12th ke baad kya kare Hindi me _ 12 वी के बाद क्या करे हिंदी में

12th ke baad kya kare Hindi me _ 12 वी के बाद क्या करे हिंदी में


12 वी के बाद क्या करे इसको जानने से पहले, इससे ठीक पहले हमने एक और लेख लिखा है जो लोग बहोत ही पसंद कर रहे है इसके लिए बहोत-बहोत सुक्रिया, खैर आप 10 वी के बाद क्या करे अगर आप पड़ना चाहते है तो आप हमारे playList में जाकर चेक कर सकते है, आप को ढूढने में दिक्कत न हो इस वजह से हमने एकदम नीचे इसी आर्टिकल में उसकी link भी देदी है अगर आप जाकर पड़ना चाहते है तो आप पड ले, हम ऐसा इस वजह से बोल रहे है किउंकि हमने उस लेख को बहोत ही रिसर्च करके तब जाकर आप तक उसे पहुचाया है।


12 वी के बाद क्या करे हिंदी में:


ये नये लोगो के लिए बहोत दिक्कत भरा वक्त होता है पहले आप 10 वी में जब होते है और उसे पास करते है तो आप के दिमाग मे ये बना रहता है कि आप अब करे क्या किउंकि अगर उस समय आप को कोई गाइड करने वाला नही है तो बहोत दिक्कत होती है इस वजह से आप या टीचर से पूछते है या अपने दोस्तों से पूछते हो या फिर रिश्तेदारियों में से किसी पड़े लिखे आदमी से बात करते हो कि आप करे क्या अब तो हमारा 12th भी पूरा हो गया है।


तो आप इसके लिए बिल्कुल भी न घबडाए किउंकि हम आप को आज के लेख में सारी बातों को एकदम से डिटेल में बताने जा रहे है ताकि आप कभी भी किसी तीसरे लोग से ये न पूछे की 10 वी के बाद 12 वी में क्या ले, या फिर आप 12 वी पूरा कर लिए है तो आप करे क्या।


देखो अगर आप 12 वी में Science लिए है तो आप बहोत लकी है किउंकि ऐसा करने वाले लोग और ब्रांचों से कई गुना ज्येदा आगे होते है जैसे Arts से कॉमर्स से, अब ये बात भाई मैं नही बोल रहा बल्कि एक अध्ययन से पता चला है।


इसका सबसे बड़ा उदाहरण ये है की अगर आप ने साइंस लिए है तो आप किसी भी फील्ड में जाकर उसकी पढ़ाई को कर सकते है पर अगर आप ने इसको छोड़कर कोई दूसरी ब्रांच ली है तो आप कभी भी कोई दूसरी पढ़ाई नही कर सकते आगे आप खुद ही समझदार है।


आज भी आप के बीच हमारे बीच ऐसे लोग है जो अपनी मर्जी से नही कोई स्ट्रीम ली है बल्कि वो अपने माता पिता, दोस्तो के सलाह से ले लिया है, खैर कुछ लोग तो ऐसे है की वो अपने आखिरी समय तक ये नही समझ पाते कि वो कौन सी ब्रांच ले और जल्दी-जल्दी में कोई भी एक ब्रांच लेलेते है जिसे वो बिल्कुल भी पसंद नही करते।


अब हम आप को अलग-अलग ट्रेड से जुड़े हुए कुछ बाते बताने जा रहे है जिसे आप धेयान से देखिएगा की आप को कौन सा पसंद है और आप खुद ही फिर डिसाइड करना कि मुझे लेना क्या है।


12th in Science Stream With PCBM 


B.sc in Dairy Technology 


B. Pharma  


B. Tech in Agriculture 


B.sc in Biotechnology 


B.sc in Agriculture 


अब ऐसा नही है की आप केवल बैचलर तक ही रुक सकते है बल्कि आप इसमे मास्टर डिग्री भी अपनी Graduation पूरी होते ही कर सकते है जैसे आप ने अगर B.sc की है तो आप M.sc कर सकते है, अगर आप ने B. Tech किया है तो आप M. Tech या M.B.A भी कर सकते है।


12th Commerce Stream


CA Foundation 


B.B.A 


D.Ed 


CS Foundation 


B.Com 


B.C.A  


B.Arch


इसमे से आप B.Com करने के बाद या आप ये भी कह सकते है कि बैचलर करने के बाद आप ये-ये कर सकते है जो हमने नीचे बताया है।


