जोमैटो की सफलता की कहानी | Zomato Success Story Hindi | Zomato का एक छोटा सा आईडिया सब कुछ बदल दिया

जोमैटो की सफलता की कहानी | Zomato Success Story Hindi | Zomato का एक छोटा सा आईडिया सब कुछ बदल दिया


Zomato App 

(Zomato Founder and CEO) सायद ही कोई ऐसा भारतीय नागरिक होगा जिसे ये न पता हो की Zomato App कैसा है, Zomato एक भारतीय Application है जिसका इस्तेमाल वो लोग करते है जिन्हें ऑनलाइन खाने से जुड़े हुए कोई भी सामान को मंगवाना हो, इस कंपनी की सुरुआत आज से करीब 10 साल पहले हुई थी भारत के ही शहर दिल्ली से, पर आज ये App पूरी दुनिया मे फेमस है, नमस्कार दोस्तो आज हम आप को Zomato की Success Story के बारे में बताने जा रहे है जैसा कि हम अपने हर एक Artical में बताते आ रहे है।


Pankaj Chaddah and Deepinder Goyal Success Story in Hindi 


Zomato कंपनी की सुरुआत

Zomato कंपनी एक Food Dellvery Company है जिसकी शुरुआत दो दोस्तों ने मिलकर साल 2008 में 'Foodiebay' नाम के एक वेबसाइट से सुरु हुआ था जिसको बाद में Ebay के नाम से मिलने की वजह से इसके फाउंडर ने इसका नाम Zomato रखा।


Zomato के फाउंडर 'Pankaj Chaddah' and 'Deepinder Goyal' है जो दिल्ली IIT से एक साथ साल 2006 में एक ही समय मे पास आउट किया था इसके बाद ये दोनों एक ही कंपनी 'Consultant Company, Bain & Company' में जॉब किया।


ये कंपनी एक रेस्टोरेंट की तरह थी जब ये दोनों इस कंपनी में काम कर थे तब इन्होंने देखा कि जितने भी लोग खाना खाने आते थे वो सब के सब अपना खाना खाने से ज्येदा मेनू देखने मे ही समय निकाल देते और तभी इनके दिमाग मे जोमैटो का आईडिया आया कि किउ ना कुछ ऐसा किया जाए कि लोग इस चीज को अपने घर पर ही रास्ते मे चलते ही किसी आस-पास के रेस्टोरेंट में जाए बिना ही सब कुछ देख ले और इसी चीज की कमी को देखते हुए इसका फायदा उठाया।


Zomato का आईडिया कहाँ से आया

Pankaj Chaddah and Deepinder Goyal जब एक साथ एक रेस्टोरेंट में काम रहे थे तब इनको ये आईडिया आया दरसल ये बताते है कि जब हम कही पर भी खाने जाते है तो खाने से पहले रेस्टोरेंट के वेटर एक बड़ा सा मेनू लेकर हमारे पास आ जाते है जिसको हमे देखने मे ही काफी समय लग जाता है तो इसी को देखते हुए इन्होंने पहले एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम इन्होंने Foodiebay रखा जो बाद में बदलकर Zomato कर दिया।


आप इसे भी पड़े:

ड्रीम 11 सफलता की कहानी | Dream 11 Success Story in Hindi 


Foodiebay को Zomato में क्यो बदला

सुरुआत में इस कंपनी का नाम Foodiebay था पर इनके फाउंडर का कहना था कि हमारे इस कंपनी का नाम काफी फेमस कंपनी Ebay से मिल रहा है जो पहले से ही मार्किट में बड़ा ब्रांड है और इए चीज को देखते हुए इसके फाउंडर ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर Zomato रखा।


Zomato Tomato को रख कर बनाया गया है ताकि इसका नाम कोई भी सक्स बड़े ही आसानी से ले सके, इसके फाउंडर ने पहले ही सोचा था इसका नाम बदलने को पर ज्येदा पैसे ना होने की वजह से बदल नही पा रहे थे और नाही कोई इसपर काम कर पा रहे थे।


इन्होंने सबसे पहले इस काम को दिल्ली से सुरु किया उसके बाद मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर जैसे शहरों में अपने खुद के दम पर अपनी कंपनी को आगे बढ़ाया और बाद में Foodiebay का नाम बदलर Zomato रख दिया।


