इनबाउंड और आउटबाउंड किसे कहते है | Inbound and Outbound क्या होता है?

इनबाउंड और आउटबाउंड किसे कहते है | Inbound and Outbound क्या होता है?
Inbound and Outbound 

बहोत से लोग नही समझ पाते है कि आखिर इनबाउंड किसे कहते है और आउटबाउंड किसे कहते है और दोनों में अंतर क्या है इसी पर हमने ये पूरा लेख लिखा है और हम आप को समझाने की कोसिस किये है।

Inbound Marketing क्या है?

(Inbound किसे कहते है) अगर कभी भी किसी इन्सान से ये पूछा जाये कि आप Inbound Marketing के बारे में बताये तो आप के दिमाग मे सबसे पहले यही आयेगा की Inbound Marketing वो चीज होती है जो आप के कंपनी में रॉ मटेरियल आता है यानी कच्चा वाला माल, फिर हम उसको जरूरतों के हिसाब से उसको उस सेप में बदल लेते है जिसकी हमे उस कच्चे माल की जरूरत होती है ताकि बाहर मार्किट में जाकर बिक जाए तो उसे हम Inbound Marketing कहते है।

ये डेफिनिशन सही है जो हमारी बुक में भी है मतलब Inbound Marketing वो होती है जो कच्चा माल हमारी फेक्ट्री में आता है और हम उसको किसी इस्तेमाल करने वाले प्रोडक्ट में बना कर भेज देते है तो उसे हम Inbound कहते है।

अगर आप को ऐसे नही समझ मे आया तो हम आप को एक दूसरे तरीके से बताने की कोसिस कर रहे है बस थोड़ा धेयान दीजिएगा।

Inbound Marketing को आसान भासा में समझने के लिए मान लो कि आप के पास एक चुम्बक है और उसको आप अपने हाथ मे पकड़े हुए है और सामने उससे रेलेटेड जितनी भी चीजे है फिर वो चाहे कितनी भी ताकत वर चीज किउ ना हो वो आप के पास खिंची चली आये तो वो इनबाउंड का ही एक तरीका है बस समझने के लिए।

इसी प्रकार से Inbound Marketing उन्ही भोक्ताओ को अपनी तरफ आकर्षित करती है जो आप के प्रोडक्ट से Satisfied है, अब इसका कई सारा कारण हो सकता है जैसे कि मैं आप को उदाहरण के तौर पर बता दू।


For Example

आप अपने प्रोडक्ट को और लोगो के मुकाबले सस्ते में दे रहे हो।

समय पर डिलेवर कर देते है।

मटेरियल की क्वालिटी अच्छी होती है इत्तेयादी।


Outbound Marketing क्या है?

(आउटबाउंड किसे कहते है) इसका सबसे आसान तरीका ये होता है कि आउटबाउंड वो चीज होता है जब आप के कंपनी में कोई प्रोडक्ट बन रहा है और जब वो बनकर आप की कंपनी से बाहर कस्टमर तक चला जाता है तो उसे हम Outbound Marketing या आउटबाउंड कहते है।

Outbound Marketing को आप ऐसे समझ सकते है जैसे की ये आदमी को उस तरह अपनी तरफ खिंचता है जैसे आप हजारो लोगो के बीच मे जोर-जोर से हथौड़ा मार रहे है और आस पास के लोग आप की तरफ ना देखते हुए भी देखते जरूर है।

Read More:

Types Of Horns In Indian Railways _ Types Of Train Horns

सायद आप को ऐसे न समझ आये तो हम आप को उदाहरण की मदत से बताने की कोसिस करते है जैसे मान लो कि आप अपने घर पर बैठ कर बड़े ही आराम से पढ़ाई कर रहे है तभी आप के कानों में बाहर सड़क पर से किसी चीज का लाऊड स्पीकर में प्रचार करते हुए सुनते है जिसके आवाज ज्येदा तेज होने की वजह से आप का पूरा धेयान अपनी पढ़ाई को छोड़कर उसपर चला जाता है जिसे हम Outbound Marketing का एक ऐसा प्रचार बोल सकते है जिसे आसान भासा में इंटरप्ट मार्केटिंग भी बोल सकते है।

ऐसे ही हम अपने घर मे टीवी पर आने वाले प्रचार को देखते है जब जब हम कोई मूवी या सीरियल देखते है तो बीच-बीच मे आ जाता है, हमारे फ़ोन पर ऐसे ही किसी की काल आ जाये जिसे उठाने के बाद किसी कंपनी के बारे में बता रही हो, हमारे फ़ोन पर इंटरनेट खुले होने पर बार-बार पॉप आप का विज्ञापन आये या ईमेल के जरिये आये तो उसे हम Outbound Marketing ही कहते है।

उदाहरण 

इसका सबसे आसान तरीका होता है जिस तरह का आप का प्रोडक्ट है उसी से रेलेटेड किसी टेलीविजन वाले को पकड़े ताकि वो अपने चैनल के जरिये आप के प्रोडक्ट को लोगो तक पहुँचाए बदले में वो आप से पैसे लेता है।

आप इसको सोशल मीडिया की तरफ से भी इस्तेमाल कर सकते है।

गूगल के सर्च इंजन की तरफ से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

वीडियो बना कर के भी अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर दिखा सकते है।

इसे आप ऑडियो के जरिये भी लोगो तक पहुँचा सकते है।

मतलब ये आप के कहने के मुताबिक ही काम करेगा जैसा आप बोलोगे जैसा आप करोगे सेम वैसा ही करेगा।


Outbound Marketing का फायदा क्या है?

आज के समय मे लोग ऑनलाइन ज्येदा आते है और अगर ऐसे में आप कोई भी अपना बिजनेस किसी छोटी वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन लेकर जाते है तो आप इसमे कम समय मे बहोत ही जल्दी ग्रो कर पायेंगे और ऐसा लोग आज के समय मे कर भी रहे है।


Difference Between Inbound and Outbound

Inbound उसे कहते है जो आप की कंपनी में माल आता है बनने के लिए जैसे वो स्टील हो सकता है, लकड़ी हो सकती है, लोहा हो सकता है।

जबकि आउटबाउंड उसे कहते है जब आप की कंपनी से वही माल बनकर वापस जाने लगता है तो उसे हम आउटबाउंड कहते है।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि इनबाउंड और आउटबाउंड किसे कहते है | Inbound and Outbound क्या होता है?, इसका इस्तेमाल इंडस्ट्री में लॉजिस्टिक सेक्टर में ज्येदा किया जाता है जो हमने पूरा बताया है की कब और कैसे करते है, अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारे इस Artical को प्लीज आगे बढ़ाए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments