Bugatti Car Success Story in Hindi


Bugatti Car Success Story in Hindi

https://www.engineeringlecturer.com


Bugatti एक ऐसी कार कंपनी है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्येदा अपनी लग्जरी डिज़ाइन और अपनी खूबसूरती को लेकर जानी जाती है, हर एक बड़ा आदमी BMW, फेरारी जैसी बडी ब्रांड वाली गाड़ी का दीवाना होता है वो उसे लेकर चलता है वैसे ही ये भी अपनी जगह उतनी ही लोकप्रिय है जिसका नाम बुगाटी है।

Bugatti Car Success Story in Hindi


Founder of Bugatti

इस कार कंपनी के मालिक का नाम Ettore Bugatti था जिनको बचपन से ही कार का बहोत सौक होता है पर इनके घर के सभी लोग कलाकार थे सिर्फ इन्हें छोड़कर जिसके लिए इनको कभी उतना मौका नही मिला इन सब चीजों में और जब मिला तो वो आप लोगो के सामने है।


Maruti Suzuki success story in hindi, all information, अगर आप पड़ना चाहते है तो जरूर नीचे वाली link पे जाए।

Maruti Suzuki success story in hindi


इनके पिता Carlo Bugatti एक फर्नीचर और ज्येलरी कि दुकान पर बैठते थे जिनका ये सपना था कि जैसे ये कारोबार चल रहा है वैसे ही मेरे लड़के भी मेरे कारोबार को आगे लेकर जाये पर सायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था की उनका लड़का कुछ अलग करना चाहता है जो इन सब चीजों से बिल्कुल अलग था।


सारी बात बतायेगे एकदम बारीकी से बस बने रहे हमारे साथ।


एक समय ऐसा था जब बुगाटी कंपनी पूरी तरीके से डूब गई थी पर अपने आप को कैसे बचाया और इस मकाम तक लेकर गये उसके लिए पूरे आर्टिकल को पड़े।


Bugatti की सुरुआत।

बुगाटी की सुरुआत Italy के सहर Molsheim शहर से आज से तकरीबन 100 साल पहले हुई थी।

बुगाटी की कार लोगो तक 1919 से आना सुरु हुई थी इससे पहले इस कंपनी की सुरुआत बहोत सेलो थी जैसा कि सभी लोग जानते है कि कोई भी काम करते वक्त तरक्की या उसका रेजल्ट तुरंत नही मिलता अगर आप ने काम अच्छा किया है तो उसका फल आप को जरूर मिलता है।

अपने शुरुआती दिनों में भले ही ये कार कंपनी बहोत ज्येदा फेमस नही थी पर धीरे-धीरे जैसे ही ये कारे मार्किट में आना शुरू हुई तो रुकने का नाम ही नही ले रही थी।

ये बात थी उस समय की जब 15th Paris motors show में अपनी तीन बेहतरीन करो को  Ettore bugatti ने लोगो के सामने प्रेसन्त किया जिनका नाम था।


1• Bugatti type 13

ये पहली कार थी, जिसको जब आप देखोगे तो यही कहोगे की इसकी बनावट एक रेसिंग कार की तरह है पर दिखने उतनी ही ज्येदा खूबसूरत।


और इसके अलावा जो दो कारे बची थी उनका नाम ये था।


2• Bugatti type 22 and


3• Bugatti type 23


बुगाटी रेसिंग कार।

इस कंपनी ने कई सारी रेसिंग कार भी बनाई जो जो आगे चलजर बहोत ही ज्येदा सक्सेस हुई, जैसे बुगाटी की ही Bugatti type 35 अपने समय में तकरीबन 2000 से भी ज्येदा रेस जीतने वाली ऐसी पहली कार थी।

रेसिंग में सफल होने के बाद इन्होंने ने हवाई जहाज में भी अपना हाथ आजमाया जिसको देखते हुए बुगाटी ने 30 के दशक में एक जहाज बनाया जिसका नाम Bugatti-100 रखा पर बदकिस्मती से ये जहाज कभी उड़ नही सका।

जहाज के अलावा इस कंपनी ने एक ट्रेन भी बनाई जिसका नाम ऑटो-रेल-बुगाटी बताया गया।

इसके बाद बुगाटी ने लगातार अपनी गाड़िया बनाना सुरु किया जो अलग-अलग सालों तक उस समय काफी पॉपुलर होती रही जीसमे से कुछ नाम है जैसे।

Bugatti Car Success Story in Hindi


सन 1925 में Bugatti-36 


सन 1929 में Bugatti-45


और सन 1939 में Bugatti-64


Bugatti का बुरा वक्त।

यहाँ तक अभी इस कंपनी का सबकुछ ठीक ठाक चल रहा था पर सन 1939 में Ettore Bugatti के बेटे जान बुगाटी की मौत हो जाती जो उस समय Bugatti-Type-57 की तैयारी में लगे थे जीसे वो बस मार्किट में लाने ही वाले होते है पर उनकी मौत हो जाने की वजह से इस कंपनी का बुरा वक्त शुरू हो चला था।

Unsuccess होने के बाद Ettore Bugatti ने अपने हिसाब से कंपनी के अंदर कुछ बदलाव लाने को सोचा जैसे उन्होंने ये किया कि कीउ ना अब बुगाटी की कोई नई सीरीज पर काम करे पर सोचा तो था अच्छा पर इसका ठीक बिल्कुल उल्टा हुआ।

कीउकी इस सीरीज की Bugatti-Type-73 की केवल पाँच ही सीरीज आ पाई जिससे इनका ये भी सपना पूरी तरह से खराब हो गया।

फिर वक्त आया इस कंपनी का और बुरे वक्त का जब सन 1947 में Ettore Bugatti की भी मौत हो गई जिससे कंपनी और नीचे की तरफ गिरते चली गई।

एक समय ऐसा था जब ये कंपनी अपनी गाडियो से  लोगो के दिलो में अपना छाप छोड़ गई थी वो तमाम चीजे इसने पा लिया था जो इसको चाहिए था पर सायद किसमत को कुछ और ही मंजूर होता है।


BUGATTI की कुछ दिल चस्प कहानियाँ।

BUGATTI कार के बारे में हमने कई सारी बाते बताई है कि ये कार कंपनी कैसी है पर क्या आप को पता है इस कार के बारे में कुछ बाते जो सारी कारो से बिल्कुल अलग करती है।

ये बात सायद ही लोग जानते है कि BUGATTI कार के अंदर जो टायर लगे होते है उसके एक टायर की कीमत 10 लाख रुपये होती है, भाई इतने में तो अपने भारत मे एक लक्जरी कार खरीद सकते हो, ये तो कुछ भी नही है आप जरा आगे की तो बात सुनो यकीन ही नही होगा।

इतना ही नही अगर आप BUGATTI कार को एक बार उसके अंदर जो इंजन ऑयल होता है उसको चेंज करवाना हो तो जानते है कितना पैसा चार्ज करना पड़ सकता है 14 लाख।

BUGATTI गाड़ी बनाने वाली कंपनी पूरी दुनिया मे सबसे ज्येदा महंगी करो में से एक मानी जाती है, तभी तो इसे खरीदने के लिए 17 करोड़ चाहिए, वो   इस लिए कीउकी BUGATTI की सुरुआत ही इतने ज्येदा पैसों से होती है, जीसे कोई आम आदमी नही खरीद सकता।

आप को ये कार कैसी लगी ये हमे नीचे कमेंट्स करके जरूर से बताईयेगा।


फिर वापसी की Bugatti ने।

ऐसा नही था कि इस कंपनी ने अपने आप को उठने के लिए कोसिस नही की हर बार नई-नई कार को बना कर लांच किया पर कुछ भी इससे फायदा नही हुआ इस कंपनी ने तो ये भी सोच लिया था कि अब इसे बंद कर दे तो वही ठीक है पर इसको नया ब्रेक सन 1987 में मिला जब इटली के ही एक ब्यापारी Romano Artioli ने इस कंपनी को खरीदकर उसको अपने तरीके से चलाना सुरु किया।

Bugatti Car Success Story in Hindi

बात थी सन 1988 की जब बुगाटी की पहली कार मार्किट में आई जिसका नाम Bugatti-EB-110-GT आई जो दिखने में काफी खूबसूरत थी।

पर आगे चलकर Romano Artioli ने VOLKSWAGEN को सन 1998 में बेच दिया जिससे इस कंपनी की पूरी तकदीर ही बदल गई।

अबतक इस कंपनी को कोई उतना नही जान रहा था पर VOLKSWAGEN के हाथ मे आते ही इस कंपनी ने ऐसी-ऐसी गाड़िया बनाई जीसमे जो कोई भी देखता वो उसका दीवाना हो जाता जैसे उसकी खूबसूरती, उसकी लुकिंग, उसकी स्पीड, उसकी बनावट एकदम बेमिसाल, ऐसी कई सारी चीजें जो और गाडियो से बिल्कुल अलग की ही होती है।

2015 तक VOLKS car की आखिरी गाड़ी आई इसके बाद इस कंपनी ने Chiron पर काम करना सुरु किया जो उससे भी अच्छी साबित हुई।

तो ये थी Bugatti की कहानी जिसका सफर उतना आसान नही था पर आज के समय मे हर कोई इस कंपनी के बारे में जानता है।


Rejult

तो ये थी Bugatti की कहानी जिसमे इसके हर चीज के बारे में बताया है कि इसकी सुरुआत कब हुई, इसके मालिक कौन थे, ये किस-किस के हाथ बिकती गई और आज के समय मे ये क्या है वो बताया गया है।


My Website

ऐसी ही और information के लिए हमारे इस वेबसाइट को जरूर से फॉलो करले, इसके अलावा इस वेबसाइट के ऊपर इंजीनियरिंग से रेलेटेड पोस्ट को अपलोड किया जाता है जिसकी बाकायदा अलग-अलग प्लेलिस्ट बनाकर डाला है जिसे आप रीड कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो नीचे जरूर से कमेंट करे हम उसका उत्तर जरूर से देने की कोसिस करेंगे।

                   THANKS

Post a Comment

0 Comments