मिग वेल्डिंग किसे कहते है? | मिग वेल्डिंग की खोज कब हुई?

मिग वेल्डिंग किसे कहते है? | मिग वेल्डिंग की खोज कब हुई?
Welding Images


मिग वेल्डिंग किसे कहते है?

(मिग वेल्डिंग किसे कहते है?) वेलगिंग का इस्तेमाल आज के समय मे हर जगह किया जाता है फिर वो चाहे कोई छोटी कंपनी हो या फिर वो बड़ी कंपनी ही किउ ना हो, आप अक्सर उन जगहों पर देखते होंगे जहाँ पर लोहे का काम होता है जैसे गाड़ी के पार्ट को जोड़ना हो, लोहे के दरवाजे की पट्टी को जोड़ना हो, लोहे की खिड़की हो तो वहाँ पर हम वेल्डिंग का इस्तेमाल करते है किउंकि ये एक ऐसा उपकरण होता है जिसकी मदत से हम दो लोहे के पार्ट को कुछ ही समय मे जोड़ देते है और हर एक वेल्डिंग की जोइनिंग ऐसी होती है कि आप उसे दोबारा छोड़ा नही सकते है।


अगर हम वेल्डिंग के ऊपर एकदम आसान भासा में बोले तो वेल्डिंग उसे कहते है जब हम किसी दो मेटल के पार्ट को किसी तीसरे उपकरण की मदत से जोड़ दे तो उसे हम वेल्डिंग की परिभासा बोलते है, इसके बारे में हमने नीचे एकदम डिटेल से बता रखा है आप पोस्ट को छोड़कर जाना मत आप को वेल्डिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिलेगी।


मिग वेल्डिंग की क्या हानियाँ है?

(मिग वेल्डिंग की क्या हानियाँ है?) जहाँ वेल्डिंग से फायदा होता है वही पर इससे नुकसान भी होता है, वैसे ये वेल्डिंग हमारे वक्त को बहोत बचाता है और बहोत ही फायदा भी पहुचाती है जब हम इससे जुड़े हुए कोई काम करते है, तो जान लेते है की आखिर इससे नुकसान क्या-क्या है।


1. वेल्डिंग छोटी मशीन भी होती है और बड़ी मशीन भी होती है जो आप के कंपनी या काम के ऊपर निर्भर करती है कि आप कैसे इस्तेमाल करते है, खैर ये जो वेल्डिंग होती है जब हम किसी मटेरियल को जोड़ते है तो उसी समय हमारी वेल्डिंग मशीन को बहोत ही ज्येदा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है मेटल को वेल्ड करने के लिए ताकि हमारी वेल्डिंग हो।


2. वेल्डिंग की सबसे ज्येदा नुकसान करने वाली चीज ये सामने आई है कि वेल्डर सेफ्टी का इस्तेमाल नही करते है जो सच भी है किउंकि हमने भी बहोत बार ऐसा देखा है कि जब वेल्डर वेल्डिंग करता है तो ऐसे ही करने लगता है हालांकि उसको ऐसा नही करना चाहिए किउंकि वेल्डिंग करते वक्त जो इसकी गैस या धुँआ कह ले वो बहोत ही ज्येदा हानि पहुँचता है, इसके लिए आप को इससे जुड़े हुए सेफ्टी का धेयान जरूर से दे।


3. अगर आप के पास वेल्डिंग करते वक्त इसके सारे उपकरण है तो ही करे और इन सब मे आप को ये भी धेयान देना चाहिए कि आप इस काम मे अभी कितने एक्सपर्ट है किउंकि नये लोग पहले इस काम को अच्छे से सीखे फिर करे नही तो तो उनके लिए कठिनाईया आ सकती है।


मिग वेल्डिंग का क्या उपयोग है?

(मिग वेल्डिंग का क्या उपयोग है?) मिग वेल्डिंग का उपयोग अलग-अलग जगहों पर किया जाता है जहाँ पर मटेरियल को एक पर एक रख कर जोड़ते है इसको करने से हमारा काम कब हो जाता है पता ही नही चलता जैसे कि हमने नीचे बता रखा है।


1. इसका उपयोग जहाँ पर पुल या बड़े-बड़े बाँध बनते है तो उसके ढांचे को तैयार करने के लिए किया जाता है।


2. इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे हवाई जहाज के पार्ट्स को जोड़ने में भी किया जाता है।


3. इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल में कार, बस, ट्रक और मैनुफैक्चरिंग में किया जाता है।


4. यहाँ तक कि इसका इस्तेमाल बंदूक, तोप, टैंक, फाइटर जेट में भी किया जाता है।


5. वेल्डिंग का इस्तेमाल घर या इमारत बनाने में भी किया जाता है।


6. जब आप की कोई भी मशीन का पार्ट खराब हो जाती है या कही पे गिर कर टूट जाता है तो उसकी मरम्मत करने के लिए हम वेल्डिंग का इस्तेमाल ही करते है।


वेल्डिंग कितने प्रकार की होती है?

