Types of Horns in Indian Railways _ Types of Train Horns

Engineering Lecturer 

आज हम आप को ये बतायेगे की जो train होती है वो जब रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती है तब उसके हॉर्न मारने का क्या मतलब होता है।


Oooh तो ये है Train के Horn मारने का मतलब _ Types Of Horn In Indian Railway _ shorts Story _ short Gyanshare_best short story_Engineering Lecturer


आप अक्सर देखे होंगे की जब आप कही जाते है रेलवे स्टेशन पर तो ट्रेन कई तरह का हॉर्न बजाती है, कभी एक बार तो कभी दो बार तो कभी एकदम तेज तो कभी एकदम सेलो, दरसल हम आप को नालेज के पर्पज से बता दे तो वो उनका अलग-अलग सिगनल होता है जो हर तरह से बजा कर लोगो को आगाह करते है पर किसी को कभी कुछ भी नही समझ मे आया होगा, आज हम इसी को लेकर आप तक सारी इन्फॉर्मेशन पहुँचायेंगे बस बने रहे हमारे साथ।


Most Sold Cars Of All Time-आज तक का सबसे ज्येदा बिकने वाला कार।

  • पूरी दुनिया मे अभी तक कौन सी ऐसी Automobile कंपनी है जिसने अभी तक सबसे ज्येदा कार को Manufacturers करके मार्किट में बेच दिया, इसी के साथ भारत की सबसे ज्येदा बिकने वाली कार कंपनी कौन सी है, हमने सारी चीजों को एक-एक करके कवर किया है जिसकी पूरी जानकारी आप ले सकते है।

  • इन सब के अलावा अगर आप की कार Start न हो, बार-बार बंद पड़ जा रही हो तो उसके लिए आप क्या करे ये भी नीचे के Artical में बताया है जिसकी जानकारी आप ले सकते है।

कार स्टार्ट न हो तो क्या करे | What to do if the car is not starting.


ये बात तो सबको मालूम है की जब ट्रेन रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती है तो वो जरूर से जरूर हॉर्न बजाती है जिसका मतलब किसी को भी मालूम नही होता, पर हम आप को इंडियन रेलवे के हॉर्न की सच्चाई बताने जा रहे है जो कुछ इस प्रकार है।


एक छोटे हॉर्न का मतलब।

दो छोटे हॉर्न का मतलब।

तीन छोटे हॉर्न का मतलब

चार छोटे-छोटे हॉर्न का मतलब।

दो छोटे और एक लंबे हॉर्न का मतलब।

लगातार तेज हॉर्न का मतलब।

दो बार रुक कर हॉर्न के बजाने का मतलब।

दो लंबे और एक छोटे हॉर्न का मतलब।

6 छोटे हॉर्न का मतलब।

अब हम आप को इन सारे हॉर्न की सच्चाई एक-एक करके बतायेगे, वैसे अगर आप नही जानते तो जान ले।


Oooh तो ये है Train के Horn मारने का मतलब _ Types Of Horn In Indian Railway _ shorts Story _ short Gyanshare_best short story_Engineering Lecturer


1. एक छोटे हॉर्न का मतलब।

इस हॉर्न का मतलब होता है कि ट्रेन स्टेशन पर आ चुकी है और उसके सफाई का भी वक्त हो गया है और इसके अंदर काम करने वाले कर्मचारी तैयार हो जाए।


2. दो छोटे हॉर्न का मतलब।

जब ट्रेन रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने लगती है तब ये हॉर्न आप को सुनाई देता है इसका मतलब होता है की ट्रेन स्टेशन से जाने के लिए तैयार हो गई है।


3. तीन छोटे हॉर्न का मतलब।

जब ये हॉर्न आप को सुनाई दे तो आप समझ जाये कि लोकोपाइलट से इंजन का पूरी तरह से कनेक्शन खत्म हो चुका है, ट्रेन अब इतना जल्दी रुक नही सकती।


4. चार छोटे-छोटे हॉर्न का मतलब।

इसका मतलब होता है कि ट्रेन के अंदर कुछ टेक्निकल प्रोब्लेम्स है, तभी ट्रेन इस हॉर्न को बजाती है और लोगो को आगाह करती है, मेरी आप से निवेदन है कि जब कभी आप को ये हॉर्न सुनाई दे तो थोड़ा धेयान दे।


5. दो छोटे और एक लंबे हॉर्न का मतलब।

इसका मतलब होता है कि किसी आदमी ने ट्रेन के अंदर चैन पुलिंग की है जो अक्सर लोग उतरने के लिए करते रहते है, हम आप को जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप चैन पोलिंग करते हुए पकड़े गए तो आप को चालान भी हो सकती है तो प्लीज आप इस चिज से बचे और रेलवे स्टेशन की गाइड लाइन को जरूर फॉलो करें।


6. लगातार तेज हॉर्न का मतलब।

आप को अगर पता है तो पहले हमे नीचे कमेंट कर के बताये कीउकी इस हॉर्न से काफी लोग वंचित होंगे वैसे ये हॉर्न आप को तभी सुनाई पड़ता है जब ट्रेन रेलवे स्टेशन से बहोत ही तेजी से होकर गुजरती है मतलब वो रुकती नही सीधे निकल जाती है और वो उस समय एक ही हॉर्न बजाती है वो भी लगातार।


7. दो बार रुक कर हॉर्न के बजाने का मतलब।

ये हॉर्न आप को तभी सुनाई पड़ता है जब ट्रेन किसी रेलवे स्टेशन के बस नजदीक आ चुकी होती है तो ट्रेन दो बार रुक-रुक कर हॉर्न बजाती है।


Oooh तो ये है Train के Horn मारने का मतलब _ Types Of Horn In Indian Railway _ shorts Story _ short Gyanshare_best short story_Engineering Lecturer


8. दो लंबे और एक छोटे हॉर्न का मतलब।

इसका मतलब होता है कि ट्रेन ट्रैक बदलने वाली है, तब आप को ये हॉर्न सुनाई देगा।


9. 6 छोटे हॉर्न का मतलब।

जब आप को ये हॉर्न कभी सुनाई दे तो आप अपनी जगह रुक जाये कीउकी ट्रेन लोगो को आगाह करती है कि वो किसी ऐसी जगह से होकर गुजरने वाली होती है जहाँ रेलवे क्रासिंग हो, या आप ये कह सकते है कि कुछ लोग जब रेलवे लाइन को जल्दी-जल्दी पार करना चाहते है तो ट्रेन वहाँ से गुजरते वक्त 6 छोटे-छोटे हॉर्न बजाती है और लोगो को आगाह करती है, पर मेरी राय है कि आप को ऐसा नही करना चाहिए सावधानी का भी थोड़ा धेयान दे।


Rejult

इनमे से किस हॉर्न के बारे में आप को मालूम था वो जरूर हमे बताये, इस वेबसाइट के ऊपर ऐसी ही नालेजबल Artical को समय-समय पर हम पब्लिश्ड करते रहते है जिससे आप को हमारी तरफ से कुछ ज्ञान प्राप्त हो, अगर आप को हमारा ये Artical पसंद आया हो तो इसे जरूर से अपने दोस्तों के पास शेयर करे, इन सब के अलावा अगर आप को किसी भी Topic पे कोई भी Artical चाहिए हो तो हमे जरूर बताये।


THANKS

Post a Comment

0 Comments