।


जब Hindustan Ambassador बिकी।

Ambassador (एम्बेसडर कार) Car Success Story in Hindi


Hindustan Ambassador 80 के दशक के बाद खुद को बहोत बचाने की कोसिस की पर रोक नही पाई, इस कार ने जितने भी मॉडल को बनाये वो कुछ इस प्रकार थे।

पर उससे पहले ये जान लेते है कि इस कार का प्रोडूशन सन 2014 में बुरी कंडीशन की वजह से बंद करना पड़ा, जो आगे चलकर 1 फरवरी सन 2017 में एक फ़्रांसिसी कंपनी PSA ग्रुप ने केवल 80 करोड़ में खरीद लिया था।


Hindustan Ambassador All Generation Car

इस कंपनी ने अपने पूरे कैरियर में इतने मॉडल को बनाया, जिसमे कुछ सफल हुई तो कुछ असफल।


Ambassador Mark-1 1957 से 1962 तक


Ambassador Mark-2 1962 से 1975 तक


Ambassador Mark-3 1975 से 1979 तक


Ambassador Mark-4 1979 से 1990 तक


Ambassador Nova Mark-5 1990 से 1999 तक


Ambassador 1800 ISZ Mark-6 1992 से 2011 तक


इतनी सारी गाड़िया आने के बाद में ये कंपनी बीच-बीच में दूसरे-दूसरे मॉडल को भी लांच किया करती थी जैसे Ambassador Avigo इसको इस लिए बनाया ताकि कंपनी समल जाये पर कोई फायदा नही हुआ कीउकी इस कार का मॉडल और मॉडलों से बिल्कुल अलग था।

'Ambassador Encore' जो सबसे आखिर में Hindustan Ambassador ने लांच किया था या ये कह ले कि इस कंपनी की ये सबसे आखिरी कार थी जिसके बाद कोई भी कार इस कंपनी ने नही बनाई।


अपना सुझाव

कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि इस कंपनी ने अपने समय मे जितनी भी गाड़िया या मोडल बनाई वो सब के सब एक जैसा हुआ करता था, समय-समय के अनुसार अपने मोडल को बदला नही इस वजह से इतनी खराब पोजीशन हुई।

जितनी भी अलग कार कंपनी थी वो समय-समय के अनुसार लोगो को देखते हुए उनकी पसंद को देखते हुए मॉडल में बदलाव करती गई पर इसने ऐसा नही किया।

खैर आप की क्या राय है वो हमें कमेंट में बताये हमे इन्तेजार रहेगा।


Rejult

इस आर्टिकल में Hindustan Ambassador के बारे में सारी जानकारी को बताया गया है कि कब इसकी सुरुआत हुई, इसका पुराना नाम क्या था, ये कंपनी किसका हिस्सा रही, इसका बुरा वक्त कब सुरु हुआ वगैरह-वगैरह।


My Website

इस वेबसाइट के ऊपर ऐसे ही नॉलेजबल आर्टिकल को पब्लिश किया जाता है, ज्येदातर इंजीनियरिंग से रेलेटेड पोस्ट होते है जिनकी अलग-अलग प्लेलिस्ट बनी हुई है आप चेक कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो तो नीचे जरूर से कॉमेंट्स करे, इस website पर आने के लिए शुक्रिया-धन्नय वाद।

                                                              THANKS

Post a Comment

0 Comments