(वेल्डिंग कितने प्रकार की होती है?) वेल्डिंग को इसके प्रकिया के आधार पर कई सारे भागो में अलग-अलग बाटा गया है जो कुछ इस प्रकार से है।


  1. अर्क वेल्डिंग 
  2. गैस वेल्डिंग  
  3. घर्षड वेल्डिंग 
  4. लेजर बीम वेल्डिंग 
  5. रेजिस्टेंस वेल्डिंग 
  6. अल्ट्रासाउंड वेल्डिंग 
  7. इलेक्ट्रान बीम वेल्डिंग  
  8. स्पॉट वेल्डिंग  
  9. सिम वेल्डिंग  
  10. ऑफसेट वेल्डिंग  
  11. प्रोजेक्शन वेल्डिंग etc


वेल्डिंग मशीन कितने प्रकार की होती है?

(वेल्डिंग मशीन कितने प्रकार की होती है?) वेल्डिंग का इस्तेमाल बड़े लेबल पर भी होता है और छोटे लेबल पर भी होता है, समंदर के अंदर भी वेल्डिंग की जाती है और जहाज को बनाने में भी की जाती है तो इन सब जगह पर हमारी वेल्डिंग की मशीन अलग-अलग होती है कोई बड़ी तो कोई छोटी जरूरतों के हिसाब से पर काम एक जैसा ही होगा वेल्ड करना, इन्ही सब को देखते हुए हम अर्क वेल्डिंग और गैस वेल्डिंग की मशीनों के बारे में कुछ के नाम बता रखे है।


1. मिग वेल्डिंग मशीन

2. टिग वेल्डिंग मशीन

3. फ्लक्स कोर्ड आर्क वेल्डिंग मशीन

4. सबमर्ज्ड आर्क वेल्डिंग मशीन

5. इनर्जी बीम वेल्डिंग मशीन

6. ऑक्सी एसिटिलीन वेल्डिंग मशीन

7. स्टिक वेल्डिंग मशीन


मिग वेल्डिंग का क्या इतिहास है?

(Mig welding History) मिग वेल्डिंग का पूरा नाम Metal Inert Gas Welding है जिसको GMAW के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ होता है Gas Metal Arc Welding. इसको साल 1940 में सबसे पहले Aluminum और Non-Ferrous मेटल के आविष्कार के लिए किया गया था पर धीरे-धीरे इसमे और रिसर्च होती गई और इसमे इजाफा होता चला गया।


Welding Questions

कुछ Questions हमने अलग-अलग जगह से उठाए है और उसको हमने लिखकर नीचे link दे रखी है आप चाहे तो पड़ सकते है।


  1. वेल्डिंग करते समय आप को किन-किन बातों का धेयान देना चाहिए?
  2. वेल्डिंग क्यो जरूरी है?
  3. मिग वेल्डिंग की इलेक्ट्रोड साइज क्या है?


Read More:

Welding Electrode Size_Welding Rod Size

Welding Basic Information


Questions/Answers 

Q:1. MIG welding का Full form क्या होता है? 

Ans: MIG welding का पूरा नाम Metal Inert Gas Welding होता है।

Q:2. MIG welding का अविष्कार कब हुआ था? 

Ans: इस वेल्डिंग का अविष्कार साल 1940 में हुआ था।

Q:3. मिग वेल्डिंग में कौन सी गैस होती है? 

Ans: मिग वेल्डिंग में हीलियम और ऑर्गन गैस होती है।

Q:4. वेल्डिंग करते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए? 

Ans: वेल्डिंग करते वक्त आप को वेल्डिंग मशीन को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए उसको हवा दार जगह रखे, चश्मा लगा ले, प्रोटेक्शन कपड़ा पहने, ग्लब्ज पहने इत्तेयादी।

Q:5. मिग वेल्डिंग की कीमत कितनी होती है? 

Ans: मिग वेल्डिंग की सुरुआत ही 25,000 से सुरु होती है।

Q:6. वेल्डिंग रॉड की लंबाई कितनी होती है? 

Ans: वेल्डिंग इलेक्ट्रोड की लंबाई 250 mm से लेकर 450 mm तक होती है।

Q:7. वेल्डिंग में प्रयुक्त गैसों के क्या नाम है? 

Ans: वेल्डिंग के अंदर जो गैस प्रयुक्त की जाती है उनका नाम है आर्गन गैस और हीलियम गैस है।

Q:8. मिग वेल्डिंग ही क्यो इस्तेमाल होती है?

Ans: मिग वेल्डिंग का सबसे ज्येदा इस्तेमाल करने का कारण ये होता है कि ये वेल्डिंग बहोत सस्ती के साथ-साथ सारी वेल्डिंग से मजबूत वेल्डिंग को प्रोवाइड करती है और इसमे CO2 वेल्डिंग सबसे ज्येदा इस्तेमाल की जाती है।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि मिग वेल्डिंग किसे कहते है? | मिग वेल्डिंग की खोज कब हुई? | मिग वेल्डिंग का फुल फॉर्म क्या होता है | वेल्डिंग की रॉड साइज क्या होती है इत्तेयादी, ऐसी ही और इनफार्मेशन के लिए हमारे इस वेबसाइट को फॉलो करले।

Post a Comment

0 Comments