डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक में क्या अंतर होता है? | Difference between disc brake and drum brake?

डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक में क्या अंतर होता है? | Difference between disc brake and drum brake?
Disc and Drum Brake


नीचे हमने एक अलग सा Artical लिखा है जो Brake पर लिखा है आप उसे जरूर से पड़े सारा डाउट किलियर हो जाएगा।

आज हम आप को Disk Brake and Drum Brake के बारे में बतायेगे की कौन सी Brake best होती है, और कौन सी आप को ब्रेक लेनी चाहिए और कौन सी Brake अच्छी होती है, लोग अक्सर ऐसा कुछ पूछते भी रहते है जबकि कुछ लोग तो ऐसे भी है कि उन्हें इनके बारे में मालूम ही नही होगा।


आज की टॉपिक में हम को अपने मन से कुछ नही बतायेगे हम आज उसी पर केवल बात करेंगे जो लोगो का ओपिनियन है, Export ने अपना-अपना ग्यान दिया है, कंपनियों ने खुद अपनी website पर मेंशन किया है तो बने रहे इन दोनों के बारे में जानकारी लेने के लिए।


Difference Between Disk Brake and Drum Brake

जब आप कोई गाड़ी लेने जाते है तो आप का यही दिल बोलता है हर एक लोगो की तरह की जो कोई भी मैं गाड़ी लू वो अच्छी हो सस्ती हो और जाहिर सी बात है आप पैसा लगा रहे हो सही चीज ही लेने को सोचोगे।


देखिए Disk Brake जो होती है वो Drum Brake के मुकाबले बहोत अच्छी मानी जाती है।


Disk Brake किसे कहते है?

(डिस्क ब्रेक किसे कहते है) जब आप कोई भी गाड़ी लेने जायेगे 150cc से ऊपर तो आप को Drum Brake नही मिलेगी लेकिन अगर आप 150cc से कम की बाईक लेने जाओगे तो आप को ऑप्सन मिलता है या आप Drum Brake ले या फिर Disk Brake ले, 150cc से ऊपर सभी गाड़िया आप को Disk Brake में मिलती है।


Disk Brake जो होता है वो वायर पर काम नही करता बल्कि आयल पर काम करता है इस वजह से इसका ब्रेक बहोत ही तेजी से काम करता है Drum Brake के मुकाबले।


Drum Brake किसे कहते है?

(ड्रम ब्रेक किसे कहते है) Drum Brake ये ज्यादा इस्तेमाल होता है कीउकी नार्मल लोग ज्येदा लेकर चलते है ऐसा भी नही होता कि ये अच्छे से काम नही करता चूंकि ये Technology Disk Brake के मुकाबले बहोत पुरानी है।


Disk Brake वाली बाईक किउ न ले?

अगर आप नये है आप को बिल्कुल भी नही मालूम कि बाईक कैसे चलाई जाती है तो मेरी राय आप से यही है की आप Disk Brake वाली बाइक न ले, कीउकी इसमे brake बहोत ही तेजी से लगती है Drum Brake के मुकाबले, फिर भी अगर आप के पास पैसा हो तो मेरी राय ये है कि आप ABS वाली गाड़ी ले ये बहोत जबड़ दस्त Technology है इससे आप बहोत सेफ रहोगे।


(डिस्क ब्रेक वाली बाइक क्यो न ले) हमने ABS के ऊपर एक Artical Post किया है जिसे आप Read कर सकते है और आप को इसके बारे में पता भी चल जायेगा की ये क्या है।


एक बार मैं आप से फिर बोल दू की आप अगर नये है तो आप Disk Brake वाली बाइक न लेकर के ABS वाली ले कीउकी इसमे बहोत खतरा होता है और आप नये होने की वजह से आप संभाल नही पाओगे, ब्रेक के बारे में अगर आप और जानना चाहते है तो नीचे हमने बता रखा है उसे आप जरूर से पड़े।


ब्रेक क्या है? ये कितने प्रकार का होता है।

आज हम ये जानेगे की ब्रेक क्या है और ये कितने प्रकार का होता है, वैसे ये बात सब जानते है कि हमारे गाड़ी का ब्रेक कितना अहम होता है जब हम उसको लेकर सड़क पर निकलते है फिर वो चाहे दो चक्के की हो या फिर चार चक्के की काम दोनों में ही आता है।


Read More:

कार स्टार्ट न हो तो क्या करे?


ब्रेक हर गाड़ी में लगा वो अहम भाग होता है जिसको लगाते ही हमारी गाड़ी अपनी जगह पर तुरंत रुक जाती है वो आगे नही चल पाती जिसे हम आसान भासा में ब्रेक कहते है।


मान लो कि आप सड़क पर अपनी गाड़ी से कही जा रहे है और अचानक सामने से कोई आ गया तो ऐसे में आप के दिमाग मे क्या आयेगा, अरे भाई ब्रेक कुछ और मत सोचो किउंकि अगर आप इसके अलावा कुछ दूसरा लगाये गे तो आप ही कही दूसरी जगह चले जायेंगे इससे अच्छा है कि आप अपनी गाड़ी का ब्रेक लगाये जब कोई सामने से आ जाये।


अब बात करते है ब्रेक की आप मेसे बहोत सारे ऐसे लोग है जो गाड़ी चलाते होंगे और इसका ब्रेक भी लगाया होगा और इसी से जुड़े हुए कई सारे ऐसे भी सवाल आप के दिमाग मे होंगे जैसे की क्या आप को ये पता है कि जितने भी गाड़ी, बस, ट्रक आप सड़क पर चलते हुए देखते है उन सब मे ब्रेक क्या एक जैसा ही काम करता है या फिर सभी का अलग-अलग काम करता है तो इसी बात को हम पूरे डिटेल में बताने वाले है।


ब्रेक क्या है? What is Brake?