Zomato को पहली Funding कैसे मिली

किसी भी कंपनी को उसका मालिक तभी आगे लेकर जा सकता है जब उसको किसी जगह से फंडिंग मिले जो सही भी है, सूआत में इस कंपनी को कोई उतना नही जान रहा थ इस वजह से इसपर कोई पैसा नही लगाना चाहा पर जब ये कंपनी थोड़ा आगे बढ़ी तब इस पर लोग भरोसा किया और पैसा देना सुरु किया।


Zomato को पहली फंडिंग naukri. com के founder "संजीव बिकचंदानी" से मिली जब इनको इनकी वेबसाइट के बारे में पता चला तो उन्होंने $ 1 Million Dollar की Funding दी और ये काम यही पर नही रुका इसके बाद इनको info Edge ने भी $ 3.5 Million Dollar दिया।


अभी कंपनी नई थी इस वजह से लोग इस पर पैसा नही लगाना चाहते थे और नई होने के साथ ये अभी मार्किट में धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी इसके बाद Zomato को असली सुरुआत तब मिली जब भारत मे Jio आया और तब तक इस कंपनी ने अपना App लॉंच करके लोगो के बीच ने ला चुका होता है और लोग खाने को अपने पास-पास के रेस्टोरेंट से ऑनलाइन ही खाना मंगवाना सुरु कर दिया था।


Jio के मार्किट में आने से इस कंपनी को ये फायदा हुआ कि लोग फ्री में इंटरनेट पर आ चुके थे और लोग अपने घरों में ऑनलाइन एक से बढ़कर एक खाना मंगवाने लगे थे।


Zomato की App इतनी यूजर फ्रेंडली है कि जब यूजर इसपर जाता है तो उसको सब कुछ अलग-अलग जगहों हर चीज रखी रखाई मिल जाती है किससे लोगो को और भी ज्येदा परेसानी नही होती।


Zomato Customer's App

जब कोई कंपनी आगे बढ़ती है तो उसमें काम करने वाले लोग भी धीरे-धीरे उससे जुड़ते जाते है, आज के समय मे Zomato के 100 Million + डाउनलोडर है और इसी के साथ 6 Million एक्टिव यूजर है आज के समय मे अगर बात करे JANUARY साल 2022 की, और ये आंकड़ा दिन पर दिन आगे ही बढ़ता जा रहा है।


Zomato Questions/Answers

Q:1. Zomato कंपनी के मालिक कौन ही?

Ans: Zomato कंपनी के मालिक Pankaj Chaddah and Deepinder Goyal है।

Q:2. Zomato कितने साल पुरानी कंपनी है?

Ans: Zomato 14 से 15 साल पुरानी कंपनी है।

Q:3. Zomato की अस्थापना सबसे पहले कहाँ हुई थी?

Ans: Zomato को सबसे पहले दिल्ली शहर से सुरुआत किया गया था।

Q:4. Zomato का पहला नाम क्या था?

Ans: Zomato का पहला नाम Foodiebay था जिसको पहली बार 2008 मे इसी नाम से बनाया गया था जिसे बाद में साल 2010 में बदलकर Zomato किया गया।

Q:5. Zomato आज कितने देश मे है?

Ans: Zomato आज के समय मे 23 से भी ज्यादा देशों में मौजूद है।

Q:6. Zomato आज के समय मे भारत के अंदर कितने शहरों में है?

Ans: Zomato आज के समय मे 50 से भी ज्येदा शहरों में मौजूद है।

Q:7. Zomato का भरत में कितना रेस्टोरेंट है?

Ans: 30,000 हजार से भी ज्येदा रेस्टोरेंट है।

Q:8. Zomato का काम क्या है?

Ans: Zomato फ़ूड डिलेवरी का काम करती है।

Q:9. Zomato कहाँ की कंपनी है?

Ans: Zomato भारत की कंपनी है।

Q:10. Zomato की Net Worth क्या है?

Ans: आज के समय मे जोमैटो की पूरी Net Worth 110 मिलियन डॉलर है यानी कि भरतोय रुपयों में 816 करोड़ रुपये।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि (Zomato Success Story in Hindi) Zomato कंपनी  कैसे अपने ज़ीरो से ये काम सुरु किया और आज जो भी अपने मुकाम पर है वो अपने खुद के मेहनत के दम पर है, इस कहानी ने हमको ये सिख दिया है कि जो भी हम काम करे ये सोच कर कभी न घबडाए की ये काम बहोत ही छोटा है पहले आप करो तो सही कोई भी काम पहले छोटे से ही सुरु होता है और धीरे-धीरे वो आगे बढ़ता है, अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी Artical चाहिए तो हमे नीचे जरूर से उसका नाम लिखे, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments