गाडी पे सफ़ेद Vs पीला नंबर प्लेट में क्या अंतर होता है_Vehicle Number Plate Colors

क्या आप ने ये कभी सोचा है कि जो हमारे गाडियो का नंबर प्लेट्स होता है वो अलग-अलग कलर का किउ होता है आखिर क्या वजह है कि जो गाड़ी के पीछे जो नंबर प्लेट्स होता है वो कभी सफेद होता है तो कभी पिला होता है तो कभी-कभी ब्लू भी देखने को मिल जाता है।अब ऐसा भी नही है कि जो कलर होता है उसका कोई महत्व नही होता, होता है और आज हम आप को इसी के बारे में बताने वाले है।

गाडी पे सफ़ेद Vs पीला नंबर प्लेट में क्या अंतर होता_Vehicle Number Plate Colors_Types Of Number Plates_Meaning Of Different Color Number Plates


अगर आप ये जानना चाहते है कि 2021 में टॉप 8 बाइक कौन-कौन सी है तो नीचे हमने पूरी जानकारी दी है, इसमे सबसे खास बात ये है कि जो पहले नंबर पे है उसकी अलग ही कहानी है किसे आप देखकर पड़कर खुद ही समझ जायेंगे।

Top 8 Bike Companies in India 2021 | Best Brands |

Most Sold Cars Of All Time-आज तक का सबसे ज्येदा बिकने वाला कार।

निचे जो information है वो ये है कि आजतक पूरी दुनिया मे सबसे ज्येदा जो-जो कारे बिकी है उसको लेकर बताया है, अगर आप जानना चाहते है तो आप नीचे दी हुई link  पर जाकर read कर सकते है।


ये information जानने के लिए क्या आप को इससे पहले ये मालूम था कि गाडियो का नंबर प्लेट्स आखिर अलग-अलग किउ होता है, अगर मालूम था तो नीचे जरूर से कमेंट कर के बताये हम टॉपिक को कंटीन्यू जारी रखते है।


1• White number plate सफेद नंबर प्लेट

जब कभी आप को ऐसी गाड़ी दिखे जिसका नंबर प्लेट सफेद हो तो आप ये समझ जाईये की वो गाड़ी जिसकी भी है वो खुद अपने लिए चलाने के लिए लिया हो।

यानी गाड़ी का आनर सिर्फ और सिर्फ कंपनी से अपने परपज़ के लिए खरीद कर चलाने के लिए लिया हो तो उसे हम White number plate वाली गाड़ी को कहते है जो ज्येदा तर सड़क के ऊपर चलती फिरती दिख ही जाती है और ये भी हो सकता है कि आप के भी पास वाइट नंबर प्लेट वाली कोई कार या बाईके हो।

गाडी पे सफ़ेद Vs पीला नंबर प्लेट में क्या अंतर होता_Vehicle Number Plate Colors_Types Of Number Plates_Meaning Of Different Color Number Plates


2• Yellow number plate पिला नंबर प्लेट

अब बारी आती है पीले नंबर प्लेट की, ऐसी गाड़िया जिसका नंबर प्लेट येलो हो तो उनका इस्तेमाल कहा और कैसे लोग करते है इसके बारे में हम आप को पूरी जानकारी देने वाले है।

वैसे आम तौर पर ये पीले कलर का जो नंबर प्लेट होता है वो ट्रक में देखने को ज्येदा मिलता है या फिर ऐसी गाडियो में माल को समान को इधर से उधर करने में काम आती है तो वहाँ पर ये पिला नंबर प्लेट देखने को मिलता है।

इसी लिए जो उबर, ओला, टैक्सी, बसे इत्तेयादी चीजों में जो इनका नंबर प्लेट होता है वो येलो ही होता है इसका मतलब ये होता है कि जो इन गाडियो का मालिक होता है जो इनका आनर होता है वो अपने लिए नही इस्तेमाल करता बल्कि वो दुसरो के लिए इस्तेमाल करता है इसी वजह से इनको येलो नंबर प्लेट मिलता है।


3• Blue number plate नीला नंबर प्लेट

जो गाड़िया Foreign Embassy वाली होती है उनके नंबर प्लेट ब्लू होते है जिसे ज्येदा तर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में देखने को मिलता है।

वैसे ब्लू नंबर प्लेट सारे और जितने नंबर प्लेट होते है वो सबसे अलग और पावर फुल वाला होता है जो कभी-कभी ही देखने को मिलता है।


4• Arrow Number plate

ऐसा नंबर प्लेट जिसमे arrow बना हुआ होता है वो बहोत खतरनाक होता है ऐसे गाडियो को कोई भी पुलिस अफसर, ट्राफिक हवलदार नही रोक सकता कीउकी ऐसे नंबर प्लेट आर्मी वालो को मिलते है जो नंबर प्लेट के एक तरफ arrow बना हुआ होता है।


5• Green Number Plate हरा नंबर प्लेट

ऐसी गाड़िया जिसका नंबर प्लेट अगर आप को ग्रीन दिखे तो उसे आप पहली बार ही देख कर ये समझ जाये कि ऐसी गाड़िया इलेक्ट्रिक से चलने वाली है वो इस लिए कीउकी ऐसी गाडियो से पोल्यूशन नही होता और यही कारण भी है कि ऐसी गाडियो में ग्रीन नंबर प्लेट लगाया जाता है।

तो ये थी गाडियो के नंबर प्लेट्स की कुछ बाते जीसे आगर आप को रोड पर कभी भी दिख जाए तो आप जरूर से समझ जायेंगे की इन सारे नंबर प्लेट्स की क्या खासियत है उनका इस्तेमाल कैसे-कैसे और कौन लोग करते है।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि जो हमारी  गाड़ी होती है, जिसके पीछे आप लोग अक्सर ये देखते है कि उसका नंबर प्लेट कई कलर का होता है इसी के बारे में हमने बता रखा है।

Post a Comment

0 Comments