इसका इस्तेमाल हम तब करते है जब हम किसी गतिमान वस्तु को अचानक से रोकने वाले हो, जैसे ये किसी गाड़ी का चक्का हो सकता है, कोई तेज रफ्तार से चल रही चक्की हो सकती है, आप की साईकल का टायर हो सकता है तो इन सब के जैसा चाहे कोई भी चीज हो तो उसको रोकने के लिए हम जिस चीज का इस्तेमाल करते है वो ब्रेक ही होता है, हालांकि कुछ ऐसे भी ब्रेक होते है जो हवा की मदत से या आयल की मदत से भी आप की गाड़ी के ब्रेक को रोक सकता है।


ब्रेक को सबसे पहले 1890 में फ्रांस के मीचेलीन ने बनाया था और जब इन्होंने इसको बनाया था तब ये एक लकड़ी की साइकल पर एक रबर के ऊपर टेस्ट किया था जो बहोत सही साबित हुआ था जो काम भी कर रहा था और धीरे-धीरे ये अपग्रेट होता गया और आज आप देख ही रहे है की ये कहा तक पहुँच गया है।


टायर की दुनिया मे सबसे ज्येदा नाम कमाने वाली कंपनी "मीचेलीन इंड्स्ट्री" आज के समय मे बहोत ही ज्येदा फेमस कंपनी है जिसका मेन आफिस फ्रांस के "क्लेरमोंट-फ्रैंड" में है, आप नाम से कुछ याद किये इस कंपनी के बारे में अगर नही समझ आया तो हम आप को बता दे कि ये कंपनी उन्ही के नाम पर है जिन्होंने पहली बार इसको बनाया था मेरा मतलब "मीचेलीन" के ही।


ब्रेक के प्रकार (Types of Brake)

(ब्रेक कितने प्रकार का होता है) ब्रेक या ब्रैकिंग सिस्टम जो भी बोल ले ये सुरु से लेकर अभी तक जबसे बना है ये धीरे-धीरे आज के समय मे कई सारे अलग-अलग तरीके से बन चुके है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग कामो के लिए किया जाता है खैर अगर आम तौर पर बात करे या कोई बंदा आप से ये पूछे कि ब्रेक के प्रकार, or Types of Brake किसे कहते है तो आप ये बताये की इसको दो भागों में बाटा गया जो कुछ इस प्रकार से है- एक तो उन्हें कहते है जो घर्षण से रुकता है रगड़ खा कर आप उनको रोकते है हम अभी इसके ऊपर आगे बात करने वाले है और दूसरा- जो अलग भागो में बाटा गया है उसको हम एलेक्ट्रोमैग्नेटिक्स के जरिये रोकते है जो पहले वाले से बिल्कुल अलग है अब हम आप को इनके ऊपर थोड़ा-थोड़ा बताते है।


1. Friction Brake (घर्षण ब्रेक)

ये बहोत ज्येदा सिम्पल होता है जैसा की ये नाम से ही पता चलता है कि Friction Brake यानी घर्षण ब्रेक है क्या, इसमे दो लोहे की प्लेट्स होती है और जब आप अपनी गाड़ी के ब्रेक को तेजी से दबाते है तो ये दोनों प्लेट्स आपस मे जाकर एक दूसरे से जुड़ जाती है जिसे हम Friction Brake (घर्षण ब्रेक) कहते है और इसका इस्तेमाल नार्मल गाड़ियों में अभी भी हो रहा है।


2. Electromagnetics Brake 

Electromagnetics Brake को हम Eddy Current भी कहते है, ये ऐसा ब्रेक होता है जो Electromagnetics Brake के प्रभाव से किसी चीज को एक जगह पर रोक देता है और इसका इस्तेमाल हम Electromagnetics मोटर्स में करते है।


अगर हम इसको एकदम आसान भासा में बोले तो इसका इसतेमाल वहाँ पर करते है जैसे अगर हम कोई इलेक्ट्रिक बैटरी को चार्ज करने वाले हो, इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते है, डिस्क ब्रेक हो, ड्रम ब्रेक हो, एंटी लॉक ब्रैकिंग सिस्टम हो etc वैसे हमने इसके ऊपर एक पूरा artical लिखा है आप जाकर रीड कर सकते है ऊपर की plylist में।


जैसे-

3. Disc Brake 


4. Drum Brake


5. Antilock Brake 


हमने इसके बारे में पूरा एक लेख लिखा है इस वजह से हम आप को पूरा नही बताने वाले है आप link पर जाकर इसके बारे में पड़ सकते है जो हमने नीचे दे रखा है।


Read More:

गाड़ी का ब्रेक कैसे काम करता है?


Conclusion

इसका बस यही Result है कि Disk Brake क्या होती है, Drum Brake क्या होती है, इसमें कौन सी Brake सबसे Best होती है, कौन सी आप को लेनी चाहिए इत्तेयादी, वैसे आप कौन सी Brake Use कर रहे है इस समय वो हमें जरूर नीचे बता देना।

Post a Comment

0 Comments