Manufacturing v/s Production in hindi _ Difference between manufacturing and production in Hindi _ What is the difference between production and manufacturing? _ What is difference manufacturing and production?

बहोत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें ये नही मालूम होता कि Manufacturing क्या होती है और Production क्या होता है जबकि ये दोनों ही चीजे बिल्कुल अलग-अलग है कोई सम्बंध ही नही है एक दूसरे से।

जैसे कि मैं आप को बता दू की जब हम किसी कंपनी के अंदर ये देखते है की कोई मटेरियल बन रहा है तो आप क्या बोलोगे की उसकी Manufacturing हो रही कि उसका Production हो रहा है, तो जानेंगे आज इसी के ही बारे में की आखिर इन दोनों में Difference क्या है जो इन दोनों को इतना अलग किया हुआ है।


तो पहले बात करते है Manufacturing से Releted एक-एक करके।


Manufacturing v/s Production in hindi _ Difference between manufacturing and production in Hindi _ What is the difference between production and manufacturing? _ What is difference manufacturing and production?


Manufacturing:

जब हम किसी मशीनरी के जरिये किसी रा मटेरियल के पार्ट्स को बदल कर उसको किसी के इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट में कन्वर्ट कर देते है तो वहाँ Manufacturing हो रही है, उस प्रोडक्ट को manufactur कर रहे है ये बोला जायेगा।


इसके अलावा एक बात और हमेसा याद रखना की जहाँ कही भी मशीनरी आ गई तो आप ये समझ लेना कि वहाँ Manufacturing हो रही है।

Manufacturing Process_Introduction to Manufacturing Process in hindi_Manufacturing Process-an overview

Manufacturing Process की टॉपिक में आप को हर एक Information को एक-एक करके बताया गया है जिससे आप का कम से कम ये Concepts Clear हो जायेगा कि इसे कहते क्या है? ये होता क्या है? इसका इस्तेमाल क्या है? etc

वही दूसरी तरफ अगर बात करे तो SI Engine और CI Engine की तो इसमे आप ये जानेगे की ये होते क्या है?, इनमे Difference क्या होता है?, कौन सा Engine इनमे सबसे Best होता है?, आप को कौन सा Engine लेना चाहिए? etc इसमे हमने हर एक चीज को बड़े ही बारीकी से कवर किया है।

S.I Engine_C.I Engine_Difference Between Si and Ci Engine

Production:

दूसरी जो काफी अहम बात है वो ये है कि अब हम Production हो रहा है ये कैसे पता करेंगे तो उसके लिए सबसे आसान है की जब हम किसी मटेरियल को इनपुट देकर आउटपुट लेंगे तो उसे Production बोलेगे, इसमे सबसे अहम बात ये है कि Production को करते वक्त हम मशीन का इस्तेमाल कर भी सकते है और नही भी कर सकते है तब भी हमारा मटेरियल का Production हो जायेगा।


तो इस चीज से ये बात समझ मे आई कि हम मैन्युफैक्चरिंग को प्रोडक्शन बोल सकते है कह सकते है पर प्रोडक्शन को manufacturing नही बोल सकते जैसा कि हमने ऊपर बताया है।


इससे भी आसान भासा में आप ये भी बोल सकते है कि जो हमारा production होता है वो एक तरह से बहोत बड़ा नाम है Manufacturing की तुलना में।


Difference Between

अब बारी आती है इन दोनों के मेन डिफरेंसेस की जो बहोत ही ज्येदा इम्पोर्टेन्ट है जो कुछ इस प्रकार से है।


1• Meaning

2• Concept

3• Compulsory Resources

4• Forms of Input

5• Forms of output


इन सब के बारे में एक-एक करके सब कुछ नीचे बताया गया है जो आप read कर सकते है।

अब इन दोनों में Difference क्या है वो जानते है कीउकी कंसेप्ट तो ऊपर समझ मे आही गया होगा।


Manufacturing

1• Meaning

जो Manufacturing होती है वो इन सब के मदत से अपने प्रोडक्ट को बनाती है जैसे-लेबर, मशीन, टूल, रा मटेरियल, केमिकल वगैरह-वगैरह।

2• Concept

इसके Raw Material को output जनरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मैन्युफैक्चरिंग के लिए जो बहोत ही ज्येदा जरूरी होता है।

3• Compulsory Resources

अब जाहिर सी बात है जब कोई भी हम काम कर रहे होते है तो उसके लिए Compulsory Resources बहोत ही ज्येदा जरूरी होते है।


For Example-Men and Machine

4• Forms of Input

Tangible फॉर्म में ही इनपुट होना चाहिए और इसका मतलब ये होता कि जिसको हम छू सके देख सके उसे कहते है।

5• Forms of output

Input तो हमने देख लिया अब आउटपुट की बात करते है।

मैन्युफैक्चरिंग में हम प्रोडक्ट को Goods only बना सकते है।


Production

1• Meaning

जो consumption के प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाता है उसको हम Production बोलते है पर ये चीज मैन्युफैक्चरिंग में नही होती।

2• Concept

इसमे जैसे ही इनपुट को आउटपुट में कन्वर्ट करेंगे तो वो हमे production के रूम में वापस मिलेगा।

3• Compulsory Resources 

वैसे ही इसमें तो Compulsory Resources बहोत ही ज्येदा होती है जो सिर्फ इसी चीज पर डिपेंड करता है जो नीचे दिया है।


For-Example-Men

4• Forms of Input

Forms of Input में Tangible and inTangible दोनों हो सकते है।

5• Forms of output

इसमे हम प्रोडक्ट को Goods भी बना सकते है और Services वाला भी बना सकते है मैन्युफैक्चरिंग के मोकाबले प्रोडक्शन में। 


Rejult

इसमे Manufacturing और Production के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है और इसके अलावा इसके मेन डिफरेंसेस को बताया गया है कि आप कैसे पहचानो गे की वो Manufacturing हो रहा है हमारा प्रोडक्ट की Production हो रहा है हमारा प्रोडक्ट।


Manufacturing v/s Production in hindi _ Difference between manufacturing and production in Hindi _ What is the difference between production and manufacturing? _ What is difference manufacturing and production?


My Website

ऐसी ही और इनफार्मेशन के लिए हमारे सारे आर्टिकल को रीड कर सकते है जिसमे ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग से रेलेटेड कई सारे आर्टिकल को लिखा है, इसके अलावा अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो नीचे कमेंट्स कर के बताये हम उसका जरूर से answer देगे।

                 THANKS

Post a Comment

0 Comments