M.B.A 


Bank PO 


CA 


I.C.W.A 


L.L.B 


B.Ed


अब इन सब मे भी मास्टरी मिल सकती है जिसे आप अगर करना चाहते है तो कर सकते है।


12th Arts Stream


D.Eld  


B.S.W 


LLB Foundation 


Fashion Designing Diploma 


B.A 


B.B.A 


Foreign Language Diploma


वैसे इनमे से आप को कौन सी स्ट्रीम पसंद है हमे नीचे जरूर से कमेंट करके बताये।


मेरी राय आप से (My Opinion From You):


बैचलर डिग्री


देखो भाई अगर आप 10 वी तक है और अच्छे नंबर लाकर 12 वी में आ गये है और इसमे भी आप ने अच्छे नंबर ला दिये है तो आप से गुजारिस है कि आप प्लीज जो भी स्ट्रीम ले उसे सोच समझ कर ले किउंकि ये आप के भविष्य की बात होती है किउंकि ऐसा मौका एक बार ही मिलता है बार-बार नही, ये बात आप को नये लोग कभी नही बता पायेगे जब भी कोई बतायेगा तो एक एक्सपीरियंस वाला ही बता पायेगा, इस लिए आप 12 वी के बाद धेयान दे।


आप नीचे दिये हुए link पर जाकर पड़ सकते है:

10th ke baad kya kare _ 10 वी के बाद क्या करे?


After 12th Other Cources: 


अभी सायद आप ये नही जानते कि 12 वी के बाद कई सारे ऐसे कोर्स है जिसे आप करने के बाद बहोत सारा पैसा तो कमा सकते है पर उसके साथ-साथ अपनी जिंदगी का मजा भी ले सकते है, ऐसे कोर्स के बारे में बहोत कम लोगो को पता है हमने नीचे बताया है आप पड़ सकते है।


टूरिज्म कोर्स


ये मेरा बहोत ही पसंद दीदा कोर्स है जिसे आप करते है तो आप को ऐसी-ऐसी जगहों पर जाने का मौका मिलता है कि आप सोच भी नही सकते, पर मेरी राय ये है कि आप इस कोर्स को तभी करे जब आप इसमे दिलचस्बी रखते है वैसे मुझे ऐसा नही लगता कि कोई ऐसा इंसान होगा जिसे घूमना पसंद न हो।


मास Communication


ये भी लोगो का बहोत पसन्दीदा कोर्स है जिसे आप अगर करते है तो आप को हर जगह घूमने का मौका मिलता है, बड़े-बड़े सेलेब्रेटी लोगो से इंटरवियू ले सकते है, पर अगर आप बोलने बहोत तेज है कोई भी आप के पास शर्म हया नही है तो ही करे नही तो फिर न करे, इसमे आप को पैसे बहोत मिलते है, इसमे आप न्यूज़ एंकर बनते है, रिपोटर बनते है, कैमरा मैन बन सकते है इत्तेयादी।


होटल मैनेजमेंट


ये कोर्स वो लोग करते है जिसे खाना बनाने का बहोत शौक हो, इस समय होटल मैनेजमेंट काफी पॉपुलर है अगर आप ने किसी अच्छे कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है तो आप बाहर के देशों में बहोत ही अच्छा पैसा कमा सकते है।


लैंग्वेज कोर्स


भाई इसका भी कोर्स होता है अगर आप को तरह-तरह की भासाओ के सीखने मजा लेना है तो आप इसे ले सकते है इसमे आप को सबसे ज्येदा बाहर के देशों में जॉब मिलती है और भारत मे सरकारी नोकरी भी।


Conclusion


इसमे हमने ये बताया है कि आप 12 वी के बाद कौन सी स्ट्रीम ले जो आप के लिए सही है, इन सब के अलावा हमने ये भी बताया है कि आप 10 वी के बाद क्या करे और 12 वी के बाद क्या करे, जो नये लोग है जो ये नही समझ पाते कि क्या करना चाहिए हमे 10 वी के बाद और 12 वी के बाद तो आप इसे पूरा पड़ ले आप खुद समझ जायेंगे किसी दूसरे से कभी नही पूछेगे।

Post a Comment

0 Comments