Transmission system in automobile

 Engineering Lecturer


सभी लोग जानते है कि Transmission System एक ऐसा सिस्टम होता है जीसके जरिये आप एक जगह से दूसरे जगह पर बड़े ही आसानी से पहुँच सकते है जीसके पीछे ये Transmission System होता है, इसके बारे में और भी जानकारी के लिए नीचे पूरा पड़े एकदम बारीकी से वो भी हिंदी में, स्टेप by स्टेप।


Easy image Transmission system


transmission system in automobile

Engineering Lecturer


BASIC PARTS OF Transmission System.


(1) Engine.

(2) Flywheel.


(3) Clutch.


(4) Gear Box.


(5) Propeller Shaft.


(6) Universal Joint.


(7) Differential.


(8) Axle.


(9) Wheel.


ENGINE.

ये गाड़ी का सबसे मेन कंपोनेंट्स होता है, जीसे गाड़ी का पावर हाउस भी कहा जाता है, इसी इंजन के जरिये हर तरफ पावर को सप्लाई किया जाता है या ये कह ले कि इसी जगह से हर तरफ जरूरत के हिसाब से पावर जाती है तो हमारी गाड़ी आगे की तरफ मूव करती है।


इस इंजन के अंदर two cylender भी हो सकता है और four cylender भी हो सकता है six cylender भी हो सकता है जैसे वो गाड़ी हो उस हिसाब से।


इंजन के बारे में और सारी जानकारी के लिए एकदम स्टेप by स्टेप हमारे ब्लॉग पर जाए या नीचे की link को clik करे हिंदी में जानकारी के लिए।


What is Welding?_Definition, Processes and Types of Welds_Welding Complete Proses हिंदी में जाने.....

  • अगर आप  गाड़ी के Engine के बारे में कुछ नया कुछ यूनिक सीखना चाहते है तो नीचे दी हुई link पे जाकर सिख सकते है पड़ सकते है step by step. यहाँ हम इंजन के बारे पउरई जानकारी दी है जो besic से सुरु होता है।

Engine कैसे काम करता है.. हिंदी में जाने....।


FLYWHEEL.

इंजन के बाद जो पावर ट्रांसफर होती है तो वो flywheel में आती है और जो पावर इंजन से निकल कर flywheel  में आती है तो वो थ्री स्टोक में मिलता है बाकी के एक स्टोक को flywheel बचा कर रखे रहता है, और ऐसा भी नही होता कि हमारी गाड़ी थ्री स्टोक में आगे की तरफ नही जाती वो थ्री स्टोक में भी आगे की तरफ बढ़ती ही रहती है।


Flywheel के बाद जो पावर होती है वो क्लच और गियर बॉक्स से होती हुई आगे की तरफ बढ़ जाती है।


CLUTCH.


क्लच जो होता है वो गियर बॉक्स से कनेक्ट होता है,


इसका काम होता है जो इसके अंदर पावर होती है वो गियर बॉक्स के अंदर अंगेज करना और डिस अंगेज करना, ये काम होता है क्लच का।


GEAR-BOX.


गियर बॉक्स का काम होता है जो गाड़ी के अंदर गियर होते है उसके रेसियो को कम और ज्येदा करना, यानी इसी जगह से आप गाड़ी अपने हिसाब से कम या ज्येदा कर सकते है।


बल्कि यही तक केवल इसका काम नही होता बल्कि जो मेंन काम होता है व्हील्स तक पावर को पहुँचाना जीसके लिए हम गाड़ी के अंदर प्रोपेलर शाफ़्ट का यूज़ करते है।


What is a Propeller Shaft..?

ये गियर बॉक्स से कनेक्ट हो कर सीधे डिफरेंशियल से कनेक्ट होता है, प्रोपेलर शाफ़्ट के लिए कुछ कंडीशन होती है अगर गाड़ी फोर व्हील्स की है तो तो उसमे दो प्रोपेलर होंगे और अगर गाड़ी two व्हीलर है तो उसमे एक प्रोपेलर शाफ़्ट होगा।


फोर व्हील्स में दो प्रोपेलर शाफ़्ट यूज़ किये जाते है एक आगे के डिफरेंशियल से जुड़ा हुआ होता है और एक पीछे के डिफरेंशियल से जुड़ा हुआ होता है।


प्रोपेलर शाफ़्ट के घूमने की वजह से जो पावर यहाँ से जनरेट होती है वो सीधे डिफरेंशियल तक पहुचती है उसके बाद डिफरेंशियल में लगे axle की मदत से हमारी पावर व्हील्स तक पहुँचती है।


DIFFERENTIAL.


प्रोपेलर शाफ़्ट की तरह दो डिफरेंशियल भी यूज़ किये जाते है जो गाड़ी के फ्रंट साइड एक होता है और एक रियर साइड में होता है।


ये डिफरेंशियल क्या होता है इसपर मैं एक आर्टिकल अगर लिखूं तो आप मुझे नीचे comments सेक्शन में जरूर से कमेन्ट करे ताकि मुझे कुछ पता तो चले।


Transmission system को हम फोर व्हील्स ड्राइव भी बोलते है, इसका पूरा कंसेफ्ट ही यही होता है कि हम एक फोर व्हीलर के पावर को उसके चारों चक्के तक कैसे पहुँचाये उसे ही कहते है Transmission system या four wheels ड्राइव।


Types of Transmission System in Hindi


हमने पूरे Artical में कही ये नही बताया था कि आखिर ये जो Transmission system होता है वो असल मे कितने प्रकार का होता है इस वजह से हमने नीचे बताया है कि ये Transmission System मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है जिसको हमने नीचे बता रखा है।


1. Automatic Transmission System (ATS) 


2. Manual Transmission System (MTS) 


3. Automated Transmission System (AMS)

 

4. Continuously Variable Transmission System (CVT)


Advantage of Transmission System in Hindi


अब हम आप को Transmission System के Advantages के बारे में बताने वाले है जो एकदम अलग है जिसके बारे में आप नीचे पड़कर जान सकते है।


1. इसकी better fuel Efficiency होती है। 


2. जब हम गियर को लगाते है गाड़ी या कार को चलाते वक्त तो वो बड़े आसानी के साथ बदलता रहता है। 


3. एक के बाद एक हर फॉर्म में आसानी से change होता है ये transmission.  


4. Very easy to use. 


5. Provides a comfortable driving Experience etc.


Main Transmission System parts Name 


अब हम आप को Transmission System के मेन parts के बारे में बताने जा रहे है जिसका जिक्र बार-बार होता है।


Planetary Gear Sets  


Hydraulic System  


Torque Converter 


Computer 


My Website

हमारे इस वेबसाइट के ऊपर ऐसी ही कई सारी ऑटोमोबाइल और प्रोडक्शन से रेलेटेड पोस्ट के लिए फॉलो कर ले, इस Website पर केवल Engineering से जुड़ी हुई Topic को कवर किया जाता है।


https://www.engineeringlecturer.com


  • ये हमारी website की link है जहाँ आप जाकर Automobile से जुड़ी हुई कई सारी information को प्राप्त कर सकते है, हमने अलग-अलग टॉपिक पे अलग-अलग Artical लिखकर पूरी की पूरी PlayList बनाई हुई है।

Post a Comment

0 Comments